Deedwana: एनसीसी कैडेट्स ने क्षेत्र में साफ-सफाई और स्वच्छता का दिया संदेश
Advertisement

Deedwana: एनसीसी कैडेट्स ने क्षेत्र में साफ-सफाई और स्वच्छता का दिया संदेश

Deedwana: एनसीसी दिवस पर डीडवाना के राजकीय बांगड़ महाविद्यालय में रक्तदान सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए. राज बटालियन एनसीसी चुरू के कमांडिंग ऑफिसर ले. कर्नल पंकज कुमार के निर्देशानुसार स्थानीय महाविद्यालय में एनसीसी दिवस के उपलक्ष्य में तीन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

Deedwana: एनसीसी कैडेट्स ने क्षेत्र में साफ-सफाई और स्वच्छता का दिया संदेश

Deedwana, Nagaur: एनसीसी दिवस पर डीडवाना के राजकीय बांगड़ महाविद्यालय में रक्तदान सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए. राज बटालियन एनसीसी चुरू के कमांडिंग ऑफिसर ले. कर्नल पंकज कुमार के निर्देशानुसार स्थानीय महाविद्यालय में एनसीसी दिवस के उपलक्ष्य में तीन कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

जिनमें दो-दिवसीय स्वच्छ भारत अभियान में एनसीसी कैडेट्स ने अपने आस पास के क्षेत्र की साफ-सफाई कर समाज में स्वच्छता के प्रति जागरुकता का सन्देश प्रदान किया. दूसरे कार्यक्रम में पुनित सागर अभियान का आयोजन किया गया, जिसके अन्तर्गत सिंघी तालाब के मुख्य घाटों एवं बरामदों की साफ सफाई कर समाज में जलस्रोतों में मौजूद प्लास्टिक तथा अन्य कचरे का निस्तारण करने एवं  इनके किनारों को स्वच्छ रखने का सन्देश दिया. तीसरे कार्यक्रम के अन्तर्गत महाविद्यालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. 

जिसमें राजकीय बागड अस्पताल टीम के सहयोग से 50 युनिट रक्त संगृहीत किया गया. इस कार्यक्रम में महाविद्यालय प्रशासन के साथ स्थानीय चिकित्सालय के  डॉ सरिता,मो. शफी, अमरिश माथुर, असगर अली, शीतल प्रसाद, धनराज, रमेश थोरी ,गोविन्द, प्रेम रतन सांखला का सहयोग रहा. इन कार्यक्रमों के अन्त में आज महाविद्यालय में एनसीसी दिवस का आयोजन किया गया. महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जहागीर रहमान कुरैशी के अनुसार प्रतिवर्ष नवम्बर महीने के चौथे रविवार को एनसीसी दिवस का आयोजन किया जाता है. 

इस वर्ष हम 74 वां एनसीसी दिवस का आयोजन कर रहे है, जो हमें राष्ट्रभक्ति, एकता, अनुशासन की प्रेरणा देता है. कार्यक्रम में कैडेट्स को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ. अरूण व्यास ने एनसीसी की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को स्पष्ट करते हुए समाज मे व्याप्त समस्याओं के निराकारण में कैडेट्स की सहभागिता बढ़ाने पर बल दिया. एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर अनुराग झंवर ने एनसीसी के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला. कार्यक्रम में एनसीसी प्रभारी प्रोफेसर कुलदीप शर्मा ने एनसीसी दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया. 

कैट्स को संबोधित करते हुए छात्रसंघ मुकेश खीचड़ ने ऐसे कार्यक्रमों को छात्र हित में बताते हुए अधिकाधिक उपस्थित रहने का आग्रह किया.  कार्यक्रम के दौरान एनसीसी कैडेट्स द्वारा देशप्रेम से ओतप्रोत भाव- विभोर करने वाली सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई. कार्यक्रम के अन्त में रक्तदान कार्य में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स गिरधारी लाल तेतरवाल,कविता, युवराज, मुकेश, जितेन्द्र व अन्य कैडेट्स को पुरस्कार प्रदान कर उत्साह वर्धन किया. कार्यक्रम का मंच संचालन कैडेट्स ललिता लोमरोड व मनीष  मंडा ने किया.

Reporter- Hanuman Tanwar

ये भी पढ़ें- Austra Hind-22: राजस्थान में गरजेंगे बम-बारूद, धमाकों से थर्राएगा रेत का समंदर

ये भी पढ़ें-  CRPF जवान के बेटे ने फेसबुक पर दोस्ती कर युवती से किया रेप, बच्ची पैदा हुई तो छोड़कर भागा

Trending news