सुनो, सुनो, सुनो! न अंबानी, न अडानी इस परिवार की महिला ने सबको पछाड़ा; भारत में सबसे अमीरों की लिस्‍ट में बना ली जगह
Advertisement
trendingNow12144168

सुनो, सुनो, सुनो! न अंबानी, न अडानी इस परिवार की महिला ने सबको पछाड़ा; भारत में सबसे अमीरों की लिस्‍ट में बना ली जगह

Richest Indian Women: जब भी भारत में अमीरों की बात होती है तो कुछ लोगों के नाम और कुछ परिवार के नाम लोगों के जुबान पर होते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस साल भारत के सबसे अमीरों के टॉप-10 लिस्‍ट आई तो एक नाम की चर्चा तेज हो गई, जानें कौन है वह महिला जिसने अनिल अंबानी-गौतम अडानी के बीच अपने नाम का बजा दिया डंका.

सुनो, सुनो, सुनो! न अंबानी, न अडानी इस परिवार की महिला ने सबको पछाड़ा; भारत में सबसे अमीरों की लिस्‍ट में बना ली जगह

India's Top 10 Richest People: बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने भारत के टॉप-10 की लिस्ट जारी की है. इस लिस्‍ट में एक महिला ने भी बाजी मारी है. सबसे खास बात यह है कि यह महिला अंबानी-अडानी परिवार से नहीं हैं. आइए जानते हैं कौन हैं ये महिला, किस परिवार से रखती हैं रिश्‍ता. 

फोर्ब्स के अनुसार सावित्री जिंदल देश की सबसे अमीर महिला है. यह भारत के सबसे अमीर लिस्टों में चौथे स्थान पर आती हैं. जबकि पूरी दुनिया में उनका 50वां स्‍थान है. सावित्री जिंदल जिंदल ग्रुप (Jindal Group) की चेयरमैन है. इनकी कुल संपत्ति 31.5 बिलीयन डॉलर है. 

एक नजर में देखें भारत के सबसे अमीर 10 लोगों के नाम. 

1.मुकेश अंबानी

2.गौतम अडानी

3.शिव नादर

4.सावित्री जिंदल और परिवार

5.दिलीप सांघवी

6.साइरस पूनावाला

7.कुशल पाल सिंह

8.कुमार बिड़ला

9.राधाकिशन दमानी

10.लक्ष्मी मित्तल
 

ओपी जिंदल समूह (O.P Jindal Group) की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) इस समय 74 साल की हैं. उनकी शादी साल 1970 में जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओमप्रकाश जिंदल (Omprakash Jindal) के साथ हुई थी. पति की मौत के बाद से वे सारा कारोबार संभाल रही हैं. सावित्री जिंदल (Savitri Jindal) के परिवार पर फिर संकट आया है. सावित्री जिंदल के बेटे और JSW समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सज्‍जन जिंदल (Sajjan Jindal ) हैं. 

बेटे संभाल रहे हैं कारोबार
जिंदल ग्रुप की स्थापना, सावित्री जिंदल के दिवंगत पति ओम प्रकाश जिंदल ने हरियाणा के हिसार में एक छोटे-से स्वदेशी निर्माता के रूप में की.आज की तारीख में यह समूह भारत के सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक बन गया है. जिंदल ग्रुप स्टील, बिजली, इंफ्रास्ट्रक्चर, सीमेंट और अन्य विविध क्षेत्रों में अपनी पहचान बना चुका है. ओपी जिंदल ग्रुप के तहत शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, जिंदल स्टील एंड पावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, जिंदल सॉ, जिंदल स्टेनलेस और निवेश फर्म जेएसडब्ल्यू होल्डिंग्स शामिल हैं.

Trending news