Lok Sabha Election 2024 : बांसवाड़ा सीट पर कांग्रेस ने अब तक क्यों नहीं उतारा प्रत्याशी, वजह सिर्फ गठबंधन या कुछ और?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2182853

Lok Sabha Election 2024 : बांसवाड़ा सीट पर कांग्रेस ने अब तक क्यों नहीं उतारा प्रत्याशी, वजह सिर्फ गठबंधन या कुछ और?

Rajasthan Politics : बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट (Banswara-Dungarpur Lok Sabha Seat) पर भारतीय जनता पार्टी और भारत आदिवासी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों को मैदान पर उतार दिया है, लेकिन कांग्रेस के सामने असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

 

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी और भारत आदिवासी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर चुके हैं, लेकिन कांग्रेस अभी भी उसझन में पड़ी हुई है.

दरअसल, बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट में कांग्रेसी नेता, आलाकमान से बीएपी (भारत आदिवासी पार्टी) से गठबंधन ना करने का आग्रह कर चुके हैं. वहीं, कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व BAP से गठबंधन का मन बना रहा है. ऐसी स्थिति में, कांग्रेस को बीएपी के प्रत्याशी का समर्थन करना पड़ेगा. राजस्थान की राजनीति पर पैनी नजर रखने वालों का मानना है, कि अगर कांग्रेस-BAP गठबंधन होता है, तो कांग्रेस का परंपरागत वोट बैंक भी खिसकने का खतरा बना हुआ है. 

बताया यह भी जा रहा है, कि बांसवाड़ा जिले के कांग्रेस नेता भारत आदिवासी पार्टी से गठबंधन की संभावनाओं को लेकर नाराज हैं. यही वजह है, कांग्रेस से खेरवाड़ा विधायक डॉ. दयाराम परमार, बांसवाड़ा के घाटोल विधायक नानालाल निनामा, अर्जुन सिंह बामनिया, कुशलगढ़ विधायक रमिला खड़िया, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य दिनेश खोड़निया, बांसवाड़ा जिलाध्यक्ष रमेश पंड्या और डूंगरपुर जिलाध्यक्ष वल्लभराम पाटीदार ने कांग्रेस में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को एक माह पहले ही पत्र लिख चुके हैं. पत्र में कहा है, कि लोकसभा चुनावों में बीएपी से किसी तरह का गठबंधन नहीं किया जाए. 

क्या है बांसवाड़ा-डूंगरपुर का समीकरण 

बता दें, कि इस पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में बीएपी ने डूंगरपुर जिले में चौरासी और आसपुर, प्रतापगढ़ जिले में धरियावद सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं, डूंगरपुर, सागवाड़ा सहित बांसवाड़ा के बागीदौरा और अन्य सीटों पर बीएपी दूसरे नंबर की पार्टी रही है. यही वजह है, कि कांग्रेस इस सीट को जीतने के लिए बीएपी से गठबंधन करना चाहती है. जबकि डूंगरपुर बांसवाड़ा जिले में कांग्रेस के पास 8 में से 4 विधायक हैं. यानी, आधे विधायक कांग्रेस के हैं.

BJP-BAP ने उतारे अपने उम्मीदवार

लोकसभा चुनावों को लेकर भाजपा ने महेंद्रजीत सिंह मालवीया (Mahendrajit Singh Malviya) को प्रत्याशी घोषित कर दिया है. बता दें, कि मालवीया कुछ वक्त पहले ही कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं और इसके बाद भाजपा ने उन्हें टिकट दे दी. हालां, कि मालवीया कांग्रेस में भी इस सीट के लिए प्रबल दावेदार थे. वहीं, भारत आदिवासी पार्टी ने चौरासी से विधायक राजकुमार रोत को लोकसभा प्रत्याशी घोषित कर दिया है. जबकि, कांग्रेस ने इस सीट पर अभी तक अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है.

 

Trending news