पाली में बिपरजॉय तूफान को लेकर आज रेड अलर्ट जारी, जिले भर में हो रही भारी बरसात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1742080

पाली में बिपरजॉय तूफान को लेकर आज रेड अलर्ट जारी, जिले भर में हो रही भारी बरसात

Biparjay Cyclone in Pali: राजस्थान के पाली में चक्रवाती तूफान बीपरजॉय को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. चेतावनी के मद्देनजर जिला कलेक्टर द्वारा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं. जिला कलेक्टर ने सभी शिक्षण संस्थान कोचिंग संस्थान जिम पर्यटन स्थल समर कैंप इत्यादि को 16 से 18 जून तक बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं. 

पाली में बिपरजॉय तूफान को लेकर आज रेड अलर्ट जारी, जिले भर में हो रही भारी बरसात

Biparjay Cyclone in Pali: जिले में आज चक्रवाती तूफान बीपरजॉय को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने तेज हवाओं के साथ बारिश से अति भारी बरसात की चेतावनी जारी कर रखी है. इसे लेकर जिले में पुलिस प्रशासन अलर्ट है शनिवार सुबह से 4:00 बजे से पाली शहर सहित जिले के रोहट तखतगढ़ मारवाड़ जंक्शन अरावली के तराई क्षेत्रों में बरसात हो रही है.

हालांकि बिपरजाय तूफान की स्पीड कम हो गई है पाली एडीएम ने एक संशोधित आदेश जारी किया है. जिसके तहत शिक्षण संस्था में परीक्षाएं हो रही और कार्यक्रम के अनुसार खुले हैं. बाकी शिक्षण संस्थानों को पूर्णतया बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं.

शहर की समस्त औद्योगिक इकाई अभी बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. इधर बीपरजॉय को देखते हुए रेलवे ने 13 ट्रेनों का संचालन रदद् किया है. मौसम विशेषज्ञों की माने तो आज आज जिले में भारी से आदि भारी बरसात हो सकती है.

भारी बरसात के चेतावनी के मद्देनजर जिला कलेक्टर द्वारा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए गए हैं. जिला कलेक्टर ने सभी शिक्षण संस्थान कोचिंग संस्थान जिम पर्यटन स्थल समर कैंप इत्यादि को 16 से 18 जून तक बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं. निर्देशों की अवहेलना करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कार्रवाई की चेतावनी जारी की गई है.

भारी बरसात की चेतावनी के मध्य नजर जिला कलेक्टर के निर्देश से जिला ब्लॉक स्तर पर विभाग द्वारा नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं इसके अलावा बाढ़ के हालातों के निपटने के लिए जिले से लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर सतर्कता के निर्देश दिए गए है. आपदा से निपटने के लिये रस्सी, टॉर्च वाटर पंप नाव की व्यवस्था की गई है.

जिले में एसडीआरएफ की टीम के साथ पुलिस जाब्ता भी सतर्कता के साथ तैयारियों में जुटा है.मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान बीपरजॉय का पाली जिले में 16 से 18 जून तक प्रभाव रहेगा इसके चलते 17 जून को अत्यधिक बारिश 18 जून को भारी बरसात होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy: जानिए राजस्थान में कहां-कहां बिपोर्जॉय का असर, आज भी रहें सतर्क

प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए प्रशासन जरूरी तैयारियों में जुटा है प्रशासन द्वारा बड़े होल्डिंग लगे स्थानों से दूर रहने और शहर वासियों को एवं जिले वासियों को घरों के अंदर रहने बिजली खंभों तारों ट्रांसफार्मर से दूरी बनाए रखने की सावधानी बरतने की अपील की जा रही है. वहीं जिला कलेक्टर द्वारा डूब के क्षेत्रों में एवं बांडी नदी के किनारे किनारे रहने वाले लोगों को वहां से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

 

Trending news