Ram Mandir Pran Pratishtha: ‘मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली शख्स हूं’ - रामलला की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार
Advertisement
trendingNow12072255

Ram Mandir Pran Pratishtha: ‘मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली शख्स हूं’ - रामलला की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार

Ram Mandir Ayodhya: रामलला की प्रतिमा का ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से तीन दिन पहले शुक्रवार (19 जनवरी) को अनावरण किया गया था. काले पत्थर से बनी इस 51 इंच की प्रतिमा है. 

Ram Mandir Pran Pratishtha: ‘मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली शख्स हूं’ - रामलला की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार

Statue of Ramlala: अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के आयोजन से रामभक्तों के लिए 'सपने के सच' होने जैसा अवसर है. इस मौके पर रामलला की प्रतिमा बनाने वाले मैसूरु के मूर्तिकार अरुण योगीराज भी बेहद खुश हैं. उनका कहन कहना है कि उन्हें लग रहा है कि वह धरती पर सबसे खुशनसीब शख्स हैं.

मैसूरु के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने कहा, 'मुझे लग रहा है कि मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं... कभी-कभी मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं सपनों की दुनिया में हूं. 'यह मेरे लिए सबसे बड़ा दिन है.'

रामलला की प्रतिमा का ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से तीन दिन पहले शुक्रवार (19 जनवरी) को अनावरण किया गया था. काले पत्थर से बनी इस 51 इंच की प्रतिमा की आंख पर पीले रंग का कपड़ा बांधा गया था. यह प्रतिमा खड़ी मुद्रा में है. भगवान राम की प्रतिमा को दोपहर में वैदिक मंत्रोचार के बीच गर्भगृह में रखा गया.

पीएम मोदी समेत देश की बड़ी हस्तियां राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठान कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. बॉलीवुड से इस समारोह में शिरकत करन के लिए अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, अभिनेता विक्की कौशल, कैटरीना कैफ, आयुष्मान खुराना, रणबीर कपूर और आलिया भट्ट, कंगना रनौत जैसे नाम आए हैं. वहीं पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और अनिल कुंबले, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी जैसे कई गणमान्य अतिथि इस कार्यक्रम में पधारे हैं.

इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की वापसी हो रही है। यह हम सबके लिए बहुत खुशी का क्षण है...’

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा, ‘कोई भी देश अपनी संस्कृति और विरासत को सहेजे बिना समृद्ध नहीं हो सकता. पीएम  मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार हमें अपनी संस्कृति को संरक्षित करने और अपनी विरासत पर गर्व करने के लिए लगातार प्रेरित कर रही है. भगवान राम हमारी संस्कृति के प्रतीक हैं.’

समारोह में मौजूद पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने कहा, ‘यह अद्भुत अवसर है...मैं इसका हिस्सा बनकर धन्य हूं... यह हमारे लिए बहुत मायने रखता है. हम अयोध्या आते रहेंगे... अयोध्या की यह मेरी पहली यात्रा है. मुझे उम्मीद है कि हम भगवान के आशीर्वाद के लिए आते रहेंगे..."

(एजेंसी- इनपुट)

Trending news