Jaisalmer: जहरीले कोबरे का रीढ़ की हड्डी का हुआ प्लास्टर, डरते डरते सफल हुआ ऑपरेशन
Advertisement

Jaisalmer: जहरीले कोबरे का रीढ़ की हड्डी का हुआ प्लास्टर, डरते डरते सफल हुआ ऑपरेशन

Jaisalmer News: जैसलमेर के पशु हॉस्पिटल में एक जहरीले सांप की रीढ़ की हड्डी का पहली बार इलाज किया गया.  ऐसे में घायल कोबरा सांप का डरते डरते पशु डॉक्टर वासुदेव गर्ग ने इलाज किया.

Jaisalmer: जहरीले कोबरे का रीढ़ की हड्डी का हुआ प्लास्टर, डरते डरते सफल हुआ ऑपरेशन

Jaisalmer News: आप ने कही बार सुना होगा की की किसी व्यक्ति का हादसे के बाद बाद हाथ,पाव टूटा और उस का डॉक्टर ने प्लास्टर किया पर यह कभी नहीं सुना होगा की डॉक्टर ने किसी जहरीले कोबरा का प्लास्टर किया. पर यह बात सच है.यह घटना जैसलमेर के पश हॉस्पिटल में घटित हुई है.

 

जैसलमेर के पशु हॉस्पिटल में एक जहरीले सांप की रीढ़ की हड्डी का पहली बार इलाज किया गया. स्नेक केचर को साढ़े चार फीट लंबा कोबरा सांप जैसलमेर के शिक्षा विभाग कार्यालय में मिला. जिसकी रीढ़ की हड्डी टूटी हुई थी. टूटी हुई रीढ़ की हड्डी की वजह से वो ठीक से चल नहीं पा रहा था. ऐसे में घायल कोबरा सांप का डरते डरते पशु डॉक्टर वासुदेव गर्ग ने इलाज किया.

उन्होंने टूटी हुई रीढ़ की हड्डी पर पाइप लगाकर उसपर प्लास्टर कर सांप की जान बचाई. इलाज के बाद सांप को वन विभाग को सौंपा दिया. इस बारे में डॉक्टर का कहना है कि 15 दिनों में सांप एकदम सही हो जाएगा.

पशु हॉस्पिटल के वरिष्ठ डॉक्टर वासुदेव गर्ग ने बताया कि स्नेक कैचर हमारे पशु हॉस्पिटल में एक काला सांप लेकर आया जिसकी रीढ़ की हड्डी में फ्रेक्चर था. फ्रेक्चर  देखकर ऐसा लग रहा था  उसे किसी ने चोट पहुंचाई थी जिसकी वजह से वह घायल हो गया था. डॉक्टरों  के लिए ये अपने आप में पहला मामला था. उन्होंने बताया कि पहले सांप को बीकानेर एनिमल हॉस्पिटल भेजने  के बारे में सोचा  गया क्योंकि वहां ऐसे मामले रोज आते रहते हैं, मगर बीकानेर के लंबे सफर को देखते हुए हमने खुद  ही सांप का इलाज करने की सोची. इसके लिए हमने पहले उसका बाकायदा एक्सरे करवाकर जांच की  फिर उसका ऑपरेशन कर उसपर  प्लास्टर किया.

खबरें और भी हैं...

हनुमान बेनीवाल के गढ़ से सचिन पायलट की हुंकार, किसान कौम को साधने की ये तैयारी

राजस्थान की 10 सबसे बड़ी कृषि उपज मंडी गोता लगा रहे जिंसों के भाव, जाने ताजा हाल

Trending news