Satyapal Malik CBI Raid: रिश्वत का ऑफर? दावा करने वाले सत्यपाल मलिक के घर CBI ने क्यों मारा छापा
Advertisement
trendingNow12122483

Satyapal Malik CBI Raid: रिश्वत का ऑफर? दावा करने वाले सत्यपाल मलिक के घर CBI ने क्यों मारा छापा

Satyapal Malik News: मोदी सरकार के आलोचक सत्यपाल मलिक के घर छापेमारी की गई है. पहले वह मोदी सरकार में ही गवर्नर रहे हैं. पद से हटे तो उन्होंने कई तरह के आरोप लगाए. एक ऐसा ही आरोप उन्होंने करोड़ों रुपये की रिश्वत की पेशकश को लेकर किया था.

Satyapal Malik CBI Raid: रिश्वत का ऑफर? दावा करने वाले सत्यपाल मलिक के घर CBI ने क्यों मारा छापा

Satyapal Malik Latest News: जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के घर सीबीआई ने छापा मारा है. आज दिल्ली समेत करीब 30 जगहों पर एक साथ सीबीआई ने रेड की है. मामला कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट के टेंडर में कथित गड़बड़ी और भ्रष्टाचार से जुड़ा है. कई महीने से सीबीआई इस केस की जांच कर रही है. वह पहले मलिक से पूछताछ कर चुकी है. मोदी सरकार में गवर्नर रहे मलिक फिलहाल बीजेपी पर हमलावर रहते हैं. किसान आंदोलन का उन्होंने खुलकर सपोर्ट किया. आज छापेमारी पर भी उन्होंने कहा कि मैं किसान का बेटा हूं, घबराने वाला नहीं हूं. 

किरू हाइड्रो प्रोजेक्ट क्या है?

1. किरू हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट जम्मू-कश्मीर के चिनाब नदी पर एक पनबिजली परियोजना है. यह केंद्रशासित प्रदेश की बिजली जरूरतों को पूरा करेगी. गौर करने वाली बात यह है कि मलिक जब गवर्नर थे उसी समय उन्होंने दावा किया था कि दो प्रोजेक्ट को लेकर उन्हें रिश्वत के ऑफर दिए गए थे. इसके बाद जांच शुरू हुई.

2. पहला मामला इंश्योरेंस कंपनी से और दूसरा चिनाब वैली में कीरू हाइड्रो प्रोजेक्ट से जुड़ा है. उन्होंने ही आरोप लगाए थे और अब छापेमारी की जद में भी आ गए हैं. कीरू प्रोजेक्ट को लेकर कहा गया था कि तत्कालीन राज्यपाल को रिश्वत देने की कोशिश की गई थी. कहा गया कि अगर आप इसे मंजूर कर देंगे तो काफी पैसा उन्हें दिया जा सकता है.

3. इस मामले में Kiru Hydroelectric को गलत तरीके से प्रोजेक्ट देने के मामले में CBI ने CVPPL के तत्कालीन चेयरमैन IAS नवीन चौधरी, MD एम एस बाबू, डायरेक्टर एम के मित्तल, अरूण कुमार मिश्रा और कंपनी पटेल इंजीनियरिंग के खिलाफ मामला दर्ज किया था. आज दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के कई जगहों पर छापेमारी की गई है. इस केस में सीबीआई पहले भी रेड कर चुकी है. 

छापेमारी पर क्या बोले मलिक

आज सुबह साढ़े दस बजे सत्यपाल मलिक ने सीबीआई रेड के खिलाफ सोशल मीडिया पर सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, 'पिछले 3-4 दिनों से मैं बीमार हूं और अस्पताल में भर्ती हूं. इसके बावजूद मेरे मकान में सरकारी एजेंसियों से छापे डलवाएं जा रहे हैं. मेरे ड्राइवर, मेरे सहायक के ऊपर भी छापे मारकर बेवजह परेशान किया जा रहा है. में किसान का बेटा हूं, इन छापों से घबराऊंगा नहीं. मैं किसानों के साथ हूं- सत्यपाल मलिक (पूर्व गवर्नर) #SatyapalMalik'

मलिक ने क्या-क्या कहा था

- अगस्त 2018 से अक्टूबर 2019 तक जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक ने दावा किया था कि उन्हें दो फाइलें मंजूर करने के लिए 300 करोड़ रुपये रिश्वत देने की पेशकश हुई थी. 
- चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट के कई पूर्व अधिकारियों पर केस दर्ज किए गए थे. 
- सीबीआई ने शुरुआती जांच में पाया था कि टेंडर में गाइडलाइंस का पालन नहीं किया गया. यह प्रोजेक्ट 2200 करोड़ का था. 

सत्यपाल मलिक कौन है?

सत्यपाल मलिक जम्मू कश्मीर समेत कई राज्यों के गवर्नर रहे हैं. उन्होंने पद से हटने के बाद केंद्र सरकार को कठघरे में खड़ा किया. कई गंभीर आरोप लगाए और किसान आंदोलन में सरकार पर बरसते रहे.

Trending news