Khatu Shyam Ji: एकादशी पर खाटू धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब, जयकारों से गूंजी श्याम नगरी
Advertisement

Khatu Shyam Ji: एकादशी पर खाटू धाम में उमड़ा भक्तों का सैलाब, जयकारों से गूंजी श्याम नगरी

Khatu Shyam Ji: आज एकादशी के मौके पर खाटू नगरी में बाबा श्याम के भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा. इसके साथ ही श्याम की नगरी में बोलो श्याम बाबा की जय, बोलो शीश के दानी की जय, बोलो लखदातार की जय जयकारें गूंज रहे हैं. 

 

Khatu Shyam Ji Mela

Khatu Shyam Ji: बोलो श्याम बाबा की जय, बोलो शीश के दानी की जय, बोलो लखदातार की जय जयकारों से खाटू धाम गुजायमान है. आज बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले में खाटू नगरी बाबा श्याम के भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है. जिधर देखो हाथों मे निशान लेकर श्याम दीवाने श्याम दरबार में पहुंचकर कर दर्शन कर मनौतियां मांग रहे हैं.

आज एकादशी पर करीबन दस लाख से अधिक श्याम भक्त खाटू धाम पहुंचे है और श्याम बाबा के दीदार कर रहे हैं. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बनाए गए लखददातार और चारण ग्राउंड से श्याम भक्तों को भेजा जा रहा है ताकि भीड़ नियंत्रित की जा सके. फिलहाल श्याम भक्तों के आने का सिलसिला जारी है. कल मेले का समापन होगा. 

वहीं, खाटू की तरह ब्यावर में भी कलयुग अवतारी बाबा श्याम का फागुण मेला बुधवार को धूमधाम से मनाया गया. भगवान निज धाम से प्रस्थान कर नगर भ्रमण करते हुए भक्तों के द्वार पहुंचे. एकादशी पर दिनभर चले धार्मिक कार्यक्रमों में भक्तों ने उत्साह से भाग लेकर पूजा-अर्चना की.

श्री श्याम मंदिर में आयोजित रंगीला फागण महोत्सव के तहत सुबह विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया. इस दौरान मंदिर प्रमुख हेमेन्द्र कौशिक व सुनील कौशिक ने अखंड ज्योत प्रज्जवलन व निशान पूजा के साथ शोभायात्रा का शुभारंभ किया.

शोभायात्रा में भजनों की स्वर लहरियां बिखेरता सुमधुर बैंड, सिर पर कलश धारण किए महिलाएं, बाबा का रथ और ध्वज निशान लिए भक्तों सहित बड़ी सखंख्या में महिला-पुरूष श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए झूम रहे थे. शोभा यात्रा फतेहपुरिया चौपड़ स्थित मंदिर से प्रारंभ होकर महादेवजी की छत्री, भारत माता सर्किल, पाली बाजार, सरावगी मोहल्ला, भगत चौराहा, अजमेरी गेट होते हुए पुन: मंदिर पहुंची.  

मार्ग में शहरवासियों ने विभिन्न स्थानों पर पुष्पवर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया. कई स्थानों पर भक्तों ने श्याम प्रभु का पूजन व आरती की. अखंड ज्योत के दर्शन कर मनोकामनाएं मांगी. शोभा यात्रा के दौरान खाटू नरेश व लखदातार के जयकारों से शहर गुंजायमान हो गया.  

यह भी पढ़ेंः Holi 2024: राजस्थान का ये मुस्लिम परिवार 400 साल से बना रहा होली के लिए गुलाल-गोटा, देश-विदेश में बढ़ी डिमांड

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर हुई बारिश, कभी गर्मी तो कभी सर्दी हो रहा अहसास

Trending news