Pratapgarh Weather Update: प्रतापगढ़ में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हुई बारिश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2241307

Pratapgarh Weather Update: प्रतापगढ़ में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हुई बारिश

Pratapgarh Weather Update: राजस्थान के प्रतापगढ़ में मौसम का मिजाज एकदम से बदल गया, जिसके बाद तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हो गई. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली और तापमान में गिरावट दर्ज हुई. जानें मौसम का ताजा अपडेट. 

Pratapgarh Weather Update

Pratapgarh Weather Update: राजस्थान के प्रतापगढ़ में आज मौसम ने अपना मिजाज बदला और तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हो गई. कई इलाकों में हुई इस बरसात के बाद तापमान में आई गिरावट से लोगों को राहत मिली है तो यही बरसात कई लोगों के लिए आफत भी बनी. शादी-विवाह का सीजन होने से कई स्थानों पर विवाह समारोह में खलल पड़ा है. 

प्रतापगढ़ जिले में सुबह से ही सूर्य देवता अपना रौद्र रूप दिखा रहे थे. गर्मी के तीखे तेवरों से आमजन त्रस्त था लेकिन दोपहर होते-होते आसमान में काले बादल छाने लगे. राजपुरिया और आसपास के इलाकों में मौसम ने अपना मिजाज बदला और धूल भरी आंधियां चलने लगी. 

कुछ ही देर में तेज हवाओं के साथ बरसात का दौर शुरू हो गया. इस बरसात से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं, दूसरी ओर यही बरसात और तेज हवाएं लोगों के लिए आफत लेकर भी आई. कई स्थानों पर आयोजित हो रहे विवाह समारोह में तेज हवाओं एवं इस बरसात से खलल पड़ा है. 

वहीं, प्रदेश में गर्मी का कहर लगातार जारी है. बाड़मेर जिले का अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया जा रहा है, जो देश में सबसे अधिक है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, कल से सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के प्रदेश से गुजरने के बाद 13 मई से तापमान में 2 से 4 डिग्री गिरावट की संभावना है.

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक के हिमांशु शर्मा ने बताया कि फिलहाल जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ स्थानों पर हीट वेव की परिस्थितियों दर्ज की जा रही है. आगामी 24 घंटे के दौरान बीकानेर और जोधपुर संभाग में हीट वेव की गतिविधियां जारी रहेगी.

वहीं, पूर्वी राजस्थान में पूर्वी हवाओं के प्रभाव से एक से दो डिग्री गिरावट होने की संभावना है. कल से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की पूरी संभावना है. इसके सक्रिय होने से मेघ गर्जन और आंधी बारिश की गतिविधियां शुरू होगी. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर जोधपुर संभाग में 10 से 13 मई तक आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी.

इसी बीच धूल भरी आंधी हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. पूर्वी राजस्थान में भी कई स्थानों पर उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कई इलाकों में कल से 13 में तक दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं, बारिश की गतिविधियां रिकॉर्ड होगी.

पश्चिमी विक्षोभ के कारण 10 से 11 मई के बीच अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री तापमान की बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी. हीट वेव से भी राहत मिलने की पूरी संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के विदा होने के साथी एक बार फिर से तापमान में वृद्धि होने के संकेत मिल रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में फिर दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के 3 नए घोषित इन जिलों पर सस्पेंस खत्म, भजनलाल सरकार का मैप है तैयार

Trending news