Sikar News: ले के हाथों में निशान, धर के श्याम जी का ध्यान, हम तो चले श्याम की नगरिया...
Advertisement

Sikar News: ले के हाथों में निशान, धर के श्याम जी का ध्यान, हम तो चले श्याम की नगरिया...

Sikar News: राजस्थान के सीकर में स्थित बाबा श्याम की नगरी में इन दिनों श्याम भक्तों का सैलाब उमड़ हुआ है. दुर-दराज से भक्तों का जत्था बाबा श्याम की एक झलक पाने के लिए उनके दरबार पहुंच रहा है. 

Khatu Shyam Ji

Rajasthan News: सीकर जिले में खाटू श्याम जी के रखवाले बाबा श्याम की नगरी श्याम के रंग में रंगती नजर आ रही है. कस्बे के दर्शन मार्ग और हर गली में बाबा श्याम के शीश के दानी की जय, हारे के सहारे की जय, खाटू नरेश की जय, श्याम बाबा की जय जैसे जयकारों की गूंज से गुंजायमान हो रही है. बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी फाल्गुन मेले में देश विदेश से आने वाले लाखों श्याम भक्त बाबा श्याम के एक पल के दीदार को आतुर नजर आते हैं. बाबा श्याम के 11 दिवसीय लक्खी मेले के पांचवें दिन श्याम भक्त रींगस से खाटू श्याम जी पदयात्रा करते हुए श्याम के दीवानों की टोलियां चंग पर नाचते गाते गुलाल उड़ाते बाबा के फाल्गुनी मस्ती में झूमते हुए बाबा के दर्शन प्रवेश द्वार पहुंचे हैं. 

बाबा श्याम के दरबार में उमड़ा भक्तों सैलाब
बाबा श्याम की चौखट पर पहुंच मत्था टेककर एक पल के दीदार करने मात्र से ही पैदल यात्रा की सारी थकान को श्याम भक्त भूल जाते हैं. बाबा श्याम का मुख्य मेला 20 मार्च एकादशी को भरेगा. एकादशी को बाबा श्याम मंदिर परिसर से नीले घोड़े पर सवार हो के नगर भ्रमण को आते हैं. इसकी यह मान्यता हैं कि लाखों की भीड़ में जो भक्त एकादशी के व्रत पर मंदिर दर्शन को नहीं पहुंच पाते हैं, उनको नगर भ्रमण कर बाबा दर्शन देते हैं और भक्त अपना व्रत खोलते हैं. वहीं, श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा बाबा श्याम के दरबार को आकर्षित रूप से सजवाया गया है. श्याम भक्त पदयात्रा करते हुए हाथों में निशान लेकर प्रभु का दीदार कर रहे है. देश के विभिन्न प्रांतों से आए रहे श्याम भक्त अब खाटूश्यामजी में डेरा जमा रहे हैं. ये राजस्थानी प्रवासी लोग बाबा श्याम के लक्खी मेले के दौरान यहीं रहते है और मेला समापन के पश्चात ही अपने गंतव्य को जाते हैं. श्री श्याम मंदिर कमेटी द्वारा किए गए नवाचारों के चलते इस बार भक्तों को दर्शन में कम समय लग रहा है और आसानी से बाबा श्याम के दर्शन हो रहे हैं. 

श्रद्धालुओं के लिए किए गए हैं विशेष इंतजाम
वहीं, श्री श्याम मंदिर कमेटी ने दिव्यांग, गर्भवती महिलाओं तथा वरिष्ठ जनों के लिए दर्शन करने की अलग से सुगम व्यवस्था की है. श्री श्याम मंदिर कमेटी अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी व एसपी भुवन भूषण यादव लगातार लक्खी मेले पर नजर बनाए हुए हैं. वहीं, उपखंड अधिकारी व मेला मजिस्ट्रेट गोविंद सिंह भींचर सम्पूर्ण मेले की निगरानी रख रहे है. सहायक मेला मजिस्ट्रेट महिपाल सिंह राजावत ने बताया कि बाबा श्याम के लक्खी मेले में श्याम भक्तों में अपार जोश व उत्साह देखने को मिल रहा है. आने वाले दिनों में श्याम भक्तों की भीड़ बढ़ने की संभावना को देखते हुए प्रशासन ने माकूल इंतजाम किए हैं. आने वाले श्याम भक्तों की सुरक्षा व्यवस्था और सेवा में पुलिस व प्रशासन तत्पर है. श्याम भक्तों की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने प्रशासनिक अधिकारियों सहित नौ सेक्टरों पर और हर गली दर्शन मार्गों पर 5 हजार का जाप्ता तैनात कर रखा है. 350 सीसीटीवी कैमरों से पूरी खाटू नगरी पर निगरानी रखी जा रही है. श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान सहित पदाधिकारी तमाम व्यवस्थाओं को अंजाम देकर कमान संभाले हुए हैं. 

ये भी पढ़ें- Bhilwara News: भीलवाड़ा डीटीओ की बड़ी कार्रवाई , सड़कों पर लगे कार बाजार गायब

Trending news