World Heritage Day: राजस्थान की इन ऐतिहासिक जगहों पर फ्री एंट्री आज, न छोड़ें घूमने का मौका
Advertisement

World Heritage Day: राजस्थान की इन ऐतिहासिक जगहों पर फ्री एंट्री आज, न छोड़ें घूमने का मौका

World Heritage Day: जयपुर के पर्यटन स्थल आमेर फोर्ट, हवामहल, जंतर-मंतर, नाहरगढ़ फोर्ट और अल्बर्ट हॉल पर पर्यटकों का निशुल्क प्रवेश के साथ ही पर्यटकों का तिलक,फूलमाला और बच्चों को टॉपी देकर स्वागत किया जा रहा है. स्वागत में पर्यटन स्थलों पर रंगोली कर पधारो म्हारे देस की परम्परागत रूप से स्वागत किया जा रहा है. 

jaipur news

Jaipur News: विश्व विरासत दिवस पर आज प्रदेशभर के सभी राजकीय स्मारक एवं संग्रहालयों पर देशी-विदेशी पर्यटकों का निशुल्क प्रवेश किया जा रहा है. प्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों पर पुरातत्व एवं संग्रहालयों पर पर्यटकें तिलक एवं फूलमाला से स्वागत किया जा रहा है. 

राजधानी जयपुर की बात करें तो जयपुर के पर्यटन स्थल आमेर फोर्ट, हवामहल, जंतर-मंतर, नाहरगढ़ फोर्ट और अल्बर्ट हॉल पर पर्यटकों का निशुल्क प्रवेश के साथ ही पर्यटकों का तिलक,फूलमाला और बच्चों को टॉपी देकर स्वागत किया जा रहा है. स्वागत में पर्यटन स्थलों पर रंगोली कर पधारो म्हारे देस की परम्परागत रूप से स्वागत किया जा रहा है. 

बड़ी संख्या में देशी विदेशी पर्यटकों आने से पर्यटन स्थल परिसर में भीड़ देखी जा रही है. इसके साथ ही बडी संख्या में स्कूल बच्चे भी पर्यटन स्थलों पर पहुंचकर इतिहास की जानकारी जुटा रहे हैं. इसके साथ ही इन किले—महलों में पीढ़ी दर पीढ़ी राजाओं के इतिहास की भी जानकारी दी जा रही है. कल यानी 19 और 26 अप्रैल को देशभर में प्रथम—द्वितीय चरण में लोकसभा चुनाव के चलते राजस्थान के पर्यटन स्थलों कों बंद रखा जाएगा.

19 अप्रैल को प्रथम चरण के संसदीय क्षेत्र जिलों के राजकीय स्मारक एवं संग्रहालयों पर अवकाश घोषित किया गया है ताकि पर्यटक भी अपने अपने मताधिकारी का उपयोग कर लोकतंत्र के उत्सव में अपनी भागीदारी निभा सके. वहीं 26 अप्रैल को द्वितीय चरण का मतदान दिवस के चलते संसदीय क्षेत्र जिलों के स्मारक एवं संग्रहालयों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए राजस्थान पुरातत्व एवं संग्रहालय निदेशक डॉ. पंकज धरेंद्र ने 19 व 26 अप्रैल को मतदान दिवस के चलते राजकीय स्मारक एवं संग्रहालयों पर अवकाश घोषित किया है.

Trending news