रामदेवरा में बाबा रामदेव के भादवा मेले में लगी 4 किलोमीटर लंबी श्रद्धालुओं की कतार
topStories1rajasthan1327196

रामदेवरा में बाबा रामदेव के भादवा मेले में लगी 4 किलोमीटर लंबी श्रद्धालुओं की कतार

भादवा मेले को लेकर मंगलवार को मेले के दूसरा दिन दूसरे दिन लगभग चार किलोमीटर लंबी कतार लग गई. देशभर से प्रतिदिन भारी संख्या में श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन कर रहे हैं. भादवा मेले में अब तक 23 लाख श्रद्धालु बाबा की समाधि पर शीश नवा चुके हैं.

रामदेवरा में बाबा रामदेव के भादवा मेले में लगी 4 किलोमीटर लंबी श्रद्धालुओं की कतार

Pokaran: बाबा रामदेव का भादवा मेले का मंगलवार दूसरा दिन है. 638वें भादवा मेले में आस्था हिलोरे मार रही हैं और देशभर से प्रतिदिन भारी संख्या में श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन कर रहे हैं. भादवा मेले में अब तक 23 लाख श्रद्धालु बाबा की समाधि पर शीश नवा चुके हैं. मंगलवार को मेले के दूसरे दिन लगभग चार किलोमीटर लंबी कतार लग गई.

इन दिनों रामदेवरा की तरफ आने वाली प्रत्येक सड़क पर श्रद्धालुओं के जत्थे हाथों में बाबा रामदेव जी की पताकाएं लिए बाबा के जयकारे लगाते हुए रामदेवरा की और बढ़ रहे हैं. वहीं, बाबा के समाधि परिसर में लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं और श्रद्धालु बाबा के जयकारों के साथ दर्शन कर रहे हैं. मेले में जिला कलेक्टर टीना डाबी के मार्गदर्शन में मेला प्रशासन द्वारा पोकरण एसडीएम राजेश विश्नोई, यूआईटी सचिव सुनीता चौधरी के नेतृत्व में व्यवस्थाएं की गई हैं.

गौरतलब है कि दो वर्ष बाद आयोजित हो रहे इस मेले में 50 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है. कोविड के कारण दो वर्षों बाद बाबा रामदेव जी का भादवा मेला आयोजित होने जा रहा है, ऐसे में बाबा रामदेव के देशभर में फैले श्रद्धालुओं में उत्साह का माहौल है. प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामदेवरा पहुंचकर बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन कर रहे हैं. भादवा मेले में राजस्थान के साथ साथ मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. दो वर्षों बाद आयोजित हो रहे मेले के कारण व्यापारियों में भी उत्साह का माहौल है. रामदेवरा में इन दिनों देशभर से व्यापारी पहुंचे हैं और मेला मैदान में एक हजार से अधिक दुकानें लग गई है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
भादवा मेले में प्रशासन, पुलिस और ग्राम पंचायत रामदेवरा द्वारा बेहतर व्यवस्था की गई है. मेले में 3000 से अधिक पुलिस, आरएसी का जाब्ता तैनात किया गया है और श्रद्धालुओं को शांतिपूर्ण तरीके से बाबा रामदेव जी की समाधि के दर्शन करवाये जा रहे हैं. पुलिस द्वारा हर समय हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से भी निगरानी की जा रही है. इसके अलावा सादा वर्दी में भी जवान तैनात किए गए है. सीसीटीवी कैमरों की तीन जगहों पर निगरानी की जा रही है

समाधि समिति ने भी की व्यवस्थाएं
समाधि परिसर में बाबा रामदेव समाधि समिति द्वारा भी परिसर में बेहतर व्यवस्था की गई है. मंदिर में पुलिस के साथ निजी सुरक्षाकर्मी, अतिरिक्त पुजारी लगाने के साथ समाधि स्थल का समय बढ़ाकर सुबह चार से रात्रि ग्यारह बजे तक किया गया है ताकि श्रद्धालु अधिक दर्शन कर सके. भीड़ बढ़ने पर दर्शन व्यवस्था 24 घंटे शुरू रहेगी.

अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें- देश में युवाओं में नौकरी की चाहत बढ़ी, नौकरियां महज 7%, जबकि 93% लोग जुड़ें स्वरोजगार से - चंदेल

Trending news