Rajya Sabha Chunav: राज्यसभा की 10 सीटों के लिए आज यूपी में वोटिंग, 1 सीट के लिए BJP और सपा में टक्कर
Advertisement

Rajya Sabha Chunav: राज्यसभा की 10 सीटों के लिए आज यूपी में वोटिंग, 1 सीट के लिए BJP और सपा में टक्कर

Rajya Sabha Election: यूपी में राज्यसभा की खाली हुई 10 सीटों के लिए चुनावी जंग दिलचस्प हो गई है. माना जा रहा है कि इन चुनावों में बड़े पैमाने पर क्रॉस वोटिंग देखने को मिल सकती है.

 

Rajya Sabha Chunav: राज्यसभा की 10 सीटों के लिए आज यूपी में वोटिंग, 1 सीट के लिए BJP और सपा में टक्कर

Rajya Sabha Election 2024 News: राज्यसभा चुनाव के लिए कल होने वाली बैठक में अखिलेश यादव के साथ खेला हो सकता है. इस चुनाव पर रणनीति बनाने के लिए सपा ने आज लखनऊ में विधायकों की बैठक बुलाई, जिसमें 6 एमएलए नदारद रहे. इसे सपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. सूत्रों के कहना है कि गैर-हाजिर रहे विधायक बीजेपी आलाकमान के संपर्क में हैं और वे मंगलवार को बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में वोटिंग कर सकते हैं. 

यूपी में कल होगी राज्यसभा की 10 सीटों के लिए वोटिंग

यूपी में कल यानी मंगलवार को राज्यसभा की खाली होने वाली 10 सीटों के लिए विधायक अपने वोट डालेंगे. इसमें 396 विधायकों के वोट के आधार पर 10 प्रत्याशी चुने जाएंगे. बीजेपी ने इसके लिए 8 और सपा ने 3 प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं. दोनों पार्टियों की मौजूदा विधायक संख्या के आधार पर बीजेपी के 7 और सपा के 2 प्रत्याशी जीतने तय हैं. लेकिन दसवीं सीट पर दोनों पार्टियों के बीच गणित उलझा हुआ है. 

यूं समझिए यूपी विधानसभा का गणित

सबसे पहले आपको यूपी विधानसभा का गणित समझाते हैं. यूपी असेंबली में कुल 403 सीटें हैं, जिनमें से 4 सीटें खाली हैं. ऐसे में असेंबली में कुल विधायकों की संख्या 399 बनती है. इस हिसाब से राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए किसी भी दल को 37 विधायकों के वोटों की जरूरत है. 

बीजेपी को 8 वोटों की ओर जरूरत

NDA के पास BJP+RLD+Apna Dal(S)+Nishad Party+SBSP+Jansatta Dal के कुल 288 विधायक हैं. लेकिन इसमें भी सुभासपा के एक विधायक अब्बास अंसारी जेल में हैं, यानि बीजेपी के पास 287 विधायक हैं. हालांकि बीएसपी सांसद रितेश पाण्डेय के बीजेपी में शामिल होने के बाद उनके पिता राकेश पाण्डेय का वोट बीजेपी प्रत्याशी को जा सकता है, राकेश पाण्डेय सपा विधायक हैं. यानि बीजेपी को 8 MLA के वोटों की ज़रूरत है.

सपा- कांग्रेस के पास 110 विधायक

वहीं सपा और कांग्रेस के पास कुल 110 विधायक हैं. इसमें सपा के 2 विधायक रमाकान्त यादव और इरफ़ान सोलंकी जेल में हैं. ऐसे में उसकी राज्यसभा की 2 सीट तो आसानी से निकल रही हैं लेकिन तीसरी सीट जीतने के लिए उसके पास केवल 34 वोट बचते हैं और उसे जीत हासिल करने के लिए 3 वोटों की जरूरत है. ऐसे में अगर सपा विधायक राकेश पाण्डेय बीजेपी प्रत्याशी को वोट करते हैं तो फिर सपा को 4 विधायकों के वोट की जरूरत और पड़ेगी. अब देखना यह होगा कि क्रॉस वोटिंग कितने बड़े पैमाने पर होती है क्योंकि बिना क्रॉस वोटिंग के दोनों ही दलों के प्रत्याशियों का जीतना मुश्किल है. 

