चंदन चौहान और राजकुमार कौन हैं, जिन्होंने जीता जयंत चौधरी का भरोसा? RLD ने मैदान में उतारा
Advertisement

चंदन चौहान और राजकुमार कौन हैं, जिन्होंने जीता जयंत चौधरी का भरोसा? RLD ने मैदान में उतारा

Lok Sabha Elections 2024 : RLD ने लोकसभा प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. बताया जा रहा है, कि बागपत से राजकुमार सांगवान को टिकट, बिजनौर से चंदन चौहान को टिकट मिला है. 

 

Lok Sabha Elections

Lok Sabha Elections : लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही समय बचा है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही हैं. इस कड़ी में बीजेपी के साथ हाल ही में गठबंधन में शामिल हुई राष्ट्रीय लोकदल ने भी अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. दरअसल, आरएलडी को उत्तर प्रदेश में बीजेपी के साथ गठबंधन कर दो लोकसभा सीटें मिली थीं. 

RLD ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर अपने हैंडल से डाले गए संदेश में बताया कि पार्टी ने बिजनौर लोकसभा सीट से चंदन चौहान को और बागपत सीट से राजकुमार सांगवान को उम्मीदवार बनाया है. 

 

चंदन चौहान इस वक्त मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से RLD के विधायक भी हैं. चौहान गुर्जर समुदाय से आते हैं. उनके पिता संजय सिंह चौहान वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में बिजनौर से सांसद भी चुने गए थे. उनके दादा नारायण सिंह चौहान वर्ष 1979 में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

 

इसके अलावा राजकुमार सांगवान जाट बिरादरी के सबसे वरिष्ठ और प्रभावशाली नेताओं में शुमार किए जाते हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाटों और गुर्जरों की खासी तादाद है, ऐसे में RLD में इन दोनों बिरादरियों के उम्मीदवारों को उतारा जाना जातीय समीकरण साधने की कोशिश मानी जा सकती है.

 

इसके अलावा RLD ने विधान परिषद की एक सीट के लिए योगेश चौधरी को प्रत्याशी बनाया है. हालांकि, अभी राजग ने लोकसभा और विधान परिषद की सीटों के बंटवारे के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा है. लेकिन चर्चा है, कि भाजपा उत्तर प्रदेश में अपने गठबंधन के सहयोगी दलों अपना दल (सोनेलाल), निषाद पार्टी, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और रालोद के लिए कुल पांच सीटें छोड़ सकती है, बाकी 75 सीटों पर भाजपा अपने प्रत्याशी उतारेगी.

 

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के 13 सदस्यों का कार्यकाल इसी साल मई में खत्म होने वाला है. इनमें भाजपा के 10 और अपना दल (सोनेलाल), समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का एक-एक सदस्य शामिल है.

Trending news