Lok Sabha Election 2024 : कोर कमेटी की बैठक में राजस्थान BJP करेगी टिकट वितरण पर मंथन
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : कोर कमेटी की बैठक में राजस्थान BJP करेगी टिकट वितरण पर मंथन

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान बीजेपी कोर कमेटी की बैठक में सूबे की बाकी 10 सीटों के बंटवारे को लेकर मंथन करेगी. इससे साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य नेताओं के प्रवास को लेकर भी रणनीति तैयार की जाएगी.

 

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Elections 2024 : प्रदेश कार्यालय में भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कोर कमेटी की बैठक कुछ देर में होने जा रही है. जानकारी के अनुसार, यह बैठक भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी की अध्यक्षता में होगी. इस दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया सहित अन्य नेता भी शिरकत करेंगे. बताया जा रहा है, कि यह बैठक लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मंथन को लेकर आयोजित की जा रही है. इस दौरान राजस्थान की शेष बची दस सीटों पर टिकट और वर्तमान हालात पर चर्चा की जाएगी. इसके अलावा, इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य नेताओं के प्रवास को लेकर भी रणनीति तैयार की जाएगी.

इलेक्शन कमीशन ने किया चुनाव की तारीखों का ऐलान

वहीं, भारतीय चुनाव आयोग के चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने राजस्थान लोकसभा चुनाव 2024 (Rajasthan Lok Sabha Election 2024) देश में लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया. उन्होंने बताया, कि देश में सात चरणों में चुनाव होंने. वहीं, राजस्थान में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को दो चरणों में मतदान कराए जाएंगे.

राजस्थान में 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया कि, राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा. इस दौरान श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर,जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर,भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में वोटिंग की जाएगी. इसके लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा. और प्रत्याशी 27 मार्च तक नॉमिनेशन भर सकेंगे. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की स्क्रूरूटनी होगी और 30 मार्च तक नामांकन वापस ले सकेंगे.

26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान

राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों के लिए दूसरे चरण में मतदान होगी. जानकारी के अनुसार, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर,पाली, जोधपुर,बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़-बारां लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. इसके लिए 28 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा. 4 अप्रैल तक नामांकन भरे जा सकेंगे, और 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी. इसके बाद, 8 अप्रैल तक प्रत्याशी अपना नामांकन  वापस ले सकेंगे.

किस चरण में कब होगी वोटिंग

  1. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल
  2. दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल
  3. तीसरे चरण का मतदान 7 मई
  4. चौथे चरण का मतदान 13 मई
  5. पांचवें चरण का मतदान 20 मई
  6. छठें  चरण का मतदान 25 मई
  7. सातवें चरण का मतदान 1 जून

Trending news