सपा के इन विधायकों पर बना संशय

सूत्रों के मुताबिक सपा के 8 विधायक बीजेपी के संपर्क में बताए जाते हैं. इनमें राकेश पाण्डेय, अभय सिंह, राकेश सिंह, मनोज पाण्डेय, विनोद चतुर्वेदी, महाराजी प्रजापति, पूजा पाल और पल्लवी पटेल के नाम शामिल हैं. हालांकि इन विधायकों के बारे में कहा जा रहा है कि ये सभी शनिवार की बैठक में मौजूद थे लेकिन कल इन विधायकों की वोटिंग पर सबकी नजर रहेगी. 

राजा भैया ने बीजेपी उम्मीदवार का किया समर्थन

सपा के फिरोजाबाद के विधायक मुकेश वर्मा पर भी संशय बना हुआ है. वे पूर्व में भाजपा के विधायक रह चुके हैं और बीजेपी प्रत्याशी के लिए क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं. उधर यूपी से एक और बड़ी खबर सामने आ रही है.  जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के प्रमुख राजा भैया ने राज्यसभा सांसदों के चुनाव में bjp का समर्थन करने का ऐलान किया है. ऐसे में बीजेपी के 8वें उम्मीदवार के जीतने की संभावना भी और बलवती हो गई है.

क्रॉस वोटिंग के बिना बीजेपी का जीतना मुश्किल

सपा के पास दसवीं सीट को जिताने के लिए जहां प्रथम वरीयता के 34 विधायकों के वोट हैं. वहीं बीजेपी के पास प्रथम वरीयता के 29 विधायकों के वोट हैं. ऐसे में क्रॉस वोटिंग के बिना बीजेपी प्रत्याशी की जीत आसान नहीं है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए बीजेपी ने अपनी पूरी रणनीति तैयार की है. ऐसी चर्चाएं हैं कि सपा के कुछ विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते है.

सपा की बैठक में नहीं पहुंचे ये विधायक

इस चुनाव की रणनीति बनाने के लिए सपा और बीजेपी, दोनों ने सोमवार को अपने- अपने विधायकों के साथ बैठक की. सूत्रों के मुताबिक अखिलेश यादव ने लखनऊ के ताज होटल में अपने विधायकों के लिए डिनर के बहाने बैठक का आयोजन किया. इस बैठक में उसके 6 विधायक शामिल नहीं हुए. जो विधायक इस बैठक से गैर-हाजिर रहे, उनमें अमेठी विधायक महाराजी देवी, पल्लवी पटेल, कालपी विधायक विनोद चतुर्वेदी, कोशाम्बी विधायक पूजा पाल शामिल रहीं. 

बीजेपी कर सकती है मंगल को 'खेला'

माना जा रहा है कि ये विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं. इनमें से कुछ विधायकों ने बीजेपी आलाकमान से मुलाक़ात भी की है. अगर मंगलवार को ये विधायक बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में वोटिंग करते हैं तो बीजेपी के वोट बढ़कर 35 हो जाएंगे, जबकि सपा के वोटों की संख्या गिरकर 26 हो जाएगी. ऐसे में बीजेपी प्रत्याशी आसानी से चुनाव जीत जाएगा. 

बीजेपी ने विधायकों को दिए जीत के टिप्स

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ने भी सोमवार को अपने विधायकों के साथ बैठक करके उन्हें वोटिंग की घुट्टी पिलाई. बीजेपी नेताओं ने अपने विधायकों से दावा किया कि वोट के आंकड़े उन्होंने जुटा लिए हैं और उनका 8वां प्रत्याशी भी चुनाव जीत रहा है. आला नेताओं ने विधायकों को चेताया कि वे वोटिंग करते वक़्त इस बात का ध्यान रखें कि उनकी वोट अवैध न हो जाए. उनको बताया गया कि वे 20 -20 का समूह बनाकर विधायक वोट देने जाएंगे. जबकि  भाजपा और सहयोगी दलों के भाजपा आलाकमान के संपर्क वाले सपा विधायक अलग से भाजपा को वोट करेंगे.

Trending news