रिश्ते में रूममेट सिंड्रोम क्या है? इस पर काबू पाने का तरीका
Advertisement

रिश्ते में रूममेट सिंड्रोम क्या है? इस पर काबू पाने का तरीका

रूममेट सिंड्रोम एक रोमांटिक रिश्ते में एक चरण को संदर्भित करता है. जहां पार्टनर अंतरंग साथी की तुलना में रूममेट की तरह अधिक हो जाते हैं. संबंध अपनी भावनात्मक और शारीरिक तीव्रता खो देता है. 

roommate syndrome

Roommate Syndrome : रूममेट सिंड्रोम एक रोमांटिक रिश्ते में एक चरण को संदर्भित करता है. जहां पार्टनर अंतरंग साथी की तुलना में रूममेट की तरह अधिक हो जाते हैं. संबंध अपनी भावनात्मक और शारीरिक तीव्रता खो देता है, एक रोमांटिक बंधन के बजाय एक प्लेटोनिक सहवास जैसा दिखता है. संचार कम हो सकता है, और साझा गतिविधियां सांसारिक हो सकती हैं. यह अक्सर दिनचर्या और रिश्ते के रोमांटिक पहलुओं को बनाए रखने के प्रयास की कमी के कारण होता है. 

रिलेशनशिप कोच जीविका शर्मा कहती हैं, ''यह एक ऐसी स्थिति है जहां जोड़े एक ही छत के नीचे रहते हैं, एक ही बिस्तर और जगह साझा करते हैं लेकिन भावनात्मक और शारीरिक रूप से एक-दूसरे से जुड़े नहीं रहते हैं.

इस सिंड्रोम को पहचानने और संबोधित करने में भावनात्मक और शारीरिक अंतरंगता को फिर से जागृत करना, खुले संचार को बढ़ावा देना और रोमांटिक स्पार्क को फिर से खोजने और रिश्ते को केवल एक आरामदायक सहवास व्यवस्था बनने से रोकने के लिए साझा अनुभवों में नवीनता शामिल करना शामिल है.

शर्मा ने कुछ बिंदु साझा किए हैं जो एक रिश्ते में रूममेट सिंड्रोम को दर्शाते हैं:
1. जब किसी रिश्ते में दोनों पार्टनर नियमित रूप से एक-दूसरे से बात करना बंद कर देते हैं या आसानी से संवाद करने की सुविधा खो देते हैं और अपने दैनिक अपडेट एक-दूसरे के साथ साझा नहीं करते हैं ऐसा आम तौर पर तब होता है जब दोनों में से किसी को भी एक-दूसरे को सुनने या उसके साथ साझा करने में कोई दिलचस्पी नहीं होती.

2. आप एक घर में एक जोड़े के बजाय फ्लैटमेट या रूममेट के रूप में अधिक रहते हैं.

3. आप दोनों एक-दूसरे की परवाह करना बंद कर देते हैं और ऐसा करने की जरूरत भी महसूस नहीं करते.

4. आपने रुचि खो दी है और अब एक-दूसरे से भावनात्मक रूप से जुड़े नहीं हैं परिणामस्वरूप दोनों में से किसी को भी एक-दूसरे से सहानुभूति नहीं होती.

5. दोनों पार्टनर्स के बीच कोई यौन या शारीरिक संबंध हो भी सकता है और नहीं भी न ही इसके लिए कोई इच्छाशक्ति है.

6. उनके अलग-अलग दोस्त होते हैं जिनके साथ वे अपना समय बिताना पसंद करते हैं और, बल्कि अपने पार्टनर से ज़्यादा अपने दोस्तों के साथ को प्राथमिकता देते हैं.

7. जब दोनों पार्टनर लोगों को रिश्ते से बाहर देख रहे हों और, उनके पार्टनर भी इसके बारे में जानते हैं और उन्हें इससे कोई परेशानी नहीं है.

4 तरीकों से कोई इस पर काबू पा सकता है:

1. अपने साथी से इस बारे में बात करें कि वे रिश्ते से क्या उम्मीद करते हैं फिर बात करें कि क्या वे रिश्ता जारी रखना चाहते हैं या नहीं.

2. अपनी समस्याओं पर चर्चा करने का प्रयास करें और मिलकर समाधान खोजने का प्रयास करें इससे रिश्ते को फिर से मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है.

3. एक दूसरे के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश करें. इसमें कुछ समय लग सकता है लेकिन इससे आपको अपने साथी के साथ अच्छे संबंध बनाने में मदद मिलेगी.

4. यदि कोई भी रिश्ता या शादी, जैसा भी मामला हो, जारी रखना नहीं चाहता है तो दोनों को अलग हो जाना चाहिए या अपने रास्ते अलग कर लेने चाहिए.

यह भी पढ़ें:कांग्रेस को प्रभु श्रीराम से तकलीफ क्यों हैं ? सीपी जोशी ने पूछा सवाल

Trending news