Jaipur News : गुटबाजी खत्म करने के लिए BJP ने बड़े नेताओं को नहीं सौंपी परिवर्तन यात्राओं की कमान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1841602

Jaipur News : गुटबाजी खत्म करने के लिए BJP ने बड़े नेताओं को नहीं सौंपी परिवर्तन यात्राओं की कमान

Jaipur News : राजस्थान में कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंकने और सत्ता परिवर्तन के लिए निकाली जाने वाली बीजेपी की परिवर्तन यात्राओं में अब किसी भी प्रमुख नेता के हाथ कमान नहीं रहेगी. चारों दिशाओं से निकाली जाने वाली परिवर्तन यात्राओं का श्रीगणेश करने केंद्र के बड़े नेता आएंगे.

 

Jaipur News : गुटबाजी खत्म करने के लिए BJP ने बड़े नेताओं को नहीं सौंपी परिवर्तन यात्राओं की कमान

Jaipur : राजस्थान में कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंकने और सत्ता परिवर्तन के लिए निकाली जाने वाली बीजेपी की परिवर्तन यात्राओं में अब किसी भी प्रमुख नेता के हाथ कमान नहीं रहेगी. चारों दिशाओं से निकाली जाने वाली परिवर्तन यात्राओं का श्रीगणेश करने केंद्र के बड़े नेता आएंगे और इस दौरान प्रदेश बीजेपी कोर कमेटी मौजूद रहेगी. इसके आलावा बीजेपी के सभी बडे नेता अब चारों ही यात्राओं के रूट पर आयोजित सभाओं को सम्बोधित कर सकेंगे.

राजस्थान भाजपा कार्यालय पर प्रदेश भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति संयोजक नारायण पंचारिया ने भाजपा की परिवर्तन संकल्प यात्राओं की जानकारी दी. पंचारिया ने कहा कि राजस्थान की भ्रष्ट सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए भाजपा 2 सितंबर से परिवर्तन यात्राएं शुरू कर रही है. परिवर्तन यात्रा सरकार परिवर्तन ही नहीं पूरे स्वरूप परिवर्तन के लिए जनता के लिए निकाली जा रही है. चारों दिशाओं से निकलने वाली इस यात्रा में सामूहिक नेतृत्व होगा. परिवर्तन यात्राएं गांव और पंचायत स्तर तक जाएगी, जिसमें सभा भी होगी और स्वागत का कार्यक्रम भी होगा. हर जिले में वहां के वरिष्ठ नेता और प्रदेश के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे. यात्रा के लिए चार आकर्षक रथ तैयार किए गए हैं.

इन जगहों से निकाली जाएगी और यहां समाप्त होगी यात्राएं

पंचारिया ने कहा कि भाजपा की चारों परिवर्तन यात्राएं 200 विधानसभा क्षेत्रों से होकर निकलेगी और कुल 8982 किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र कवर करेगी.

