सपोटरा: कलेक्टर ने प्रधानाचार्य को किया एपीओ, मोहन लाल को सौंपा चार्ज
Advertisement

सपोटरा: कलेक्टर ने प्रधानाचार्य को किया एपीओ, मोहन लाल को सौंपा चार्ज

Sapotara, Karauli News: राजस्थान के करौली के सपोटरा में ग्राम पंचायत लूलोज के रा.उ.मा. विद्यालय के प्रधानाचार्य प्यारेलाल मीना को कलेक्टर ने एपीओ कर दिया है.

 

सपोटरा: कलेक्टर ने प्रधानाचार्य को किया एपीओ, मोहन लाल को सौंपा चार्ज

Sapotara, Karauli News: राजस्थान के करौली के सपोटरा में ग्राम पंचायत लूलोज के रा.उ.मा. विद्यालय के प्रधानाचार्य प्यारेलाल मीना के अभद्र व्यवहार और शिक्षकों को प्रताड़ित करने के विरोध में बुधवार को शिक्षक स्टाफ और विद्यार्थियों ने चार घंटे तक अध्ययन और अध्यापन का काली पट्‌टी बांधकर विरोध किया और छात्र-छात्राओं ने विद्यालय के मुख्य द्वार पर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया है.

जिला सियाराम शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमर सिंह मीना, शिक्षक मोहन लाल, विवेक हनोतियां, राधेश्याम बैरवा, भीमराज मीना, प्रमिला, पपीता मीना, मुनीम जाटव आदि ने बताया कि प्रधानाचार्य प्यारेलाल मीना द्वारा 25 फरवरी को कक्षा 6 में अध्यापन करवा रहे शिक्षक राधेश्याम बैरवा को कक्षा-कक्ष में थप्पड़ मार दिया और अनुशासन हीनता का नोटिस जारी कर दिया. 

अन्य शिक्षकों को वेतन, डीए, एरियर का भुगतान नहीं कर मानसिक रूप से प्रताड़ित कर सर्विस बुक खराब करने की धमकी दी जाती है, जिसके कारण गत दीपावली का बोनस अगस्त माह में जमा हो सका. उन्होंने आरोप लगाया कि विद्यालय की ट्यूबबैल की चाबी प्रधानाचार्य के पास रहने के कारण उनके बाहर चले जाने पर शिक्षक और विद्यार्थी गांव में जाकर प्यास बुझाते थे, जिससे पोषाहार भी प्रभावित हो रहा है. 

शिक्षकों द्वारा विद्यालय की साफ-सफाई नहीं कराने, उपस्थिति पंजिका में तीन दिन से स्टाफ के हस्ताक्षर नहीं कराने, विद्यार्थियों द्वारा समस्या अवगत कराने पर टी.सी. काटने की धमकी देने, स्टाफ के रिकॉर्ड और सर्विस बुक की पूर्ति नहीं करने, शिक्षक विवेक हनोतिया को 2 के विपरीत 3 दिसम्बर को कार्यग्रहण नहीं कराने का आरोप लगाया गया.

शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने बुधवार 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक अध्ययन और अध्यापन का बहिष्कार कर आला अफसरों से प्रधानाचार्य और सम्पूर्ण स्टाफ को हटाने की मांग रखी. दूसरी ओर सीडीईओ करौली को शिकायत दर्ज कराने के बाद कोई कार्रवाई नहीं होने पर आक्रोश प्रदर्शित किया. प्रधानाचार्य प्यारेलाल मीना ने बताया कि विद्यालय में शिक्षकों का ढर्रा विगत कई वर्षों से बिगड़ा हुआ है. लेट-लतीफी के साथ परीक्षा परिणाम भी कमजोर रहा है और विद्यालय में नियम से अनुशासन का पालन कराने पर शिक्षक खफा हुए है.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में रिपीट करनी है कांग्रेस की सरकार तो सचिन पायलट को बनाओं मुख्यमंत्री - राजेंद्र गुढ़ा

रा.उ.मा. विद्यालय में शिक्षकों और विद्यार्थियों द्वारा किए जा रहे बहिष्कार की घटना से शिक्षा विभाग के आला-अधिकारियों द्वारा कलेक्टर को अवगत कराया गया, जिस पर कलेक्टर और जिला मजिस्ट्रेट अंकित कुमार ने प्रधानाचार्य प्यारेलाल मीना के आरोपों की जांच विचाराधीन रखते हुए उन्हें आदेशों की प्रतीक्षा में उनका मुख्यालय राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग निदेशालय बीकानेर किया है. दूसरी ओर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी वीरेन्द्र उपाध्याय के निर्देश पर प्रधानाचार्य का चार्ज व्याख्याता मोहन लाल मीना को सौंपा है.

Reporter: Ashish Chaturvedi

खबरें और भी हैं...

IAS टीना डाबी ने खास अंदाज में मनाया अपना जन्मदिन, ब्लू सूट में दिखी बेहद क्यूट

जयपुर में रेप की बात से मुकरी पीड़िता, DNA रिपोर्ट के आधार पर दुष्कर्मी को कारावास

दूसरे की बाइक में लात मारने चली थी 'पापा की परी', सड़क पर गिरी धड़ाम, वीडियो वायरल

Trending news