Jhalawar News: ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर का झालावाड़ दौरा, कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट का किया निरीक्षण
Advertisement

Jhalawar News: ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर का झालावाड़ दौरा, कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट का किया निरीक्षण

Jhalawar : राजस्थान सरकार में ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर आज एक दिवसीय दौरे पर झालावाड़ पहुंचे. जहां सबसे पहले मंत्री नागर ने धाकड़ समाज द्वारा आयोजित कर्मचारी व युवा सम्मान समारोह में शिरकत की

Jhalawar News: ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर का झालावाड़ दौरा, कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट का किया निरीक्षण

Jhalawar News: राजस्थान सरकार में ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर आज एक दिवसीय दौरे पर झालावाड़ पहुंचे. जहां सबसे पहले मंत्री नागर ने धाकड़ समाज द्वारा आयोजित कर्मचारी व युवा सम्मान समारोह में शिरकत की और धाकड़ समाज की प्रतिभावान शख्सियतों को सम्मानित किया.

इस दौरान धाकड़ समाज के राष्ट्रीय व प्रदेश स्तर के महिला व पुरुष पदाधिकारी, एडीएम नरेश मालव अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक चिरंजीलाल मीणा सहित बड़ी संख्या में धाकड़ समाज प्रतिनिधि मौजूद रहे.

धाकड़ समाज के सम्मान समारोह के बाद ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर झालावाड़ के कालीसिंध थर्मल पावर प्लांट पहुंचे और प्लांट का निरीक्षण किया. इस दौरान थर्मल पावर प्लांट के चीफ इंजीनियर के.एल. मीणा द्वारा मंत्री नागर को कंट्रोल रूम का निरीक्षण करवाया और प्लांट की दोनों इकाई से विद्युत उत्पादन को लेकर जानकारी दी.

इस दौरान ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने चीफ इंजीनियर से 600- 600 मेगावाट की दोनों यूनिट में लगातार आ रही बाधा व तकनीकी खामियों के बारे में भी जानकारी ली और सतत विद्युत उत्पादन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मंत्री हीरालाल नागर ने थर्मल पावर प्लांट के कंट्रोल रूम में मौजूद कर्मचारी के उपस्थिति रजिस्टर की भी जांच की व मौजूदा स्टाफ को बुलाकर चेक किया.

बाद में मंत्री हीरालाल नागर ने मीडिया से भी बातचीत की इस दौरान मंत्री नागर ने कहा कि काली सिंह थर्मल पावर प्लांट की 600- 600 मेगावाट की दो इकाई है, जिससे 1200 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है, लेकिन बीते कुछ दिनों से यहां तकनीकी खामियों के चलते लगातार विद्युत उत्पादन बाधित हो रहा है, जिसे लेकर चीफ इंजीनियर से चर्चा की है.

ये भी पढ़ें- Sirohi: नगरपरिषद सभापति पर 23 महिलाओं के साथ गैंगरेप का आरोप,BJP महिला मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष ने अपराधियों को कड़ी सजा दिलाने की मांग

इस दौरान मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए मंत्री नागर ने कहा कि कोयले की गुणवत्ता में कमी के कारण थर्मल पावर प्लांट में तकनीकी खामियां आती है. ऐसे में जल्द ही महानदी कॉल बेस की जगह अन्यत्र कोयला खदानों से गुणवत्ता युक्त कोयला आपूर्ति की जाएगी. फ्लाई ऐश के परिवहन से क्षेत्र के लोगों को हो रही परेशानी को लेकर भी मंत्री नागर ने समस्या का जल्द निस्तारण करने का आश्वासन दिया है.

उन्होंने कहा कि थर्मल पावर प्लांट परिसर में बड़ा पॉन्ड है, जिसमें फ्लाई ऐश को स्टोर किया जा सकेगा और समय पर उसे डिस्पोज भी किया जाएगा. प्लांट की दोनों इकाइयों में लगातार आ रही तकनीकी खामियों को लेकर यदि प्लांट प्रशासन के किसी अधिकारी अथवा कर्मचारियों की लापरवाही पाई गई, तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इसके बाद ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर पूर्व विधायक नरेंद्र नागर के साथ झालावाड़ जिले के खानपुर क्षेत्र के मरायता गांव के लिए रवाना हो गए, जहां भाजपा के आओ गांव चले अभियान में अतिथि कार्यकर्ता के रूप में शामिल होंगे. मंत्री नागर रात्रि विश्राम भी मरायता में ही करेंगे. इसके बाद कल जयपुर के लिए रवाना होंगे.

Trending news