Jalore news: रानीवाडा विधानसभा में नहीं हैं अग्निशमन वाहन, जिसकी वजह से घट रहीं कई बडी आगजनिक घटनाएं
Advertisement

Jalore news: रानीवाडा विधानसभा में नहीं हैं अग्निशमन वाहन, जिसकी वजह से घट रहीं कई बडी आगजनिक घटनाएं

Jalore News : रानीवाडा विधानसभा अग्निशमन वाहन नहीं होने के कारण, रानीवाडा उपखंड क्षैत्र मे पुर्व मे कई बडी आगजनिक कि घटनाएं घटी है, रानीवाडा विधानसभा क्षेत्र पुर्व मे कई चुनावी चौपालो मे ग्रामीणो ने दमकल की गुहार लगाई है

 

Jalore news: रानीवाडा विधानसभा में नहीं हैं अग्निशमन वाहन, जिसकी वजह से घट रहीं कई बडी आगजनिक घटनाएं

Jalore News : जिले के रानीवाडा उपखंड क्षैत्र मे पुर्व मे कई बडी आगजनिक कि घटनाएं घटी है, उपखंड मुख्यालय से करीब 40 किलोमिटर दूर से अग्निशमन वाहन दुर से आते-आते समय लगता है जिससे बडे नुकसान को रोकना मुश्किल हो जाता । कई बार ग्रामीण पंचायत बैठको में व विधानसभा चुनावो मे राजनेताओ द्धारा कि गई चोपाल मे अग्निशमन वाहन के मुद्दे ग्रामीणो द्धारा उठाये गये परन्तु आज दिन तक इस मुद्दे का समाधान नही हो पाया. विधानसभा मे दो उपखण्ड क्षैत्र है रानीवाडा व जसवन्तपुरा जिसमे 3 लाख कि आबादी है परन्तु अग्निशमन वाहन नही.

रानीवाडा विधानसभा क्षेत्र पुर्व मे कई चुनावी चौपालो मे ग्रामीणो ने दमकल की गुहार लगाई है परन्तु ग्रामीणो को जनप्रतिनिधियो द्वारा मिला तो सिर्फ आश्वासन जिसके चलतें कई बडी आगजनिक की घटनाओ का सामना करना पडा। गौरतलब है कि रानीवाडा क्षैत्र को नरगपालिका का दर्जा मिले लगभग एक साल हो गया है परन्तु क्षेत्र मे दमकल की व्यवस्था नही मिल पा रही है, फायर ब्रिगेड नही होने से कई बडी आगजनिक कि घटना घटी जिसमे रानीवाडा क्षेत्र के वगतापुरा गांव में कच्चे छपर मे आग लगने से एक 6 साल व 9 साल की दो मासुम बच्चियों की जलकर मौत हो गई.

यह भी पढ़े : धारीवाल बोले- अशोक गहलोत ने पानी पिला दिया तो दिव्या मदेरणा का जवाब, आलाकमान को आपने पिलाया था

 ईससे पूर्व कागमाला गांव मे दो मासुमो कि जान चली गई एंव किसान के पशु बाडे मे आग लगने से कई पशु भी जलकर राख हो गये और पुर्व मे सुन्धामाता मे भी बडी आगजनिक कि घटना हुई जिसमे कई दुकाने जलकर राख हो गई कई बार चलती गांडीयो मे आग लगने से गाडीयां जलकर राख हो चुकी है क्षेत्र मे आगजनिक की घटना होने पर दमकल की व्यवस्था के लिए सांचौर या भीनमाल मे सुचित किया जाता है जो कि रानीवाडा से 30 से 40 किलोमिटर की दुरी तय कर दमकल पहुचती है इतनी लम्बी दुरी व बीच मे रेल्वे क्रॉसिंग होने से दमकल के पहुचने तक घटना स्थल पर सिर्फ राख बचती है
 
30 साल से कई सरकारे आई और चली गई परन्तु जनता कि आश पुरी नही हो पाई रानीवाडा विधानसभा क्षैत्र मे कुल 60 ग्राम पंचायत है कई पर्यटक स्थल व धार्मीक स्थल भी है जहा पर बडे-बडे मेले भरे जाते है ईनकी व्यवस्था के लिए बाहर से फायर ब्रिगेड मंगवानी पडती है उसे देखते हुए रानीवाडा मे आग से निपटने के लिए प्रशासन के पास कोई साधन नही है। ईस बार गहलोत सरकार के बजट मे लोगो को ये आश थी कि क्षै़त्र मे फायर ब्रिगेड कि सौगात मिलेगी परन्तु इस बार भी क्षेत्र के लोगो को निराशा हाथ लगी.

Trending news