Sikar News: श्याम के दरबार में उमड़ रहा है भक्तों का सैलाब, बाबा के जयकारों से गूंज रही खाटू नगरी
Advertisement

Sikar News: श्याम के दरबार में उमड़ रहा है भक्तों का सैलाब, बाबा के जयकारों से गूंज रही खाटू नगरी

Sikar News: राजस्थान के सीकर में श्याम भक्त रींगस रोड़ पर स्थित तोरणद्वार पर पहुंचकर बाबा श्याम की नगरी के धोक लगाकर श्याम बाबा के दर्शन को चौखट पर पहुंच रहे हैं. श्याम दीवाने श्याम प्रभु की एक झलक पाने के लिए घंटो बेताब नजर आ रहे हैं. इस समय भारत वर्ष का बड़ा महानगर हो या ग्रामीण अंचल का सबसे छोटा गांव हर जगह से श्याम भक्त विश्व विख्यात खाटूधाम की ओर आता नजर आ रहे हैं. 

khatu shyam mela

Sikar News: सीकर जिले के खाटूश्यामजी में स्थित विश्वविख्यात बाबा श्याम का विराट वार्षिक लक्खी मेले में भक्त हाथों में केसरियां निशान ले श्याम के मस्ताने बाबा के दरबार की ओर नाचते गाते बाबा की भक्ति में मग्न हो बढ़े चले आ रहे हैं. श्याम श्रद्धालु भूख प्यास से बेखबर बस एक ही धुन में अपने आराध्य देव की एक झलक पाने की आस में खाटूधाम की ओर चले आ रहे थे. 

हाथों में केसरियां निशान, जुबां पर श्याम का नाम, मन में सिर्फ और सिर्फ बाबा के दर्शन की ललक, कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिल रहा है. विश्व विख्यात खाटूधाम में बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेलें में आस्था की बहार और श्याम बाबा की जय, शीश के दानी की जय, खाटू नरेश की जय के जयकारों के साथ श्याम दीवानें रींगस से खाटूश्यामजी पदयात्रा करते हुए बाबा श्याम के दरबार में पहुंच रहे हैं. 

यह भी पढे़ं- Rajasthan Weather Update: मार्च में ही पसीने छुड़ा रही गर्मी, कई जिलों में पारा 30 डिग्री से ऊपर

 

श्याम भक्त अपने आराध्य के दर्शन पाने को बेताब नजर आ रहे हैं. श्याम भक्तों का हुजूम मंदिर में उमड़ रहा है और श्याम भक्तों ने बाबा श्याम का दीदार कर मन्नत मांग रहे हैं. बाबा श्याम के दरबार में कोलकाता, मुम्बई, दिल्ली, मध्यप्रदेश, हरियाणा, अहमदाबाद, छत्तीसगढ़, असम, बिहार, पंजाब सहित देश के कोने कोने से लाखों श्याम भक्त बाबा श्याम के दर्शन कर रहे हैं. मेले में भक्त रींगस से पैदल चलकर तो कोई पेट पलायन कर श्याम बाबा के दरबार में पहुंच कर हाजिरी लगा रहे हैं.

श्याम भक्त रींगस रोड़ पर स्थित तोरणद्वार पर पहुंचकर बाबा श्याम की नगरी के धोक लगाकर श्याम बाबा के दर्शन को चौखट पर पहुंच रहे हैं. श्याम दीवाने श्याम प्रभु की एक झलक पाने के लिए घंटो बेताब नजर आ रहे हैं. इस समय भारत वर्ष का बड़ा महानगर हो या ग्रामीण अंचल का सबसे छोटा गांव हर जगह से श्याम भक्त विश्व विख्यात खाटूधाम की ओर आता नजर आ रहे हैं. देश दुनिया का सबसे चर्चित और प्रसिद्ध इस लक्खी मेले में भक्त श्याम दरबार में मत्था टेककर सुख, समृद्धि, यश, वैभव की मंगलकामना कर रहे हैं.

कलेक्टर ने जमाया डेरा 
कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी बाबा श्याम के 11 दिवसीय वार्षिक फाल्गुन मेले को लेकर बहुत ही सतर्क नजर आ रहे हैं. जिला कलेक्टर चौधरी प्रतिदिन बाबा के मेले पर नजर रखे हुये हैं. बाबा का फाल्गुनी लक्खी मेले में बाबा के दरपर आने वाले भक्तों को रींगस से लेकर खाटूधाम तक किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पडे़. इसको लेकर जिला कलेक्टर कमर चौधरी और पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव रींगस से खाटूधाम तक पैदल व्यवस्थाओं का जायजा ले कमी नजर आई, तुरन्त दुरुस्त करवाया. वहीं, चारण मेले की बेरेकिटिंग, लखदातार की लाइनों और मंदिर दर्शन प्रवेश और निकास मार्ग को दुरुस्त किया गया है, जिससे भक्तों को परेशानी नहीं हो रही. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है.

Trending news