सवाईमाधोपुर: बाघ के लिए मुकंदरा का इंतजार हुआ खत्म, मिल गया टाइगर टी-110
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1423576

सवाईमाधोपुर: बाघ के लिए मुकंदरा का इंतजार हुआ खत्म, मिल गया टाइगर टी-110

Sawai Madhopur: सवाईमाधोपुर के रणथंभौर में 15 दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद टाइगर टी-110 को फलौदी रेंज के देवपुरा नाका के पास ट्रेंकुलाइज किया गया है. 

मिल गया टाइगर टी-110

Sawai Madhopur: सवाईमाधोपुर के रणथंभौर में वन विभाग की टीम ने 15 दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद टाइगर टी-110 को फलौदी रेंज के देवपुरा नाका के पास ट्रेंकुलाइज कर लिया है. टाइगर को ट्रेंकुलाइज करने के बाद मौके पर मौजूद रणथंभौर के पशु चिकित्सकों की टीम ने टाइगर का स्वास्थ्य परीक्षण किया और टाइगर के गले में रेडियो कॉलर लगाकर उसे मुकंदरा के लिए रवाना कर दिया. मुकुंदरा और रणथंभौर के आला अधिकारी सड़क मार्ग से टाइगर को लेकर मुकंदरा के लिए रवाना हो गए. 

गौरतलब है कि एनटीसीए से अनुमति मिलने के बाद वन विभाग ने रणथंभौर से अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए चार टाइगर चिंहित किए थे, इसमें से एक टाइगर टी-113 को विगत 16 अक्टूबर को रणथंभौर से सरिस्का में शिफ्ट किया जा चुका है. अब वन विभाग ने बाघ टी-110 को भी ट्रेंकुलाइज कर उसे मुकुंदरा शिफ्टिंग के लिए भेज दिया. इसके लिए वन विभाग की टीम लगभग 15 दिन से लगातार टाइगर टी-110 की तलाश में लगी थी. 

आज सुबह फलोदी रेंज में टाइगर को वन विभाग की टीम ने ट्रेंकुलाइज करने में सफलता हासिल की है. रणथंभौर के फील्ड डायरेक्टर सेडूराम यादव, मुकुंदरा के फील्ड डायरेक्टर एसपी सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे. मुकुंदरा टाइगर रिजर्व को लगभग दो साल से एक नर बाघ का इंतजार था. मुकुंदरा टाइगर रिजर्व का बाघ को लेकर इंतजार अब समाप्त हो गया है. रणथंभौर का बाघ टी-110 अब मुकुंदरा में एमटी-5 बनकर बाघिन एमटी-4 के साथ जोड़ा बनाएगा. 

एनटीसीए, भारत सरकार और राज्य सरकार की अनुमती के बाद निर्धारित प्रोटोकॉल और एसओपी के अनुरूप रणथंभौर बाघ परियोजना सवाई माधोपुर के नर टाइगर टी-110 जिसकी उम्र लगभग 6 वर्ष है. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में डॉक्टर बनने का सपना हुआ महंगा, पिछले साल के मुकाबले 10% तक बढ़ी मेडिकल फीस

गाजीपुर आमली के पेरिफेरल क्षेत्र रेंज फलौदी से टाइगर को मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में शिफ्ट करने के लिए एनटीसीए के प्रतिनिधि अभिषेक भटनागर, सीडब्ल्यूएलडब्ल्यू के प्रतिनिधि संजीव शर्मा, दौलत सिंह सदस्य एसबीडब्ल्यूएल, सीसीएफ रणथंभौर सेडू राम यादव, सीसीएफ मुकुंदरा एसपी सिंह, वन संरक्षक संरक्षक प्रथम रणथंभौर संग्राम सिंह कटियार, एसीएफ मानस सिंह, चार वेटनरी डॉक्टर की टीम और स्टाफ की उपस्थिति में टी-110 को निर्धारित स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत मुकुंदरा टाइगर रिजर्व के लिए रवाना किया गया है.

Reporter: Arvind Singh

खबरें और भी हैं...

Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी पर सावों की धूम, 50 करोड़ का होगा व्यापार, होंगी सात हजार शादियां

अलवर: लड़के के ताऊ ने मांगे 11 लाख और 11 सोने की अंगूठी, दुल्हन बोली- तू जा रे

अजमेर: हनुमान बेनीवाल के लिए गांव-गांव जाकर वोट मांग रही किन्नर सुशीला, वीडियो वायरल

Trending news