Jaisalmer News: दो दिवसीय वन्यजीव गणना का हुआ समापन, रामदेवरा में नजर आए 11 राज्य पक्षी गोडावण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2263433

Jaisalmer News: दो दिवसीय वन्यजीव गणना का हुआ समापन, रामदेवरा में नजर आए 11 राज्य पक्षी गोडावण

Jaisalmer latest News: जैसलमेर में लाठी‌ वन विभाग व क्षेत्रीय वनधिकारी वन्यजीव रेंजर पोकरण के अधीन क्लोजर रामदेवरा एबीसी में बुद्ध पूर्णिमा पर चांद की धवल रोशनी में गुरुवार रात को वन्यजीवों की चहल कदमी देखी और गणना की गई.

Jaisalmer News

Jaisalmer latest News: राजस्थान के जैसलमेर में लाठी‌ वन विभाग व क्षेत्रीय वनधिकारी वन्यजीव रेंजर पोकरण के अधीन क्लोजर रामदेवरा एबीसी में बुद्ध पूर्णिमा पर चांद की धवल रोशनी में गुरुवार रात को वन्यजीवों की चहल कदमी देखी और गणना की गई. लाठी वन विभाग की तरफ से चिन्हित 4 तथा रामदेवरा क्लोजर में तीन प्राकृतिक और कृत्रिम वाटर होल पर पहुंचकर वन्यजीवों ने अपनी हलक को तर किया. 

पूरे नजारे के साक्षी बने वनाधिकारी और वन्यजीव प्रेमियों ने पेड़ों पर बने मचान पर बैठकर रात में इनकी गिनती की. गणना के लिए गुरुवार की सुबह आठ बजे से ही वन विभाग एवं वन्यजीव विभाग की तरफ से आवंटित वाटर होल के पास पेड़ों पर बैठकर गणनाकर्ताओं ने रातभर प्यास बुझाने पहुंचे वन्यजीवों की पहचान कर गिनती की. 

बुद्ध पूर्णिमा की सुबह आठ बजे से वन्यजीवों की गणना शुरू हो गई. इस दौरान शाम को चांद उदय होते ही विभाग की तरफ से चिन्हित वाटर होल पर शाकाहारी और करीब 10 बजे के बाद मांसाहारी जानवरों ने वाटर होल पर पहुंचकर अपने हलक को तर किया. गणना पर लाठी क्षेत्रीय वन अधिकारी जगदीश विश्नोई तथा रामदेवरा में पोकरण में क्षेत्रीय वन अधिकारी नागेश कुमार के नेतृत्व में गणना की गई.

क्षेत्रीय वनाधिकारी जगदीश विश्नोई ने बताया कि गुरुवार को बुद्ध पूर्णिमा के दौरान वाटर होल पर जैसे-जैसे रात होती रही वैसे-वैसे वन्य जीव भी आते रहे. इस दौरान हिरण, नीलगाय, गोडावण, जंगली सुअर, गिद्ध, जंगली बिल्ली, खरगोश, मोर, बाज, तीतर, बटेर, बतख सहित कई शाकाहारी जानवरों ने वाटर होल पर पहुंचकर अपनी प्यास बुझाई. लाठी वन विभाग क्षेत्र में वन्यजीवों की गणना के दौरान चार वाटर प्वाइंट पर गणना कि गई थी.

यह भी पढ़ें- Sawai Madhopur News: अवैध बजरी खनन और परिवहन पर प्रशासन के आदेशों की उड़ी धज्जियां!

रामदेवरा में गणना के दौरान नजर आए 11 गोडावण

बुद्ध पुर्णिमा के तहत दो दिवसीय रामदेवरा में वन्यजीव गणना के दौरान वन विभाग और वन्यजीव प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. क्षेत्रीय वनाधिकारी वन्यजीव रेंजर पोकरण के अधिन क्लोजर एबीसी में 11 राज्य पक्षी गोडावण नजर प्यास बुझाते हुए नजर आए. 

यहां बी पाइंट पर वन्यजीवों की गणना कर रहे सहायक वनपाल रेंज पोकरण कमलेश विश्नोई को बी पाइंट पर 8 गोडावण प्यास बुझाते हुए नजर आए. इसके अलावा पाइंट ए व बी में तीन गोडावण नजर आए. विभाग के अधिकारियों के अनुसार द ग्रेट इंडियन बस्टर्ड के नाम से पहचान रखने वाले राज्यपक्षी गोडावण संरक्षण के प्रयास सही दिशा में चल रहे हैं.

Trending news