Rajasthan Politics: कौन होगा राजस्थान का गृह मंत्री, भजनलाल शर्मा समेत ये दिग्गज रेस में शामिल
Advertisement

Rajasthan Politics: कौन होगा राजस्थान का गृह मंत्री, भजनलाल शर्मा समेत ये दिग्गज रेस में शामिल

राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार होने के बाद अब सबसे ज्यादा चर्चा है कि सबसे अहम महकमें किसके हाथ आएंगे और किसे मजबूती मिलेगी.

Rajasthan Politics: कौन होगा राजस्थान का गृह मंत्री, भजनलाल शर्मा समेत ये दिग्गज रेस में शामिल

Bhajanlal Sharma Cabinet: राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार होने के बाद अब सबसे ज्यादा चर्चा है कि सबसे अहम महकमें किसके हाथ आएंगे और किसे मजबूती मिलेगी. दरअसल नए साल के साथ अब चर्चा भी नई शुरू हो गई है, पिछले साल नई सरकार और नए मुख्यमंत्री के साथ मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा जारी रही और अंत: यह मंत्रिमंडल विस्तार भी हो गया, लेकिन अब चर्चा मंत्रालय के बंटवारों को लेकर शुरू हो चुकी है और सवाल है कि गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और कार्मिक विभाग जैसे हम मंत्रालय किसे मिलेंगे क्योंकि इस नए मंत्रिमंडल में सबसे पावरफुल उसे ही माना जाएगा, जिन्हें यह मंत्रालय सौंपे जाएंगे.

गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय के सबसे प्रबल दावेदार खुद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा है. इससे पहले भी मुख्यमंत्री के पास ही गृह मंत्रालय जैसा हम जिम्मा रहा है. मुख्यमंत्री रहते हुए अशोक गहलोत ने गृह मंत्रालय को अपने पास रखा था, वसुंधरा सरकार के दौरान भी कुछ वक्त तक गृह मंत्रालय वसुंधरा राजे के पास रहा लेकिन बाद में गुलाबचंद कटारिया को यह विभाग सौंप दिया गया था. ऐसे में सवाल है कि क्या भजनलाल शर्मा के पास गृह मंत्रालय रहेगा या किसी और के पास जाएगा. भजनलाल शर्मा के अलावा डिप्टी सीएम दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीणा भी गृहमंत्री के पद पर प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. अगर छत्तीसगढ़ फार्मूला लागू होता है तो डिप्टी सीएम के पास गृह मंत्रालय जा सकता है, वहीं अगर मध्य प्रदेश वाला फार्मूला लागू किया जाता है तो मुख्यमंत्री के पास ही गृह मंत्रालय रह सकता है.

वित्त और कार्मिक विभाग

वित्त और कार्मिक विभाग भी बेहद अहम विभाग माना जाता है, कार्मिक विभाग जिसके पास होता है उसके पास पूरी ब्यूरोक्रेसी की कमान होती है, तो वहीं वित्त मंत्री के पास सबसे मलाईदार विभाग होता है. ऐसे में इन दोनों विभागों को या तो मुख्यमंत्री खुद अपने पास रख सकते हैं या किसी अन्य मंत्री को अहम जिम्मेदारी सौंप जा सकती है. अगर यह विभाग किसी और को मिलता है उस मंत्री का कद सरकार में बढ़ जाएगा.

ये भी पढ़ें- 

नए साल पर सरकार का तोहफा, राजस्थान में 450 रुपए में मिलेगा सिलेंडर, जानें कैसे?

करौली: अनियंत्रित होकर पलटा टेंपो, कई लोग गंभीर रूप से हुए घायल

Trending news