देश में ही नहीं विदेशों में भी राम मंदिर के मॉडल की भारी मांग, दुकानदारों की हुई चांदी
Advertisement
trendingNow12040975

देश में ही नहीं विदेशों में भी राम मंदिर के मॉडल की भारी मांग, दुकानदारों की हुई चांदी

Ram Mandir Model: अयोध्या में लकड़ी से बने मंदिर के जैसे मॉडल की मांग बढ़ गई है. अब न सिर्फ वहां पहुंचने वाले लोग ही इन मॉडल को खरीद रहे हैं बल्कि अयोध्या से बाहर रहने वाले लोग भी इसका आर्डर दे रहे हैं. ये ऑर्डर सिर्फ देश के अंदर से ही नहीं बल्कि अमेरिका और न्यूजीलैंड से भी आ रहे हैं.

देश में ही नहीं विदेशों में भी राम मंदिर के मॉडल की भारी मांग, दुकानदारों की हुई चांदी

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होनी है. देशभर में इसको लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. वहीं पूरी दुनिया की नजर इस प्राणप्रतिष्ठा पर बनी हुई है. इस समय लोगों में रामलला की लोकप्रियता इतनी अधिक है कि इसका असर के बाजार में देखा जा सकता है. 

विदेशों से आ रहे ऑर्डर
अयोध्या में लकड़ी से बने मंदिर के जैसे मॉडल की मांग बढ़ गई है. अब न सिर्फ वहां पहुंचने वाले लोग ही इन मॉडल को खरीद रहे हैं बल्कि अयोध्या से बाहर रहने वाले लोग भी इसका आर्डर दे रहे हैं. स्थानीय दुकानदारों के अनुसार ये आर्डर न सिर्फ देश के कई राज्यों से आ रहे हैं बल्कि अमेरिका और न्यूजीलैंड जैसे देशों से भी आ रहे हैं.

श्रीराम के नाम वाली चीजों का क्रेज बढ़ा
बाजार में कई तरीके के मॉडल हैं. जैसे एक मॉडल में राम जन्मभूमि स्थल पर निर्माणाधीन भव्य मंदिर के डिजाइन को दर्शाया गया है. इसपर हिंदी में ‘श्री राम मंदिर अयोध्या’ या ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या’ लिखा हुआ है. स्थानीय दुकानदारों ने बताया कि "मंदिर के इन मॉडल के अलावा, भगवान राम के नाम वाली धातु की अंगूठियां, लॉकेट और अन्य कपड़े की वस्तुएं भी अयोध्या की दुकानों पर हाथों हाथ बिक रही हैं."

पॉकेट मॉडल की डिमांड अधिक
राम पथ के किनारे स्थित 'अवध धार्मिक एंड फोटो फ्रेमिंग' दुकान के मालिक रितिक गुप्ता ने कहा कि लोग मंदिर के हर तरह के मॉडल खरीद रहे हैं. उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल आकार में सबसे छोटा वाला है, इसकी कीमत 100 रुपये है. बाजार में मंदिर के कुछ मॉडल पर लकड़ी का झंडा लगा है, अन्य मॉडल पर प्लास्टिक जैसी सामग्री से बना भगवा रंग का झंडा लगा हुआ है. "अवध आदित्य कंपनी" के मालिक आदित्य सिंह ने बताया कि उनके उत्पादों की मांग हाल ही में कई गुना बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि ‘पॉकेट मॉडल’ का साइज चार इंच लंबा, ढाई इंच चौड़ा और पांच इंच ऊंचा मिनी-मॉडल है, जिसकी कीमत 100 रुपये प्रति मॉडल है. उन्होंने ये भी बताया कि सबसे बड़े मॉडल की कीमत 8000 रुपये है.

आर्डर की नहीं हो पा रही पूर्ती
सिंह ने बताया कि भारत में उन्हें महाराष्ट्र, गोवा, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, गुजरात और अन्य स्थानों से भी ऑर्डर मिल रहे हैं. कई लोग थोक में ऑर्डर कर रहे हैं जैसे कि 100 मॉडल, लेकिन वर्तमान में उनके पास सीमित संसाधन है, इसलिए वे हर ग्राहक का ज्यादा से ज्यादा 10 मॉडल का ऑर्डर 22 जनवरी तक पूरा कर सकते हैं. अवध आदित्य की इकाई के पर्यवेक्षक उपेन्द्र सिंह ने कहा कि इन मॉडल को तैयार करने के लिए लगभग 25 कारीगर काम कर रहे हैं और टीम बढ़ाने की तैयारी चल रही है. उन्होंने कहा कि एक दिन में एक कारीगर अधिकतम पांच मॉडल ही तैयार कर पाता है.

(इनपुट: एजेंसी)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news