World Milk Day 2023: दुनियाभर में क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, क्यों उठाना पड़ा WHO को ये कदम
Advertisement

World Milk Day 2023: दुनियाभर में क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, क्यों उठाना पड़ा WHO को ये कदम

World Milk Day 2023: दुनियाभर में एक जून को वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day) मनाया जाता है. ताकि लोगों को दूध के फायदों और उसके गुणों के बारे में बताया जा सके. बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day) के रूप में निर्धारित किया था.

 

World Milk Day 2023: दुनियाभर में क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, क्यों उठाना पड़ा WHO को ये कदम

World Milk Day 2023, Quotes, Messages, Greetings: वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day) हर साल 1 जून को दुनिया दूध के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. पहला वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day) 1 जून, 2001 को मनाया गया था और यह तब से ही वार्षिक आयोजन बन गया है, जो दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है. इसके अलावा, दूध एक ऐसा स्वस्थ आहार है जो रोजाना सेवन किया जा सकता है.

दूध हर किसी के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, चाहे वे बच्चे हों, अभी शुरुआती होने वाले किशोर हों या इस मामले में वयस्कों हों. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन (Protein), विटामिन बी2 (Vitamin B2), पोटेशियम (Potassium), आयोडीन (iodine) और अन्य खनिज संग्रहीत होते हैं. दूध के कई लाभों को जोर देने के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day) के रूप में निर्धारित किया था.

विभिन्न देशों में, वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day) को विभिन्न थीम के साथ मनाया जाता है. इसके लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं ताकि दूध के स्वास्थ्य लाभों को फैलाया जा सके और दोस्तों, परिवार और अन्य नजदीकी रिश्तेदारों के साथ दूध की एक गिलास को उठाकर आदान-प्रदान किया जा सके. इसलिए, यहां आपके अपनों के साथ 2023 में इस वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day) पर शेयर करने के लिए कुछ भावना संदेश बता रहे हैं...

वर्ल्ड मिल्क डे 2023 के लिए संदेश (World Milk Day 2023 Wishes)

  • "आपके स्वस्थ शरीर के लिए आज अपने आहार में दूध शामिल करें. वर्ल्ड मिल्क डे की शुभकामनाएं!"
  • "दूध सभी उम्र के लोगों द्वारा सेवन किया जा सकता है. वर्ल्ड मिल्क डे की हार्दिक शुभकामनाएं!"
  • "आइये हम दूध के कई लाभों का लाभ उठाकर अपने जीवन को समृद्ध करें. वर्ल्ड मिल्क डे की ढेर सारी शुभकामनाएं!"
  • "इसे मक्खन या पनीर की तरह, या फिर आइसक्रीम या दही की तरह आनंद लें. वर्ल्ड मिल्क डे की हार्दिक शुभकामनाएं!"
  • "चलिए हर दिन दूध के पोषक तत्वों के साथ शुरूआत करें ताकि हम स्वस्थ और खुश रह सकें. आपको वर्ल्ड मिल्क डे (World Milk Day) की शुभकामनाएं."

यह भी पढ़ेंः Rajasthan : बिजली के बाद अब LPG सिलेंडर भी हुआ 84 रुपये सस्ता, जानें किसे मिलेगी राहत

Trending news