Jalore News : शिक्षा रूपी रथ घर-घर में रोशनी और रोजगार का मार्ग करेगा प्रशस्त- बैरवा
Advertisement

Jalore News : शिक्षा रूपी रथ घर-घर में रोशनी और रोजगार का मार्ग करेगा प्रशस्त- बैरवा

Jalore News :  आहोर विधानसभा क्षेत्र के आकोली ग्राम पंचायत में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आकोली में भामाशाह द्वारा 5 करोड़ की लागत से अधिक राशि से नवनिर्मित विद्यालय भवन का उद्घाटन हुआ. 

 

शिक्षा रूपी रथ घर-घर में रोशनी और रोजगार का मार्ग करेगा प्रशस्त.

Jalore : आहोर विधानसभा क्षेत्र के आकोली ग्राम पंचायत में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आकोली में भामाशाह द्वारा 5 करोड़ की लागत से अधिक राशि से नवनिर्मित विद्यालय भवन का उद्घाटन हुआ. जिसमें राज्य के उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेम चन्द बैरवा ने कहा कि शिक्षा रूपी रथ घर-घर में रोशनी व रोजगार के साथ विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा. मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेम चन्द बैरवा ने उक्त विचार व्यक्त किए.

उप मुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा ने अपने उद्बोधन में जालोर जिले को ऋषि जाबाली की तपोभूमि, कवि माघ और ब्रह्मगुप्त की भूमि के साथ-साथ की स्टील उद्योग, हस्तकला, ईसबगोल व अनार की खेती वाला बताते हुए जिले के भामाशाहों का शिक्षा एवं स्वास्थ्य में जन सहयोग की प्रशंसा की.

डॉ. बैरवा ने कहा कि दान देने की परंपरा भारत की गौरवशाली परम्परा है वही गुणवत्तापूर्ण के लिए शिक्षा का दान उत्तम दान है. आजादी के अमृतकाल में भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत तथा ‘सबका साथ सबका विश्वास’ के साथ विकसित श्रेष्ठ भारतर के सपनों को साकार करने में हम सब अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है.

उन्होंने शिक्षा को रोजगारपरक बनाने के साथ-साथ युवाओं को गौरव मूल्य सिखाकर भारत को विश्व की आर्थिक शक्ति बनाने के साथ ही अपने अधिकारों से पहले मौलिक कर्तव्यों को याद रखने की बात कही.

समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि भामाशाहों द्वारा शिक्षा जैसे पवित्र कार्य में अपने धन का उपयोग किया जाना सराहनीय है. उन्होंने अपने उद्बोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता के संकल्प को साकार करने में सहयोग के साथ-साथ मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के गरीब को गणेश मानकर कार्य करने के संकल्प को दोहराया. उन्होंने 450 रूपये गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाने एवं प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने की बात कही. शिक्षा मंत्री ने अपने उद्बोधन में 22 जनवरी को दीपावली की तरह उत्साहपूर्वक मनाने के साथ 15 फरवरी को सूर्य सप्तमी पर योग एवं सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम आयोजित किये जाने की बात कही.

शिक्षा मंत्री ने दी जिले को सौगात

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने आकोली में आयोजित समारोह में अपने उद्बोधन में आहोर विधायक की मांग पर भामाशाह द्वारा नवनिर्मित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आगामी शैक्षणिक सत्र में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का केन्द्र बनाने तथा विद्यालय में बारहवीं विज्ञान एवं गणित संकाय प्रारंभ किये जाने की घोषणा की. उन्होंने जालोर विधायक, आहोर विधायक एवं जिला प्रमुख की अनुशंसा पर जीर्णशीर्ण व क्षतिग्रस्त विद्यालय भवनों के पुनर्निर्माण एवं मरम्मत कार्यों के लिए जालोर एवं आहोर विधानसभा क्षेत्र के लिए 3-3 करोड़ रूपये दिए जाने की घोषणा की.

शिक्षा मंत्री ने जिला प्रमुख राजेश कुमार की मांग पर सांचौर जिले में ग्राम पंचायत चितरोड़ी के वाडाभोजा ग्राम के प्राथमिक विद्यालय को उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किये जाने की घोषणा की, जिससे स्थानीय बच्चों को उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षा गांव में ही प्राप्त हो सकेगी. उन्होंने ग्राम पंचायत को स्वच्छ रखने के लिए एफएफसी एवं एसएफसी की धनराशि में से 40 प्रतिशत धन का उपयोग स्वच्छता प्रकल्प में खर्च करने तथा 60 प्रतिशत राशि नाली निर्माण सहित अन्य कार्यों पर खर्च करने की बात कही.

समारोह में राजस्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक एवं जालोर विधायक जोगेश्वर गर्ग ने कहा कि जनप्रतिनिधियों एवं कर्मचारियों को भामाशाहों का विशेष सहयोग एवं सम्मान करने के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए. उन्होंने अपने उद्बोधन में जालोर के प्रवासियों को नवीन उद्योगों की स्थापना के लिए प्रेरित करने की बात कही जिससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के नए अवसर सृजित हो सकें साथ ही औद्योगिक विकास को गति मिले. आहोर विधायक छगनसिंह राजपुरोहित ने भामाशाह जितेन्द्र पुत्र रतनचन्द खिवेंसरा परिवार की प्रशंसा करते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में इस परिवार द्वारा दिया गया योगदान शिक्षा की अलख जगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगा.

समारोह में पूज्य संत प्रेम भारती व बाबुगिरी के सानिध्य के साथ अतिथि के रूप में जिला प्रमुख राजेश कुमार,जिला कलक्टर निशान्त जैन, जिला पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन, श्रवणसिंह राव, रविन्द्र सिंह बालावत, जालोर प्रधान नारायणसिंह राजपुरोहित उपस्थित रहे.

समारोह के पश्चात् समस्त अतिथियों द्वारा नवनिर्मित विद्यालय का फीता काट एवं शिलापट्ट का अनावरण कर विद्यालय भवन का उद्घाटन किया गया साथ ही इससे पूर्व विद्यालय की बालिकाओं एवं लाभार्थी परिवार द्वारा कलश यात्रा निकालकर मां सरस्वती की पूजा की गई.

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री के विशेषाधिकारी सावन कुमार चायल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोहित कुमार, पूर्व विशेष योग्यजन आयुक्त धन्नाराम पुरोहित, भूपेन्द्र देवासी, सुरेश सोलंकी, गजेन्द्र सिंह सिसोदिया, जवानमल सुथार सहित जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे.

Trending news