Karnataka New CM: कर्नाटक में साफ हुई तस्वीर, सिद्धारमैया होंगे नए CM; डीके शिवकुमार बनेंगे डिप्टी, 20 को लेंगे पद की शपथ
Advertisement
trendingNow11700271

Karnataka New CM: कर्नाटक में साफ हुई तस्वीर, सिद्धारमैया होंगे नए CM; डीके शिवकुमार बनेंगे डिप्टी, 20 को लेंगे पद की शपथ

Karnataka News: पांच दिनों की रस्साकसी के बाद आखिरकार कर्नाटक के नए सीएम का फैसला हो गया है. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अपनी वीटो पावर का इस्तेमाल करते हुए सिद्धारमैया को सीएम घोषित किया है, जबकि डीके शिवकुमार उनके डिप्टी के रूप में शपथ लेंगे. 

 

Karnataka New CM: कर्नाटक में साफ हुई तस्वीर, सिद्धारमैया होंगे नए CM; डीके शिवकुमार बनेंगे डिप्टी, 20 को लेंगे पद की शपथ

Siddaramaiah will be Next CM of Karnataka: कर्नाटक में सीएम पर पिक्चर साफ हो गई है. सिद्धारमैया राज्य के नए चीफ मिनिस्टर होंगे और डीके शिवकुमार राज्य के डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेंगे. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने गांधी परिवार समेत विभिन्न नेताओं से बातचीत के बाद यह घोषणा की है. शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को बेंगलुरू में किया जाएगा. जिसमें कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के कई नेताओं के शामिल होने की संभावना है. 

दोनों नेता सीएम पद पर अड़े थे

बता दें कि कर्नाटक में हुए असेंबली चुनाव में कांग्रेस ने 224 में से 136 सीटें जीती हैं. इसके बाद से सीएम पद को लेकर पूर्व सीएम सिद्धारमैया और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) के बीच रस्साकस्सी चल रही थी. दोनों ही इस पद पर अपना दावा जताते हुए अड़े हुए थे. इस मामले पर राहुल गांधी ने भी कोई फैसला लेने से इनकार करते हुए गेंद पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के पाले में डाल दी थी. 

देर रात तक चला बैठकों का दौर

इससे पहले दोनों नेता बुधवार को दिल्ली पहुंचे और पार्टी नेताओं से अलग-अलग बात की. संकट सुलझाने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल के घर पर सिद्धारमैया (Siddaramaiah) और सुरजेवाला की बैठक हुई. बैठक में ढाई-ढाई साल के लिए सीएम पद बांटे जाने समेत कई फार्मूलों पर बात हुई. हालांकि डीके (DK Shivakumar) ने अनौपचारिक तौर पर ऐसे किन्हीं फॉर्मूलों पर अपनी नाखुशी जताई थी. 

खरगे ने किया वीटो का इस्तेमाल

सिद्धा के बाद शिवकुमार ने भी बुधवार रात सुरजेवाला के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की. इसके बाद पार्टी अध्यक्ष खरगे के घर पर उनकी खरगे, केसी वेणुगोपाल और सुरजेवाला से चर्चा हुई. इस चर्चा के बाद सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ने रात में ही वेणुगोपाल के आवास पर जाकर फिर से सुरजेवाला से बातचीत की. बैठकों के लगातार दौर के बाद आखिरकार पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की ओर से सिद्धारमैया को सीएम बनाए जाने की घोषणा कर दी गई. 

डीके के गृह जनपद में बवाल की आशंका!

इसी बीच डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) के गृह जनपद रामनगर में अलर्ट जारी किया गया है. माना जा रहा है कि सीएम बनाए जाने से नाराज होकर उनके समर्थक बवाल कर सकते हैं. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों और जिला कांग्रेस कार्यालय में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. शिवकुमार के विधानसभा क्षेत्र कनकपुरा में विशेष तौर पर सुरक्षा बढ़ाई गई है.

Trending news