Pratapgarh News: साढूमाता प्रतिमा स्थापना महोत्सव का आगाज, कलशयात्रा में उमड़े श्रद्धालु
Advertisement

Pratapgarh News: साढूमाता प्रतिमा स्थापना महोत्सव का आगाज, कलशयात्रा में उमड़े श्रद्धालु

Pratapgarh News: राजस्थान में प्रतागपढ़ जिले के अरनोद कस्बे के बस स्टैंड पर नवनिर्मित श्री देवनारायण मंदिर पर कलश स्थापना, भागवत कथा और साढूमाता मंदिर में प्रतिमा स्थापना महोत्सव का आगाज हुआ. इस मौके पर कस्बे में सुबह 501 कलश की शोभायात्रा निकाली गई. 

pratapgarh news - zee rajasthan

Pratapgarh News: अरनोद कस्बे के बस स्टैंड पर नवनिर्मित श्री देवनारायण मंदिर पर कलश स्थापना, भागवत कथा और साढूमाता मंदिर में प्रतिमा स्थापना महोत्सव का आगाज हुआ. इस मौके पर कस्बे में सुबह 501 कलश की शोभायात्रा निकाली गई. 

तहसील परिसर से शुरू होकर पूरे गांव में भ्रमण करते हुए देवनारायण मंदिर पहुंची. शोभायात्रा आचार्य सत्यनारायण शास्त्री के सान्निध्य में निकाली गई. शोभायात्रा में श्रद्धालु नृत्य करते और तोप से फूलों की बरसात करते हुए चल रहे थे. कलशयात्रा पूरे गांव में होते हुए निकली, जिसमें पांच अश्व पर धर्म पताकाएं थामे श्रद्धालु बैठे हुए थे. 

विभिन्न मार्गों से होते हुए कलशयात्रा मंदिर पहुंची. जहां यज्ञ का आयोजन किया गया. वहीं भागवत कथा का वाचन धारिया खेड़ी के भीमाशंकर शास्त्री के सान्निध्य में पंडित रामकृष्ण शर्मा ने किया. उन्होंने कहा कि भागवत कथा के श्रवण मात्र से मनुष्यों के कई पाप दूर हो जाते है. कथा में कस्बे समेत कई गांवों से श्रद्धालु पहुंचे.

यहां मंदिर परिसर में हवन में आहुतियां दी जा रही है. प्रतिदिन सुबह आठ बजे से 11 बजे तक यज्ञ में आहुतियां दी जा रही है. इसके बाद दोपहर 12 बजे से शाम को 4 बजे तक कथा का वाचन किया जा रहा है. वहीं रोजाना रात्रि में भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा. 22 अप्रेल को अभिजीत मुहूर्त में मंदिरों की कलश स्थापना एवं साढू माता मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी. इसके साथ ही यहां मंदिर के मुख्य शिखर कलश एवं ध्वजादंड स्थापना की जाएगी.

पढ़ें प्रतागपढ़ की एक और खबर

Pratapgarh News: दो बाइक की आमने-सामने भिंड़त, दो कांस्टेबल सहित 5 युवक गंभीर घायल
Pratapgarh News: छोटीसादड़ी नेशनल हाईवे 56 पर बरखेड़ा घाटी के समीप दो बाइक की आमने-सामने भिंड़त हो गई. हादसें में दो कांस्टेबल सहित पांच युवक गंभीर घायल हो गए. 

घटना की सूचना पर 108 एम्बुलेंस लेकर पायलेट ललित सिंह और मेलनर्स मौके पर पहुंचे और घायलों को छोटीसादड़ी के सामुदायिक अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद घायलों की स्थिति देखते हुए चार गंभीर घायल युवकों को अग्रिम उपचार के लिए रेफर कर दिया. 

घायलों में तीन युवकों की हालत काफी गंभीर बताई जा रही है. हादसे में सभी के सिर-पैर सहित शरीर के अन्य हिस्से में गंभीर चोटें आईं. घटना की सूचना मिलने पर छोटीसादड़ी पुलिस मौके पर पहुंची और घटना के बारे में जानकारी ली.

जानकारी के अनुसार, शनिवार की रात प्रतापगढ़ जिले के अरनोद थाना क्षेत्र के रहने वाले कांस्टेबल ओमप्रकाश मीणा और कांस्टेबल विनोद मीणा अपने घर से चित्तौड़गढ़ जिले में स्थित आवरी माताजी में ड्यूटी करने जा रहे थे. इसी दौरान बरखेड़ा घाटी पर सामने से आ रही एक बाइक पर जाखमिया निवासी भगत मेघवाल, श्यामलाल मीणा, पवन मेघवाल छोटीसादड़ी में दुकान पर काम करके अपने घर जा रहे थे. 

Trending news