Jalore News: राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम. वेंकटेशन ने ली बैठक, दिए आवश्यक निर्देश
Advertisement

Jalore News: राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम. वेंकटेशन ने ली बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

Rajasthan News: राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम. वेंकटेशन ने गुरुवार को सफाई कर्मियों की सुरक्षा और समस्याओं को लेकर एक बैठक ली, जिसमें उन्होंने सफाईकर्मियों तौर पर सफाई कर्मियों से उनकी परेशानियां जानी और उसके निस्तारण के निर्देश दिए. 

Jalore News: राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम. वेंकटेशन ने ली बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

Jalore News: राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के अध्यक्ष (केन्द्रीय राज्य मंत्री स्तर) एम. वेंकटेशन ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेकर सफाई कर्मियों की सुरक्षा और समस्याओं को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए. बैठक के प्रारंभ में अतिरिक्त जिला कलक्टर शिवचरण मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर लाल मेघवाल, जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रमोद सीरवी सहित जिले के नगरीय निकायों के अधिकारियों एवं सफाई कर्मचारियों ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम. वेंकटेशन का माल्यार्पण और साफा पहनाकर अभिनंदन किया. 

सफाई कर्मियों के पेंशन प्रकरणों का त्वरित हो निस्तारण
बैठक में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एम. वेंकटेशन ने सफाईकर्मियों की विभिन्न समस्याओं के बारे में व्यक्तिशः जानकारी प्राप्त करते हुए उसके समाधान को लेकर तय समय सीमा में समस्याओं के निस्तारण की बात कही. उन्होंने सफाई कर्मियों को मिलने वाले वेतन, वर्दी, सुरक्षा उपकरण के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए नगरीय निकायों के अधिकारियों को सफाई कर्मियों के ईपीएफ नंबर देने, पीएम सुरक्षा योजना तथा दुर्घटना बीमा योजना के तहत बीमित करने के निर्देश दिए. उन्होंने सफाई कर्मियों के पेंशन प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने के साथ-साथ आगामी बोर्ड की बैठक में सफाई कर्मियों के स्थायीकरण आदेश जारी करने के भी निर्देश दिए. 

संविदा कर्मियों को नियमानुसार मिले सुविधा और भत्ता 
उन्होंने सफाई कर्मियों को संबोधित करते हुए अपनी समस्याओं को निःसंकोच रूप से रखने की बात कही, जिससे उनका निराकरण त्वरित गति से किया जा सके. बैठक में उन्होंने महिलाओं की समस्याओं के लिए सेल का गठन करने के निर्देश दिए तथा गठित सैल के सदस्यों के नाम व मोबाइल नंबर प्रदर्शित करने की बात कही. उन्होंने उच्चतम न्यायालय की गाइडलाइन के अनुसार संविदा कर्मियों को नियमानुसार सुविधाएं एवं भत्ता दिलवाने की बात कही. बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर शिवचरण मीणा ने विभिन्न समस्याओं पर विस्तार से जानकारी देते हुए प्रशासन द्वारा सफाई कर्मियों के समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए हर संभव सहयोग की बात कही. इस अवसर पर नगर परिषद जालोर आयुक्त अशोक कुमार शर्मा, भीनमाल नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी महिपाल सिंह व आहोर नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी सहित नगर परिषद के कर्मचारी, सफाईकर्मी एवं सफाई संगठन व वाल्मीकि समाज से जुड़े पदाधिकारी उपस्थित रहे. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: जयपुर एयरपोर्ट पर बिगड़ा शेड्यूल, सुबह की 4 फ्लाइटें हुई रद्द

Trending news