Pausha Putrada Ekadashi 2024: जनवरी में इस दिन है पुत्रदा एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Advertisement

Pausha Putrada Ekadashi 2024: जनवरी में इस दिन है पुत्रदा एकादशी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Pausha Putrada Ekadashi 2024: नए साल 2024 में पौष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी पर पुत्रदा एकादशी व्रत किया जाएगा. ये तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन व्रत करने पर संतान की प्राप्ति होती है, ऐसी मान्यता है.

प्रतीकात्मक फोटो

Pausha Putrada Ekadashi date 2024 : नए साल 2024 में पौष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी पर पुत्रदा एकादशी व्रत किया जाएगा. ये तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन व्रत करने पर संतान की प्राप्ति होती है, ऐसी मान्यता है.

जो दंपत्ति संतान की इच्छा रखते हैं वो इस व्रत से भगवान श्रीहरि को प्रसन्न करके अपेक्षित फल को प्राप्त कर सकते हैं. जैसा की नाम से स्पष्ट है. पुत्रदा एकादशी का व्रत करने से पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है.

पौष पुत्रदा एकादशी तिथि और शुभ मुहूर्त (Paush Putrada Ekadashi Date And Auspicious Time)
पौष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 20 जनवरी की रात 7.26 बजे शुरू होकर 21 जनवरी को रात्रि 7.26 बजे तक रहेगी. उदया तिथि के चलते पौष पुत्रदा एकादशी 21 जनवरी को होगी और  व्रत का पारण 22 जनवरी को होगा.

पौष पुत्रदा एकादशी व्रत विधि (Paush Putrada Ekadashi Vrat Vidhi)
पौष पुत्रदा एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान विष्णु का ध्यान कर पीले रंग के वस्त्र प्रभु को अर्पित करें और सूर्य देव को जल चढ़ाएं. भगवान विष्णु के साथ देवी लक्ष्मी की भी पूजा करें और पीले फूल, मिठाई और फल भोग लगायें. विष्णु चालीसा का पाठ कर संतान और सुख समृद्धि की विनती भगवान से करें.

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है )

 

Trending news