Karauli News: महात्मा गांधी विद्यालय को हिंदी माध्यम में करने की मांग, ग्रामीणों ने गेट पर जड़ा ताला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2322847

Karauli News: महात्मा गांधी विद्यालय को हिंदी माध्यम में करने की मांग, ग्रामीणों ने गेट पर जड़ा ताला

Karauli News: राजस्थान के करौली जिले के मासलपुर क्षेत्र के मंडाखेड़ा गांव स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय में पढ़ रहे छात्रों और उनके अभिभावकों के द्वारा विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम से हिंदी माध्यम में करने की मांग की जा रही है. 

 

Karauli News Zee Rajasthan

Rajasthan News: करौली के मासलपुर क्षेत्र के मंडाखेड़ा गांव स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम से हिंदी माध्यम में करने की मांग को लेकर विद्यार्थियों एवं अभिभावकों ने स्कूल गेट पर ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया है. सूचना के बाद प्रधानाध्यापक से फोन पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने समझाइश कर ताला खुलवाया है. 

अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं को हो रही परेशानी
ग्रामीणों ने बताया कि मंडाखेडा महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय को पिछले सत्र में हिंदी माध्यम से अंग्रेजी माध्यम में परिवर्तित कर दिया. विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम में परिवर्तित करने के कारण यहां अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. विद्यालय को हिंदी से अंग्रेजी माध्यम में बदलने का क्षेत्र वासियों द्वारा विरोध भी किया गया, लेकिन क्षेत्र वासियों के विरोध के बावजूद विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम से हिंदी माध्यम में नहीं किया गया, जिसके चलते छात्र-छात्राएं विद्यालय से टीसी कटवाने के लिए मजबूर हो रहे हैं.
 
विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम से हिंदी माध्यम में कराने की मांग
ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय में छात्राओं की अधिक संख्या है. साथ ही आसपास विद्यालय नहीं होने के कारण यहां पर अध्ययन करने वाली छात्राओं को अध्ययन के लिए दूर दराज स्थित स्थानों पर जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम से हिंदी माध्यम में किया जाए, जिससे छात्र पढ़ाई कर सकें. उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को भी ज्ञापन सौंप कर विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम से हिंदी माध्यम में कराने की मांग की है. शिक्षा अधिकारियों ने प्रस्ताव को उच्च स्तर तक भेजने का आश्वासन दिया है.

ये भी पढ़ें- जरा सी बारिश के बाद गड्ढों में तब्दील हुई सड़क, करोड़ों की लागत से हुआ था निर्माण

Trending news