Aaj Ka Mausam: राजसमंद में भीषण गर्मी का दौर जारी, सड़कों पर पसरा सन्नाटा, अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2263271

Aaj Ka Mausam: राजसमंद में भीषण गर्मी का दौर जारी, सड़कों पर पसरा सन्नाटा, अलर्ट जारी

Rajsamand Weather Update: राजस्थान के राजसमंद जिले में गर्मी का प्रकोप जारी है. ऐसे में राजसमंद सीएमएचओ डॉ. हेमंत कुमार बिंदल ने लोगों से बिना जरूरी काम के घर से निकलने से बचने सहित कई अपील की है. 

Rajsamand Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजसमंद में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी के चलते सुबह 11 बजे से लेकर शाम को 5 बजे तक हाईवे पर सन्नाटा पसरा रहता है, तो वहीं बाजारों में भी रौनक ना के बराबर दिखाई दे रही है. ना सिर्फ इंसान बल्कि मवेशी भी दिन की भीषण गर्मी से बचने के लिए यहां से वहां छाव तलाशते हुए नजर आ रहे हैं. इसके अलावा भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ठंडा पेयजल, फलों का रसों का सहारा ले रहे हैं.

नौतपा में गर्मी का प्रभाव बढ़ने के आसार 
बता दें कि नौतपा में गर्मी का प्रभाव और अधिक बढ़ने के आसार हैं. ऐसे में सामाजिक संगठन भी अपने स्तर पर लोगों को गर्मी से राहत देने के लिए प्रयास में जुटे हैं, तो वहीं राजसमंद सीएमएचओ डॉ. हेमंत कुमार बिंदल भी लगातार बढ़ती गर्मी के चलते आमजन से अपील कर रहे हैं. सीएमएचओ डॉ हेमंत कुमार बिंदल ने बताया है कि इन दिनों गर्मी अधिक होने से आमजन को बिना आवश्यक कार्य धूप में बाहर नहीं निकले, सर को कपड़े से ढक कर रखें, लगातार पानी पीते रहे, फलों का रस एवं हल्के भोजन का प्रयोग करें. इसके बाद भी यदि बुखार, बदहजमी या लू लगने की शिकायत हो, तो तत्काल आसपास के चिकित्सालय में जाकर बीमारी की जांच करवाए और चिकित्सकों द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना करें. 

धूप में घर में रहने की सलाह 
सीएमएचओ डॉ. हेमन्त कुमार बिन्दल ने बताया कि मौसम केंद्र जयपुर द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, आगामी चार से पांच दिनों में प्रदेश में तीव्र हीट वेव के चलते दोपहर में सीधी धूप में जाने से बचने, गर्मी में बाहर निकलना आवश्यक हो, तो ही बाहर निकले. इस दौरान गर्मी से बचाव के लिए छाता, शरीर को ढक कर निकलने, थोड़े-थोड़े समय अंतराल में शीतल पेय पदार्थों का भरपूर उपयोग करें. उन्होंने बताया कि श्रमिक, वृद्ध एवं गर्भवती महिलाएं, बीमार व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. घर के अन्दर भी वातावरण को ठंडा बनाए रखें. पौष्टिक भोजन करें. ऐसे में उन्होंने सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को भी तीव्र हीट वेव के कारण मुख्यालय पर रहने नर्सिंग, पैरामेडिकल, सम्बन्धित सपोर्ट स्टाफ के अवकाश निरस्त कर मुख्यालय पर ही रहने के लिए पाबंद करने के लिए लिखित में निर्देश प्रदान किए है. 

ये भी पढ़ें- गर्मी के तीखे तेवर से आमजन परेशान, राहत देने के लिए भामाशाहों ने बनाए कूलिंग स्टेशन

Trending news