Rajasthan Weather Update: बीकानेर और जैसलमेर में आंधी-बारिश का अलर्ट, जानिए किन जिलों में बरसेंगे गर्मी के शोले
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2224323

Rajasthan Weather Update: बीकानेर और जैसलमेर में आंधी-बारिश का अलर्ट, जानिए किन जिलों में बरसेंगे गर्मी के शोले

Rajasthan Weather Update: आज भी मौसम विभाग ने बीकानेर और जैसलमेर के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. नए-नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान का मौसम दो हिस्सों में बंट चुका है. एक तरफ जहां कुछ जिलों में तेज अंधड़ के साथ बारिश कहर मचा रही है तो वहीं दूसरी तरफ गर्मी भी अपने तीखे तेवर दिखा रही है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मौसम आए दिन नए-नए रंग दिखा रहा है. आए दिन एक के बाद एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम में कई पलटवार देखने को मिल रहे हैं. कुछ जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है तो कहीं पर बारिश हो रही है. कुछ इलाकों का पारा तो 42 डिग्री सेल्सियस के ऊपर गुजर चुका है तो वहीं कुछ जगहों पर ठंडी हवाओं के चलते मौसम खुशनुमा बना हुआ है. 

आज भी मौसम विभाग ने बीकानेर और जैसलमेर के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. नए-नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान का मौसम दो हिस्सों में बंट चुका है. एक तरफ जहां कुछ जिलों में तेज अंधड़ के साथ बारिश कहर मचा रही है तो वहीं दूसरी तरफ गर्मी भी अपने तीखे तेवर दिखा रही है.

बीते शुक्रवार की बात करें तो बीकानेर अनूपगढ़ के साथ-साथ झालावाड़, बूंदी, कोटा में 40 से 50 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली. साथ ही बारिश भी हुई तो वहीं, अलवर, चूरू, धौलपुर, गंगानगर में पारा 42 डिग्री के पार चला गया. 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, अप्रैल के महीने में नए-नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते मौसम नए-नए रंग दिखा रहा है. कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है तो कई जगहों पर भीषण गर्मी से लोगों के पसीने छूट रहे हैं. वहीं, मौसम केंद्र जयपुर की तरफ से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार, आने वाले चार-पांच दिनों में कोई नया पश्चिमी विक्षोभ नहीं दिखाई दे रहा है. ऐसे में मौसम शुष्क रह सकता है हालांकि इसके साथ यह भी कहा जा रहा है कि अब राजस्थान में चिलचिलाती गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा सकती है. अप्रैल के अंत दिनों में पारा 44 डिग्री के पास पहुंच सकता है.

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में राजस्थान में कई जगहों पर आंधी बारिश ने जमकर कोहराम मचाया. नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते बीते शुक्रवार को पिलानी, कोटा, झालावाड़ अंतर समेत कई जगहों पर झमाझम बारिश हुई. वहीं बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई. प्रतापगढ़ के धरियावद में एक महिला पर पेड़ गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई. 

बीते 26 अप्रैल को राजस्थान के बूंदी, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा, प्रतापगढ़ समेत आसपास के कई हिस्सों में तेज मेघ गर्जन के साथ झमाझम बारिश हुई. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चली, जिसका असर मतदान पर भी साफ देखा गया. 

Trending news