Trending Quiz : ज्यादा चीनी खाने से शरीर का कौन-सा अंग खराब हो सकता है?
Advertisement

Trending Quiz : ज्यादा चीनी खाने से शरीर का कौन-सा अंग खराब हो सकता है?

Trending Quiz : क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें बड़े और बच्चे खेल-खेल में अपनी नॉलेज बढ़ा लेते हैं. इससे लोगों की जनरल नॉलेज तो बढ़ती ही है, इसके सवाल आम जिंदगी और प्रतियोगी परीक्षाओं में भी बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. हम आज आप से ऐसे ही कुछ खास सवाल पूछने जा रहे हैं, और उनके जवाब भी देंगे.

 

Which part of the body can be damaged by eating too much sugar

General Knowledge Trending Quiz : आज के दौर में  लोग अपनी नॉलेज में इजाफा करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. क्विज इनमें सबसे आधुनिक और कारगर तरीका है. इससे लोगों की जनरल नॉलेज मजबूत होती है, और उनका ऐसे प्रश्नों से सामना होता है,
 

जो उनका सोच से परे होते हैं. क्विज के प्रश्नों की खास बात ये होती है, इसके उत्तर अतरंगी होते हैं. हम आज आपसे ऐसे ही कुछ सवाल पूछने जा रहे हैं, जो आपकी नॉलेज में इजाफा करेंगे. 

सवाल 1 -  ज्यादा चीनी खाने से शरीर का कौन-सा अंग खराब हो सकता है?
जवाब 1 -  हार्वर्ड हेल्थ पब्लिकेशन (health.harvard.edu) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादा चीनी खाने से लीवर को खतरा बढ़ जाता है. जानकारों का मानना है, कि लिवर शराब की तरह ही चीनी का चयापचय करता है, और आहार कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित करता है. समय के साथ, इससे वसा का अधिक संचय हो सकता है, जो फैटी लीवर रोग में बदल सकता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ाने में योगदान देता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.health.harvard.edu/heart-health/the-sweet-danger-of-sugar#:~:text=%22Your%20liver%20metabolizes%20sugar%20the,your%20risk%20for%20heart%20disease.)

सवाल 2 - सब्जी को गर्म करने से क्या होता है?
जवाब 2 - जब साग को दोबारा गर्म करते हैं तो नाइट्राइट टॉक्सिक कंपाउंड बनाता है. इससे फूड पॉइजनिंग का खतरा होता है.

सवाल 3 - किस चीज को दोबारा गर्म करने पर जहर बन जाता है?
जवाब 3 - चुकंदर को दोबारा गर्म करने पर जहर बन जाता है.

सवाल 4 - चावल को दोबारा गर्म करने से क्या होता है?
जवाब 4 - जी हां, दोबारा गर्म किए हुए चावल खाने से आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है. समस्या का कारण दोबारा गर्म करना नहीं है, बल्कि चावल को दोबारा गर्म करने से पहले स्टोर करने का तरीका है.

सवाल 5 - सबसे गर्म सब्जी कौन सी होती है?
जवाब 5 - आपके शरीर के लिए सबसे गर्म सब्जियां गाजर, आलू, प्याज, लहसुन, मूली, रतालू, शकरकंद, चुकंदर, शलजम, आदि जैसी जड़ वाली सब्जियां हैं और हार्दिक सर्दियों की सब्जियां जैसे पालक, मेथी, सरसों, मूली, पुदीना, आदि.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news