टाइग्रेस के खूंखार जबड़ों के बीच मासूम बच्चा, ममता की ऐसी पकड़ कि चुभा नहीं एक दांत, फोटो वायरल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1219775

टाइग्रेस के खूंखार जबड़ों के बीच मासूम बच्चा, ममता की ऐसी पकड़ कि चुभा नहीं एक दांत, फोटो वायरल

वन्यजीव विशेषज्ञों की मानें तो टाइग्रेस सुल्ताना अपने बच्चे को एक जगह से दूसरी सुरक्षित जगह पर ले जाने का काम कर रही है. टाइग्रेस सुल्ताना ने खूंखार जबड़ों के बीच मां की ममता भरी पकड़ खासा रोमांचित करने वाली है.

टाइग्रेस के खूंखार जबड़ों के बीच मासूम बच्चा, ममता की ऐसी पकड़ कि चुभा नहीं एक दांत, फोटो वायरल

Sawai Madhopur: सवाई माधोपुर के रणथंभौर में वन्यजीवों के अजब-गजब नजारे पर्यटकों को खासा रोमांचित करते रहते हैं. वन्यजीवों की स्वच्छंद अठखेलियां देखने के लिए सात समंदर पार से भी सैलानियों का लगातार आना जाना लगा रहता है. 

रणथंभौर वन्यजीवों की अठखेलियों को लेकर विश्व पटल पर अपनी विशेष पहचान रखता है. रणथंभौर में नित्य नये रोमांचकारी नजारें देखने को मिलते रहते हैं. ऐसा ही एक अजब गजब नजारा आज रणथंभौर नेशनल पार्क में मिस्रदरा के पास त्रिनेत्र गणेश मार्ग पर देखने को मिला, जहां कुछ दिन पहले टाइग्रेस सुल्ताना ने मिस्रदरा गौमुखी के पास बच्चों को जन्म दिया और उसकी फोटो कैमरे में ट्रैप हुई. जानकारी मिलने के साथ वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई. 

यह भी पढे़ं- Weather Today: राजस्थान में प्री-मानसून से बदला मौसम का मिजाज, गर्मी से मिली निजात

सोशल मीडिया पर फोटो वायरल
सूचना के बाद वन विभाग द्वारा टाइग्रेस के बच्चे की सुरक्षा को देखते हुए रणथंभौर नेशनल पार्क के मध्य से गुजरने वाले त्रिनेत्र गणेश मार्ग को भी काफी हद तक बंद कर दिया गया. साथ ही टाइग्रेस के बच्चे की सुरक्षा के लिए अलग से वन विभाग की एक ट्रैकिंग टीम भी तैनात कर दी गई. ताकि टीम लगातार टाइग्रेस एवं बच्चे का ख्याल रखें और किसी भी सूरत में बच्चे को कोई नुकसान ना हो. आज टाइग्रेस सुल्ताना का एक रोमांचकारी वीडियो फोटो वायरल हो रहा है. फोटो में टाइग्रेस सुल्ताना अपने मासूम बच्चे को खूंखार जबड़ों के बीच दबाकर जाती हुई दिख रही है. 

क्या कहना है वन्यजीव विशेषज्ञों का
वन्यजीव विशेषज्ञों की मानें तो टाइग्रेस सुल्ताना अपने बच्चे को एक जगह से दूसरी सुरक्षित जगह पर ले जाने का काम कर रही है. टाइग्रेस सुल्ताना ने खूंखार जबड़ों के बीच मां की ममता भरी पकड़ खासा रोमांचित करने वाली है. टाइग्रेस सुल्ताना ने अपने कोमल कब्ज को इस तरह से जबड़ों में पकड़ा है कि उसको कोई नुकसान ना हो और दांत ना लग सके और वह बच्चे को सुरक्षित स्थान पर ले जाकर छुपा दे. इस तरह की से एक जगह से दूसरे जगह बच्चों को ले जाने के बारे में वन्यजीव विशेषज्ञों का मानना है कि टाइग्रेस के बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा मेल टाइगर से होता है. बच्चा देने के बाद टाइग्रेस मेल टाइगर से अलग हो जाती है और बच्चों की परवरिश में जुट जाती है और कई बार ऐसे जगह का बदलती रहती है ताकि किसी मेल टाइगर को उसके बच्चों की जानकारी न मिल सके. 

मां की ममता ऐसी कि बच्चे की रक्षा हर हाल में होनी चाहिए. इसका जीता जागता उदाहरण आज टाइग्रेस सुल्ताना के रूप में देखने को मिल रहा है.

Reporter- Arvind Singh

यह भी पढे़ं- जयपुर में 4 सूत्री मांगों को लेकर धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, हंगामा

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

 

Trending news