Weight Loss Tips:वेट लॉस के लिए क्या है बेस्ट इडली या पोहा जानिए किसमे कितना है दम
Advertisement

Weight Loss Tips:वेट लॉस के लिए क्या है बेस्ट इडली या पोहा जानिए किसमे कितना है दम

Weight Loss Tips: ऐसे में कई लोग जो वेट लॉस कर रहें है या करना चाहते हैं, वे इस कन्फूजन में होते है की पोहा या इडली में कौन ज्यादा प्रभावी तौर पर वजन कम करने में सक्षम है.

इडली या पोहा फॉर वेट लॉस

Weight Loss Tips: आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति बढ़ते वजन से परेशान है और वेट लॉस करने के लिए ना जाने क्या कुछ नहीं कर रहा है. लेकिन वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्यान दें. आपको बता दें की आपके मोटापे को कम करने में 70 प्रतिशत योगदान आपके दवारा ली जाने वाली डाइट का होता हैं, इसलिए, वेट लॉस के लिए सबसे पहले खानपान के तरीकों में बदलाव की सलाह दी जाती है. अक्सर नाश्ते में पोहा या इडली हर भारतीय घर में बनाई जाती है, जो स्वाद और सेहत से भरपूर होती हैं. ऐसे में कई लोग जो वेट लॉस कर रहें है या करना चाहते हैं, वे इस कन्फूजन में होते है की पोहा या इडली में कौन ज्यादा प्रभावी तौर पर वजन कम करने में सक्षम है. आज आपके इस सवाल का जवाब हम आपको देने जा रहे हैं.

कैलोरी काउंट

वेट लॉस में सबसे मह्त्वपूर्बन बता होती है कैलोरी की. कैलोरी काउंट में इडली में पोहे की तुलना में कम कैलोरी होती है, साथ ही 2  इडली 1 प्लेट पोहे के बराबर मानी जाती है. 

आयरन कंटेंट

अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में आयरन कंटेंट पर भी फोकस रखना चाहिए. आयरन ना केवल आपके शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाता है, बल्कि यह भूख को रेग्युलेट करता है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है. ऐसे में पोहे में आइरन की अच्छी मात्रा होती है जबकि इडली पोलिश चावल से बनती है जिसमे आइरन की मात्रा नहीं पाई जताई है. तो अगर आप बॉडी को आइरन देना चाहते है तो पोहा आपके लिए सही आहार हैं. 

कार्ब्स कंटेंट

वेट लॉस के दौरान अगर आप सिंपल कार्ब्स का सेवन करते हैं तो इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.ऐसे में  वेट लॉस के लिए सिंपल कार्ब्स की जगह फाइबर से भरे खाने का अगर आप चयन करते है तो पोहा इडली से ज्यादा बेहतर ऑप्शन है.  यह लम्बे समय तक पेट को भरा रखता है. जिससे आपको भूख नहीं लगती हैं.

पोहा और निम्बू 

अक्सर आप जब भी घर में पोहा बनाते है तो उसमे स्वाद के लिए निम्बू डालते हैं और निम्बू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स होता है. बात अगर इडली की करें तो उसमे  प्रोटीन नहीं होता है. एक बार जब आप इसे सांभर के साथ मिलाते हैं, तभी आपको इससे पूरा प्रोटीन मिलता है.

किसका करें सेवन

ऐसे में अब आप समझ गए होंगे की पोहा और इडली दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन अगर आप वेट लॉस करना चाहते है तो पहा आपके लिए इडली से बेहतर ऑप्शन रहेगा.

यह भी पढ़ें- Health Tips: क्या खाना छोड़ना है वजन कम करने का सही तरीका? जानिए इसके साइड इफ्फेक्ट
 

Trending news