Sawai-madhopur: बौंली में लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित, किसान परेशान
Advertisement

Sawai-madhopur: बौंली में लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित, किसान परेशान

सवाईमाधोपुर के बामनवास विधानसभा के बौंली उपखंड क्षेत्र में पर्यटन व सिंचाई का मुख्य स्त्रोत माने जाने वाले ढ़ील बांध पर मानसून सत्र में तीसरी बार चादर चलने लगी है.

बांध पर चलती चादर

Sawai-madhopur: सवाईमाधोपुर के बामनवास विधानसभा के बौंली उपखंड क्षेत्र में विगत 3 दिनों से लगातार बारिश का दौर जारी है. तीन दिनों में तहसील कार्यालय पर 87 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है और औसत बारिश 550mm के मुकाबले वर्ष भर में यहां 860 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है. लगातार बारिश के चलते क्षेत्र के जलाशयों में पानी की बंपर आवक देखी जा रही है. क्षेत्र के मोरा सागर, मोरेल, खारीला, नागोलाव बांध सहित सभी जलाशयों में पानी की पर्याप्त आवक दर्ज की जा चुकी है. क्षेत्र में पर्यटन व सिंचाई का मुख्य स्त्रोत माने जाने वाले ढ़ील बांध पर मानसून सत्र में तीसरी बार चादर चलने लगी है.

3 दिनों से जारी बारिश के बाद बांध एक बार फिर छलकने लगा है. बांध पर 1 फीट से अधिक की चादर चलने लगी है. गौरतलब है कि पूर्व में हुई बारिश के चलते क्षेत्र की अधिकांश फसलें तबाह हो चुकी है. वर्तमान में हो रही बारिश के चलते खेतों में पानी भर चुका है. ऐसे में सरसों की फसल की बुवाई में भी देरी होना लाजमी है. माना यह जा रहा है कि क्षेत्र में सरसों की बुवाई बेहद कम होगी, फसल खराबे के बावजूद लगातार जारी बारिश के बाद किसानों की चिंता बढ़ने लगी है.

आगामी फसल को लेकर संकट की संभावनाओं के मद्देनजर किसान परेशान हैं. वही कार्तिक माह की शुरुआत तक बारिश का दौर चलने के कारण जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है. विभिन्न स्थानों पर जलभराव की समस्या भी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक आगामी कुछ समय में भारी बारिश की चेतावनी के चलते क्षेत्र के जलाशयों पर भी टूटने का खतरा मंडराता जान पड़ता है. गौरतलब है कि विगत वर्ष भी क्षेत्र में 1000 एमएम से अधिक बारिश दर्ज की गयी थी. विगत कुछ समय से हो रही अच्छी बारिश का सकारात्मक असर भी भूजल स्तर पर अपेक्षित माना जा रहा है.

Reporter - Arvind Singh

यह भी पढे़ंः 

Karwa Chauth 2022: इस राज्य में विधवा भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत, रात में चांद के बाद करती हैं पति का दीदार

हर दुल्हन को बिना शरमाए पर्स में रखनी चाहिए ये चीजें, क्या पता दूल्हा कब भड़क जाए

महरीन काजी ने इंस्टा पर लिख दी दिल की बात, शौहर अतहर आमिर खान ने भी दिया प्यारा जवाब

Trending news