दिल्ली से आए अधिकारियों ने जैतसर-सरदारगढ़ फार्म का किया दौरा, बीज की इन नई वैरायटी पर की चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1414810

दिल्ली से आए अधिकारियों ने जैतसर-सरदारगढ़ फार्म का किया दौरा, बीज की इन नई वैरायटी पर की चर्चा

श्रीगंगानगर,सूरतगढ़ में नेशनल सीड कार्पोरेशन लिमिटेड के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय राज्य फार्म जैतसर व सरदारगढ़ का दिल्ली से आए अधिकारियों ने दौरा किया.

दिल्ली से आए अधिकारियों ने जैतसर-सरदारगढ़ फार्म का किया दौरा, बीज की इन नई वैरायटी पर की चर्चा

जैतसर: नेशनल सीड कार्पोरेशन लिमिटेड के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय राज्य फार्म जैतसर व सरदारगढ़ का दिल्ली से आए अधिकारियों ने दौरा किया. इस दौरान अधिकारियों ने फार्म क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों और कार्यालय में में पहुंच कर सैद्धांतिक व व्यावहारिक जानकारी प्राप्त की. नेशनल सीड कार्पोरेशन लिमिटेड जैतसर के फार्म निदेशक डॉ सुशांत प्रियदर्शी ने बताया कि नेशनल सीड कार्पोरेशन के अधिकारी केंद्रीय राज्य फार्म क्षेत्र में पहुंचे.

इस दौरान निदेशक कमर्शियल डॉ. कृष्ण चंद्र साहू, अतिरिक्त महाप्रबंधक (उत्पादन) डॉ प्रदीप कुमार पटनायक, असिस्टेंट जनरल मैनेजर (इंजिनियरिंग) चंद्रशेखर ने फार्म क्षेत्र का दौरा कर विभिन्न गतिविधियों का जायजा लिया. फार्म क्षेत्र के ब्लॉक में अधिकारियों ने कटाव पर आई खरीफ फसलों को देखा। वहीं रबी फसलों के बिजान की जानकारी प्राप्त की. 

फार्म क्षेत्र में लगे पीवोट सिस्टम से अब तक बढे उत्पादन, बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने की तकनीक, फार्म क्षेत्र में किए पौधारोपण, विशिष्ट संतति बीज तैयार करने की जानकारी प्राप्त की गई. फार्म निदेशक ने बताया कि अधिकारियों ने आगामी वित्तीय वर्ष में कृषि क्षेत्र में किए जाने वाले नवाचार पर भी चर्चा की.

आगामी वित्तीय वर्ष में किसानों को उच्च गुणवत्ता वाला व नई किस्म का बीज उपलब्ध करवाने को लेकर फार्म क्षेत्र के कृषि वैज्ञानिकों से अधिकारियों ने लम्बी चर्चा की. देश के विभिन्न राज्यों मे किसानों को बेहतर उत्पादन वाला बीज उपलब्ध करवाने, आगामी वित्तीय वर्ष में फार्म क्षेत्र में लगने वाले पीवोट सिस्टम की वित्तीय स्वीकृति जारी करने, सामजिक सरोकार के अंतर्गत फार्म प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई। जैतसर फार्म क्षेत्र का निरीक्षण करने के बाद अधिकारी केंद्रीय राज्य फार्म सरदारगढ़ पहुंचे. 

सरदारगढ़ फार्म निदेशक डॉ. आरके दाधीच के साथ अधिकारियों ने खड़ी फसलों का निरीक्षण किया. खरीफ फसलों के उत्पादन, आगामी योजनाओं के मद्देनजर स्टाफ के साथ बैठक की. बंजर भूमि को उर्वरा बनाने, पेयजल आपूर्ति के स्रोत सहित अन्य कार्यों की जानकारी ली. बैठक के दौरान गेहूं व सरसों की नई किस्मों पर चर्चा की गई.

Reporter- Kuldeep Goyal

ये भी पढ़ें- राजसमन्द में विश्व की सबसे बड़ी शिव प्रतिमा का लोकार्पण कल, गहलोत-मुरारी बापू करेंगे शिरकत

 

Trending news