गोवंश में फैली लंपी स्कीन डिजीज को लेकर जिला प्रशासन सतर्क रहे- शाले मोहम्मद
Advertisement

गोवंश में फैली लंपी स्कीन डिजीज को लेकर जिला प्रशासन सतर्क रहे- शाले मोहम्मद

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ उपनिवेशन, कृषि सचिंत क्षेत्र विकास और जल उपयोगिता मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि गोवंश में फैली लंपी स्कीन डिजीज महामारी के उपचार और रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और पशु पालन विभाग सतर्क रहें. 

प्रशासन सतर्क रहे- शाले मोहम्मद

Tonk: अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ उपनिवेशन, कृषि सचिंत क्षेत्र विकास और जल उपयोगिता मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि गोवंश में फैली लंपी स्कीन डिजीज महामारी के उपचार और रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और पशु पालन विभाग सतर्क रहें. महामारी को रोकने के लिए हर स्तर पर उचित प्रबंध किए जाए. 

साथ ही उन्होंने पशुपालन विभाग के चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि सर्वे कार्य में पूरी गम्भीरता बरती जाए जिससे इस बीमारी को नियत्रिंत किया जा सके. जिला प्रभारी मंत्री ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम और राज्य सरकार की फ्लैगशीप स्किम को लेकर जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली है. 

बैठक में जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल, पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी, एडीम परशुराम धानका, एसडीएम गिरधर और पशुपालन विभाग के उप-निदेशक अशोक कुमार पांडे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें. जिला प्रभारी मंत्री ने गोवंश में फैली लंपी स्किन डिजीज के बारे में पशुपालन विभाग के उपनिदेशक से जिले में अब तक की स्थिति के बारे में जानकारी ली है. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में आजादी के मौके पर आजाद होंगे 51 कैदी, इन कैदियों को मिलेगी विशेष राहत

साथ ही उन्होंने सर्वे किए गए पशुओं, प्रभावित पशुओं, मृत पशुओं, उपचारित पशुओं और पशुपालकों को जागरूक करने के संबंध में विस्तार से फीडबैक लिया. उन्होंने कहा कि पशुपालकों और लोगों को जागरूक करें कि बीमारी से ग्रसित पशुओं से अन्य पशुओं को अलग रखें. मृत पशुओं का निस्तारण प्रभावी ढ़ग से गढ्ढे खोदकर किया जाए जिससे अन्य पशुओं में यह बीमारी नहीं फैले. 

राज्य सरकार की फ्लैगशिप स्किम की समीक्षा करते हुए शुद्व के लिए युद्ध अभियान में प्रभावी कार्रवाई करने के लिए जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिए. उन्होनें मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी देवप्राज मीणा को मुख्यमंत्री निशुल्क जांच और दवा योजना का लाभ मरीजों को शत-प्रतिशत देने के लिए निर्देशित किया है. कोविड वैक्सिनेशन की बूस्टर डोज की गति बढ़ाने पर जोर दिया. 

जिला प्रभारी मंत्री ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में बच्चों के नामांकन की स्थिति और इंग्लिश स्पोकन की जानकारी ली. उन्होंने सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित मरीजों को आर्थिक सहायता देने में देरी नहीं करने के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक को निर्देशित किया. 

नगर परिषद आयुक्त अनिता खीचड़ से इन्दिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में अधिकाधिक पात्र लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए. जिले में टोंक नगर परिषद को छोड़कर अन्य ब्लॉक की स्थिति कम होने पर सुधार करने के लिए कहा है. ग्रामीण विकास और पंचायती राज योजनाओं की समीक्षा करते हुए जिला प्रभारी मंत्री ने मनरेगा में लेबर बढ़ाने और व्यक्तिगत लाभ के कामों को ज्यादा से ज्यादा स्वीकृत करने के निर्देश दिए. 

जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने बताया कि लंपी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और पशुपालन विभाग पूरी तरह मुस्तैद है. पशु चिकित्सा टीमों द्वारा नियमित सर्वे और संक्रमित पशुओं का उपचार किया जा रहा है. जिला प्रभारी मंत्री शाले मोहम्मद ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर स्थित गांधी गोशाला का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने गोवंश को चारा और गुड़ खिलाया. निरीक्षण के पश्चात गौशाला संचालकों से चर्चा कर गोवंश के देखरेख की जानकारी ली है.

Reporter: Purshottam Joshi

टोंक की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर पर बर्खास्ती की तलवार, राज्य सरकार के फैसले पर निगाहें

Jaipur: राजीव गांधी ग्रामीण ओलिंपिक खेल में 30 लाख खिलाड़ियों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

खिलवाड़: डॉक्टर ने पहले ओवरडोज दवा देकर की किडनी खराब.. फिर बोले- सड़क पर भीख मांगकर पैसे लाओ

Trending news