जैसलमेर: निम्बा गांव में पावर कंपनी के आगे ग्रामीणों का 12 दिन से धरना, जानें क्या है मांग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1673772

जैसलमेर: निम्बा गांव में पावर कंपनी के आगे ग्रामीणों का 12 दिन से धरना, जानें क्या है मांग

फतेहगढ़ उपखंड के निम्बा गांव के ग्रामीण किसानों का कहना है कि सोलर ऊर्जा में काम कर रही रिन्यू पावर कंपनी को उन्होने अपनी जमीनें लीज पर दी है. कंपनी ने वादा किया था कि इस प्लांट में स्थानीय लोगों को सबसे पहले प्राथमिकता के साथ रोजगार दिया जाएगा, परन्तु कंपनी ने स्थानीय लोगों को दरकिनार कर बाहरी लोगों को कंपनी में रोजगार दिया जा रहा है.

जैसलमेर: निम्बा गांव में पावर कंपनी के आगे ग्रामीणों का 12 दिन से धरना, जानें क्या है मांग

Jaisalmer News: जिले के फतेहगढ़ उपखंड के निम्बा गांव के ग्रामीण पिछले 12 दिनों से रिन्यू पावर कंपनी के आगे धरना देकर बैठे हैं .धरने पर बैठे ग्रामीणों की मांग है कि यहां के लोगों को रोजगार दे. ग्रामीणों ने कहा है कि निजी कंपनी रिन्यू पावर कंपनी जो निम्बा गांव मे सोलर प्लांट लगा रही है. वो लोगों को रोजगार मुहैया कराए जब तक रोजगार नहीं देगें तब तक कंपनी का काम शुरू नहीं होने देने कि चेतावनी दी है.

रिन्यू पावर कंपनी के आगे धरना

किसानों का कहना है कि सोलर ऊर्जा में काम कर रही रिन्यू पावर कंपनी को उन्होने अपनी जमीनें लीज पर दी है. कंपनी ने वादा किया था कि इस प्लांट में स्थानीय लोगों को सबसे पहले प्राथमिकता के साथ रोजगार दिया जाएगा, परन्तु कंपनी ने स्थानीय लोगों को दरकिनार कर बाहरी लोगों को कंपनी में रोजगार दिया जा रहा है.

नीमा गांव के ग्रामीण कमल सिंह ने बताया कि 2 साल पहले फतेहगढ़ उपखंड के निम्बा गांव में सोलर ऊर्जा में काम कर रही रिन्यू पावर कंपनी ने किसानों से ज़मीनें लीज पर ली. कंपनी ने 9600 रूपते प्रति बीघा प्रति साल के लीज करार पर किसानों से जमीन ली. इस जमीन पर कंपनी 120 मेघावाट का सोलर प्लांट लगाएगी।. कंपनी को हमारे गांव के आसपास की जो जमीन है वह लीज पर दी गई, कंपनी को दी गई जमीन पर हमारे द्वारा खेती भी की जाती थी साथ ही हमारे पशु बहुमूल्य क्षेत्र में पशुओं को चराने का सबसे बड़ा स्थल था.

ये भी पढ़ें- Tonk News: हत्या के मामले में तीन भाईयों को उम्रकैद, जमानत के लिए लगाई थी याचिका

परंतु कंपनी के प्लांट आने से हमारे मवेशियों को भी चराने के लिए बहुत बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, सबसे ज्यादा हमारी ग्रामीणों को यहां इस कंपनी के प्लांट लगने से नुकसान हो रहा है. कंपनी को यहां पर काम करने से पहले कंपनी ने यहां के स्थानीय लोगों को रोजगार देने की बात की थी. लेकिन रिन्यू पावर कंपनी ने ग्रामीणों की बात नहीं सुनी. जिससे परेशान होकर ग्रामीणों ने रिन्यू पावर कंपनी के सोलर प्लांट के बाहर पिछले 12 दिनों से धरना दिया जा रहा है, वही ग्रामीणों का कहना है कि जब तक कंपनी हमारी मांगों पर सहमति नहीं बनेगी वह हमें रोजगार नहीं दिया जाएगा जब तक हम इस काम का बहिष्कार करेंगे व धरना जारी रखेंगे समय आने पर बड़ी उग्र आंदोलन भी करेंगे.

कंपनी के खिलाफ पूर्व में भी हुए उग्र आंदोलन

रिन्यू पावर सोलर कंपनी द्वारा पूर्व में भी जैसलमेर जिले के फतेहगढ़ उपखंड में लाला कराडा सावता आदि क्षेत्र में सोलर पावर प्लांट बनाए जिसमें कई ग्रामीणों ने लंबे समय तक उग्र आंदोलन किया, कंपनी द्वारा सोलर प्लांट कार्य शुरू करने के दौरान लाला कराडा व सावता क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में पेड़ काटे थे जिसमें सबसे ज्यादा खेजड़ी के पेड़ काटे गए थे. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की सप्लाई होने वाली पाइप लाइन को भी कई जगह तोड़ा गया था व कई दिनों तक वहां के स्थानीय लोगों ने धरना प्रदर्शन किया.

Trending news