अनूपगढ़ में बाल विवाह की सूचना पर दौड़ी एनजीओ टीम, घर पर मेहंदी की चल रही थी रस्म
Advertisement

अनूपगढ़ में बाल विवाह की सूचना पर दौड़ी एनजीओ टीम, घर पर मेहंदी की चल रही थी रस्म

पटवारी मोतीराम ने जानकारी देते हुए बताया कि उस समय लड़की के घर पर मेहंदी की रस्म चल रही थी और घर में लगभग 60-70 मेहमान थे. प्रशासन के द्वारा लड़की के माता-पिता से लड़की के दस्तावेज मांगे गए लेकिन लड़की के माता-पिता ने प्रशासन को दस्तावेज नहीं दिखाए. 

अनूपगढ़ में बाल विवाह की सूचना पर दौड़ी एनजीओ टीम,  घर पर मेहंदी की चल रही थी रस्म

Anupgarh: क्राइम बैन इंडिया जयपुर के एनजीओ ने घड़साना के गांव 24 एएस(सी) में पहुंचकर प्रशासन की मदद से एक नाबालिक लड़की के बाल विवाह को रुकवाया. एनजीओ के प्रदेशाध्यक्ष विमला कवर और प्रदेश उपाध्यक्ष नीता माथुर ने बताया कि उन्हें सूत्रों से सूचना मिली थी कि घड़साना के गांव 24 एएस(सी) में 15 वर्षीय नाबालिक लड़की का बाल विवाह रविवार को करवाया जा रहा है.

शनिवार को सुबह वह अपनी टीम के साथ जयपुर से घड़साना पहुंच गए थे. घड़साना पहुंचकर मिली सूचना की पुष्टि के लिए उन्होंने नाबालिग लड़की के दस्तावेज जुटाए. सूचना की पुष्टि होने पर एनजीओ की टीम शनिवार शाम घड़साना के थानाधिकारी जितेंद्र स्वामी से मिले और उन्हें रविवार को होने वाले बाल विवाह की सूचना दी. एनजीओ के द्वारा सूचना मिलने पर थानाधिकारी जितेंद्र स्वामी ने इसकी सूचना प्रशासन को दी. सूचना मिलने पर नायब तहसीलदार सुंदर पाल एएसआई भजन सिंह, पटवारी मोतीराम और  एनजीओ की प्रदेश अध्यक्ष व उपाध्यक्ष नाबालिक लड़की के घर पहुंचे. 

पटवारी मोतीराम ने जानकारी देते हुए बताया कि उस समय लड़की के घर पर मेहंदी की रस्म चल रही थी और घर में लगभग 60-70 मेहमान थे. प्रशासन के द्वारा लड़की के माता-पिता से लड़की के दस्तावेज मांगे गए लेकिन लड़की के माता-पिता ने प्रशासन को दस्तावेज नहीं दिखाए. इस पर एनजीओ के द्वारा प्रशासन को दस्तावेज दिखाए गए. 

दस्तावेज के अनुसार, लड़की की उम्र 15 वर्ष पाई गई. मौके पर नायब तहसीलदार सुंदर पाल ने लड़की के परिजनों को पाबंद किया है कि जब तक लड़की बालिक नहीं हो जाती लड़की का विवाह नहीं किया जाएगा. विवाह में शामिल हुए रिश्तेदारों को भी नाबालिक लड़की के विवाह में शामिल नहीं होने के लिए पाबंद किया गया है. विवाह में काम करने वाले हलवाई, टेंट हाउस और अन्य कारीगरों को भी नाबालिक लड़की के विवाह में काम नहीं करने के लिए पाबंद किया गया है. 

यह भी पढ़ेंः Aaj ka Rashifal: आज मीन को मिल जाएगा लव पार्टनर, बातों ही बातों में आप दे बैठेंगे दिल

प्रशासन ने सभी को चेतावनी दी है कि अगर कोई भी नियमों की अवहेलना करता हुआ पाया गया तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. एनजीओ की प्रदेशाध्यक्ष विमला कंवर ने बताया कि नाबालिग लड़की की बारात रावला क्षेत्र से आनी थी इसलिए रावला के थानाधिकारी को भी इस मामले से अवगत करवाया जाएगा ताकि दूल्हे पक्ष के लोग नियमों की अवहेलना न करें. 

Reporter- Kuldeep Goyal 

Trending news