Feng shui: जानें क्या है फेंगशुई, जो लेकर आता है घर में शांति और खुशहाली
Advertisement

Feng shui: जानें क्या है फेंगशुई, जो लेकर आता है घर में शांति और खुशहाली

Feng shui Tips: फेंगशुई एक शास्त्र है, जिसमें धातु, लकड़ी, जल, अग्नि और पृथ्वी पांच तत्वों का महत्व बताया गया है. इसकी मदद से आप अपने घर को सजाएं, जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. 

 

Feng shui: जानें क्या है फेंगशुई, जो लेकर आता है घर में शांति और खुशहाली

Feng shui Tips: भारत में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व है. इसी तरह फेंगशुई चीन का वास्तु शास्त्र है, जो आज भारत में काफी प्रचलित हो रहा है. फेंगशुई के बहुत सारी चीजें बाजारों में मिलती हैं, जैसे लाफिंग बुद्धा, क्रिस्टल-ट्री, तीन टांगों वाला मेंढक, मछलीघर, विंड चाइम, बांस का पौधा, तीन सिक्के आदि. इन सभी चीजों का काफी प्रभाव होता है. 

फेंगशुई शास्त्र के मुताबिक, घर या उसके आसपास रखी सभी चीजों में एक ऊर्जा होती है, जो सकरात्मक और नकारात्मक दोनों होती हैं. फेंगशुई में बहुता सारी ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जो लाइफ को शांत और खुशहाल बनाए रखने का काम करती हैं. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Chunav 2023: मतदान से पहले तारानगर में बवाल, पैसा और शराब बांटने को लेकर हुआ विवाद, भिड़े भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ता
 
फेंगशुई दो शब्दों से मिलकर बना हैं, जिसमें फेंग का अर्थ हवा और शुई का अर्थ जल होता है. फेंगशुई शास्त्र में कहा जाता है कि घर को सजाने से सुख-शांति आती है. 

फेंगशुई के मुताबिक इस तरह सजाएं अपना घर 

फेंगशुई शास्त्र में अपने बेडरूम को सजाने के लिए कुछ खास बातें बताई गई हैं. मुख्य तौर पर बेडरूम में लोग सोने और आराम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आप बेडरूम में सिलाई किट, संगीत और एक्सरसाइज से जुड़ी चीजों को ना रखें. इससे बेडरूम में नकारात्मक ऊर्जा आती है. साथ ही बेडरूम में भगवान की मूर्ति या फोटो भी ना रखें. 

यदि आपके बाथरूम और बिस्तर के सिरहाने की दीवार एक है, तो आप  बाथरूम की दीवार पर बाहर की तरफ से शीशा लगाएं. साथ ही बाथरूम में सुंदर रंग का कलर करवाएं. इससे पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा रहती है. 

घर में सबसे महत्वपूर्ण रसोईघर होता है. फेंगशुई शास्त्र के मुताबिक, रसोई में ऐसी कोई चीज ना रखें जिसका यूज आप नहीं करते हैं. कहा जाता है कि रसोई जितनी खाली होती है, घर में उतनी की खुशहाली आती है. 

घर के लिविंग रूम में फर्नीचर रखते वक्त ध्यान रखें कि फर्नीचर दरवाजे की तरफ हो, जिससे कुर्सी पर बैठे इंसान को अंदर से आने-जाने वाले लोग दिखाई दें. इसके साथ ही लिविंग रूम में कुर्सी को हमेशा दीवार के सहारे रखें. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Chunav 2023 Live:मरूधरा के रण में सीएम गहलोत ने बदली ट्वीटर डीपी, लिखा 'दिल है राजस्थानी'

 

 

 

Trending news