Karauli: जेल प्रहरियों का अनशन और मैस बहिष्कार मामला, बिगड़ी तबीयत के चलते जेल प्रहरी को पहुंचाया अस्पताल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1531768

Karauli: जेल प्रहरियों का अनशन और मैस बहिष्कार मामला, बिगड़ी तबीयत के चलते जेल प्रहरी को पहुंचाया अस्पताल

करौली जिला कारागृह के एक जेल प्रहरी की तबीयत बिगड़ गई.बिगड़ी तबीयत के चलते जेल प्रहरी को अस्पताल पहुंचाया गया.

Karauli: जेल प्रहरियों का अनशन और मैस बहिष्कार मामला, बिगड़ी तबीयत के चलते जेल प्रहरी को पहुंचाया अस्पताल

Karauli: विभिन्न मांगों को लेकर अनशन कर रहे करौली जिला कारागृह के एक जेल प्रहरी की तबीयत बिगड़ गई. जिसे मेडिकल टीम ने जांच के बाद करौली हॉस्पिटल में भर्ती कराया है, जहां उपचार जारी है. गौरतलब है विभिन्न मांगों को लेकर जेल कर्मी मैस बहिष्कार कर अनशन पर है. अनशन के साथ ही जेल कार्मिक पूरी मुस्तैदी से काम कर रहे हैं.

करौली जिला कारागृह के 15 कार्मिक अन्न त्याग कर आंदोलन कर रहे है. सोमवार को मेडिकल टीम जिला कारागृह आंदोलन कर रहे कार्मिकों का स्वास्थ्य परीक्षण करने पहुंची. इस दौरान जेल कार्मिक करण कुमार पुत्र जगदीश उम्र 25 साल की तबीयत बिगड़ने पर उसे करौली हॉस्पिटल भर्ती कराया है, जहां उपचार जारी है.

उप कारागृह में कार्यरत जेल प्रहरी महेश एवं लोकेश ने बताया कि वर्ष 2017 में राज्य सरकार व विभाग के अधिकारियों के मध्य जेलप्रहरियों के वेतन वृद्धि व कई सुविधाओं को लेकर हुए समझौते को कई वर्ष बीत चुके है. लेकिन फिर भी वेतन वृद्धि नहीं हुई है. वेतन विसंगतियों को दूर करने की मांग को प्रदेश भर में करीब 3 हजार जेलप्रहरी 13 जनवरी से मैस का बहिष्कार कर मांगों पर अड़े हुए हैं.

जिला कारागृह में जेल प्रहरीयों के लिए भोजन बनाने वाले संसाधन रसोई गैस सिलेंडर, गैस चूल्हा, तवा आदि प्रांगण में उल्टे रख कर भोजन नही पकाया गया. जेल प्रहरी अन्न त्याग कर राजस्थान सरकार से अपनी मांगों को पूरा करने के लिए शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे है. जेल प्रहरियों को समान पद के लिए वेतन सहित कई सुविधाओं में भिन्नताएं हैं. जिसमें राजस्थान पुलिस सेवा में कार्यरत पुलिस कर्मियों का वेतन 2400 ग्रेड पे है. जबकि जेल प्रहरीयों को 19 सौ ग्रेड पे वेतन दिया जा रहा है. 

इसी के साथ राजस्थान रोडवेज में जेल प्रहरीयों के लिए निशुल्क यात्रा की सुविधा नहीं है. जबकि पुलिसकर्मियों को इसकी सुविधा भी दी जा रही है. जेल प्रहरी का वेतन पे लेवल-3 से पे लेवल-5 करने की मांग है. वित्त विभाग के आदेश 4 जून 2019 को समाप्त कर आरएसी के अनुरूप पे लेवल करने की मांग है.उन्होंने कहा जेल प्रहरी कैदियों के गलत व्यवहार को सुधारने का सामाजिक कार्य भी करता है. अन्न त्याग कर विभागीय ड्यटी कर रहे जेल प्रहरी आंदोलन कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- मोदी कैबिनेट का विस्तार जल्द, राजस्थान से इन चेहरों को किया जाएगा शामिल ! चुनावों पर नजर 

Trending news