Pali news: नशीली दवाओं के दुरूपयोग के विरूद्ध जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1754812

Pali news: नशीली दवाओं के दुरूपयोग के विरूद्ध जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

Pali news: नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अनैतिक तस्करी के विरूद्ध अंर्तराष्ट्रीय दिवस के अवसर पर एम आर सुथार अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला एवं सेशन न्यायाधिश पाली के निर्देशन में देवेन्द्र सिंह भाटी द्वारा महंगाई राहत शिविर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया.

 

Pali news: नशीली दवाओं के दुरूपयोग के विरूद्ध जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन

Pali news: राजस्थान के विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अनैतिक तस्करी के विरूद्ध अंर्तराष्ट्रीय दिवस के अवसर पर एम आर सुथार अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला एवं सेशन न्यायाधिश पाली के निर्देशन में देवेन्द्र सिंह भाटी (सचिव), जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (अपर जिला न्यायाधीश), पाली द्वारा ग्राम कीरवा में आयोजित महंगाई राहत शिविर में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें सचिव भाटी ने बताया कि दुनिया भर में नशीली दवाओं के दुरुपयोग एवं अवैध तस्करी के खिलाफ प्रतिवर्ष यह दिवस मनाया जाता है. 

यह दिवस मनाने का मुख्य उददेश्य आमजन को नशीली दवाओं से दूर रखना नशीली दवाओं के तस्करी पर अंकुश लगाना और उन्हें जागरूक करना है. जिससे बच्चों और बड़ों का भविष्य उज्ज्वल और सुनहरा रहे. श्री भाटी ने यह भी बताया कि नशा करने से न सिर्फ पैसा बर्बाद होता है, बल्कि कई तरह की बिमारियां भी हो जाती है. इससे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. 

यह भी पढ़ें- कैटरीना की इस फिल्म में काम करना चाहते थे विक्की, लेकिन ऑडिशन में हो गए थे रिजेक्ट

सचिव भाटी ने शिविर में निःशुल्क विधिक सहायता, राजस्थान पीड़ित प्रतिकर स्कीम, सामाजिक कुरीतियों यथा बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, महिलाओं पर अत्याचार इत्यादि के संबंध में विद्यार्थियों को कानूनी जानकारी दी. इसी के साथ सिंगल यूज प्लास्टिक से मानव जीवन पर्यावरण, पशुधन पर पड़ रहे दुष्प्रभावों से अवगत कराया गया एवं सिंगल यूज प्लास्टिक के स्थान पर कॉटन बैग्स कैनवास बैग्स, जूट बैग्स बैबू प्रायक्ट्स डेनिम बैग्स, पेपर बैग्स एवं बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक पैन्स इत्यादि को उपयोग में लिये जाने के बात से प्रेरित किया. 

कार्यक्रम के पश्चात् श्री भाटी ने उपस्थित कर्मचारीगण एवं आमजन को बाल विवाह नहीं करने तथा पर्यावरण संरक्षण एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की शपथ भी दिलाई. शिविर में खण्ड विकास अधिकारी रानी श्री जितेन्द्रसिंह राजावत, पीईईओ कोरवा श्री राकेश बाबु यादव, सरपंच करवा घीसी देवी सहित लगभग 200 व्यक्ति उपस्थित रहें.

Trending news