  • पहली परिवर्तन यात्रा 2 सितम्बर को सवाईमाधोपुर त्रिनेत्र गणेश मंदिर से शुरू होगी. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा यात्रा की शुरुआत करेंगे. यह यात्रा 47 विधानसभाओं को कवर करते हुए 18 दिन में चलेगी. भरतपुर व जयपुर संभाग औऱ टोंक जिले से होते हुए 1,847 किलोमीटर का सफर तय करेगी. इस यात्रा का समापन जयपुर शहर में होगा. यात्रा का संयोजक भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरूण चतुर्वेदी को बनाया गया है. सह-संयोजक के रूप में उनके साथ भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जितेन्द्र गोठवाल होंगे.
  • दूसरी परिवर्तन यात्रा 3 सितम्बर को डूंगरपुर के बेणेश्वरधाम से रवाना होगी, जिसे केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह रवाना करेंगे. यह यात्रा उदयपुर संभाग, कोटा संभाग और भीलवाड़ा जिले की 52 विधानसभाओं को कवर करेगी. यह यात्रा 19 दिनों तक चलते हुए 2,433 किलोमीटर का फासला तय करके कोटा शहर में समापन होगा. इस यात्रा का संयोजक प्रदेश उपाध्यक्ष श्री चुन्नीलाल गरासिया को बनाया गया है. इनके साथ उदयुपर के सह-संभाग प्रभारी प्रमोद सांभर सह-संयोजक होंगे.
  • तीसरी परिवर्तन यात्रा जैसलमेर के रामदेवरा से 4 सितम्बर को शुरु होगी. केंद्रीय रक्षा मंत्री इस परिवर्तन यात्रा को रवाना करेंगे. यह यात्रा चारों यात्राओं में से सबसे लंबी होगी, यह यात्रा 51 विधानसभाओं को कवर करेगी. वहीं 18 दिन में 2,574 किलोमीटर सफर तय करते हुए जोधपुर संभाग, अजमेर संभाग और नागौर जिले की इस यात्रा का समापन जोधपुर में होगा. इस यात्रा के संयोजक राज्यसभा सांसद एंव भाजपा के वरिष्ठ नेता राजेन्द्र गहलोत को बनाया गया है. जोधपुर सह-संभाग प्रभारी सांवलाराम देवासी सह-संयोजक होंगे.
  • चौथी परिवर्तन यात्रा 5 सितम्बर को रवाना हनुमानगढ़, गोगामेड़ी मंदिर से शुरु होगी. इस परिवर्तन यात्रा को केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी रवाना करेंगे. यह यात्रा 18 दिन में बीकानेर संभाग, झुंझुनुं व सीकर जिले से होते हुए 2,128 किलोमीटर का सफर तय करेगी. यात्रा का समापन अलवर में होगा. इस यात्रा का संयोजक पूर्व केन्द्रीय मंत्री सीआर चौधरी को बनाया गया है. उनके साथ भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष श्रवण बगडी को सह-संयोजक बनाया गया है.

यात्राओं में शामिल होंगी वसुंधरा राजे

चुनाव प्रबंधन समिति सहसंयोजक ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि हम चारों दिशाओं से यात्रा निकाल रहे हैं जो गांव और पंचायत स्तर तक जाएगी जिसमें सभा भी होगी और स्वागत का कार्यक्रम भी होगा. हर जिले में वहां के वरिष्ठ नेता और प्रदेश की वरिष्ठ नेता शामिल होंगे. यात्रा के लिए चार आकर्षक रथ तैयार किए गए हैं. परिवर्तन यात्राओं में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की भूमिका को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि उनका भी नेतृत्व तो होगा, उनका भी मार्गदर्शन होगा, बाकी नेताओं का भी मार्गदर्शन होगा.पार्टी के काम का विस्तार हुआ है और हमें सब जगह जाना है. इसलिए यात्रा को सब अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया गया है.

ये भी पढ़ें...

फेरों से पहले दुल्हन ने किया शादी करने से इंकार, चिल्लाकर बोली- ये तो...

एक चेहरे के बजाय सामूहिक नेतृत्व 

प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के बीच भाजपा की ओर से निकाली जाने वाली परिवर्तन यात्राओ का दिन और रूट फाइनल कर दिया गया हैं. इसके साथ यह भी तय हो गया कि इन यात्राओं की शुरुआत कौन करेगा लेकिन खास बात यह है कि पार्टी ने इस बार प्रदेश के किसी नेता को इन यात्राओं का चेहरा नहीं बनाया है. यानी किसी भी एक नेता के नेतृत्व में यह यात्राएं नहीं निकाली जाएगी. यात्राओं में कोई चेहरा नहीं होगा. सभी यात्राओं में प्रदेश के प्रमुख और वरिष्ठ नेताओं शामिल होंगे. चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नारायण पंचारिया ने कहा कि इन यात्राओं में प्रदेश के सभी वरिष्ठ नेता, विधायक, पूर्व मंत्री, सांसद केंद्रीय मंत्री और प्रदेश पदाधिकारी मौजूद रहेंगे.

हर वर्ग को टच करने का प्रयास 

परिवर्तन यात्रा के दौरान समाज के हर वर्ग को टच करने का प्रयास किया जाएगा. इसमें युवा महिलाओं और अन्य वर्गों को जोड़ा जाएगा. चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नारायण पंचारिया ने कहा कि परिवर्तन यात्रा के दौरान किसान चौपाल, युवा मोटरसाईकिल रैली, महिलाओं की बैठक और दलित चौपालें भी आयोजित होंगी. इन सभी यात्राओं के लिए एक टोली का गठन किया गया है. जिसमें मीडिया, सोशल मीडिया, आईटी एंव प्रचार-प्रसार सभा के प्रमुख बनाए गए हैं.

Trending news