Deedwana: विद्यार्थियों ने समझा सीवरेज प्रणाली का महत्व, निजी शिक्षण संस्थान में आयोजित हुआ कार्यक्रम
Advertisement

Deedwana: विद्यार्थियों ने समझा सीवरेज प्रणाली का महत्व, निजी शिक्षण संस्थान में आयोजित हुआ कार्यक्रम

Deedwana: राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की सामुदायिक जागरूकता और जन सहभागिता इकाई के जागरूकता कार्यक्रम के तहत रूडिप के अधिशाषी अभियंता गुरुतेज सिंह के निर्देशन में और कनिष्ठ अभियंता जितेंद्र चौधरी के सहयोग से आरयूआईडीपी परियोजना की जानकारी आज शहर के एक निजी शिक्षण संस्थान में विद्यार्थी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. 

विद्यार्थियों ने समझा सीवरेज प्रणाली का महत्व

Deedwana: राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की सामुदायिक जागरूकता और जन सहभागिता इकाई के जागरूकता कार्यक्रम के तहत रूडिप के अधिशाषी अभियंता गुरुतेज सिंह के निर्देशन में और कनिष्ठ अभियंता जितेंद्र चौधरी के सहयोग से आरयूआईडीपी परियोजना की जानकारी आज शहर के एक निजी शिक्षण संस्थान में विद्यार्थी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम के तहत छात्र और छात्राओं को सीवरेज प्रणाली के बारे में बताया गया.

इस अवसर पर सीवरेज प्रणाली की जानकारी देते हुए कैंप के सहायक सामाजिक विकास और जेंडर अधिकारी सचिन मुद्गल ने बताया कि आपके घर के टॉयलेट, रसोई और बाथरूम के पानी को सीवरेज लाइन से जोड़ा जाएगा और कहा कि सीवर लाइन में रसोई और बाथरूम का कचरा, सब्जी के टुकड़े, झूठन, चायपत्ती, अदरक के टुकडे, गर्भनिरोधक, सेनेटरी नैपकिन, पॉलिथीन, राख, मिट्टी, बालों के गुच्छे, साबुन और कागज आदि नहीं जाने चाहिए, इससे सीवर लाइन चौक नहीं होगी और आपके घर के आस-पास बदबू और गंदगी नहीं फैलेगी. इससे शहर साफ-सुथरा और स्वच्छ बनेगा इसमें हम सबका सहयोग अपेक्षित है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में लंपी स्किन से 45 हजार से ज्यादा गायों की मौत, 10 लाख से ज्यादा संक्रमित, बीजेपी का गहलोत सरकार पर हमला

स्वास्थ्य और स्वच्छता पर बच्चों की भूमिका पर बोलते हुए स्कूल के डायरेक्टर बाबूलाल पल्सानिया ने कहा कि हमें खाना हमेशा साबुन से हाथ धोकर ही खाना चाहिए, जिससे बीमारियों से बचा जा सके. साथ ही प्रतिदिन स्नान करना और नियमित रूप से अपने नाखूनों की साफ-सफाई करनी चाहिए. साथ ही उन्होंने हाथ धोने की भी पूरी जानकारी दी और साथ ही कहा कि स्वस्थ्य रहने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान देना आवश्यक है.

एलएंडटी के सूरज तुनवाल, नीरू भाटी और प्रियंका ने बच्चों से अपील करी कि जहां भी परियोजना का कार्य चल रहा है, वहां पर जाने से बचें और मशीनों से दूरी बनाकर रखे. इस अवसर पर स्थानीय विद्यालय के गोपल राम, सत्यनारायण, नानूराम, शेर सिंह, साजिद खान, मन्जू, पूजा, लक्ष्मण राम, राहुल, राकेश ने भी कार्यक्रम में शिरकत कर बच्चों का मनोबल बढ़ाया है.

Reporter: Hanuman Tanwar

नागौर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

जयपुर में लंपी स्किन संक्रमित गायों के लिए मोर्चरी बन रहा पुरानी गोशाला का क्वारेंटाइन सेंटर

Lumpy skin disease: गायों की सेवा में एकजुट हुए लोग, भीनमाल में बना आइसोलेशन सेंटर

पश्चिमी राजस्थान से पूर्वी राजस्थान पहुंचा लंपी स्किन संक्रमण, अलर्ट मोड में सरकार, वैक्सीनेशन पर जोर- कटारिया

Trending news