Trending Quiz : एक दिन में कितना घी खाना चाहिए?
Advertisement

Trending Quiz : एक दिन में कितना घी खाना चाहिए?

Trending Quiz - आज हम आपके लिए एक ऐसी क्विज लेकर आए हैं, जिसके सवाल और जवाब दोनों ही अतरंगी है. इसलिए इन सवालों के जवाब देना आपके लिए इतना आसान नहीं होगा.

 

How much ghee should one eat in a day

General Knowledge Trending Quiz - जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जनलर नॉलेज (General Knowledge) और करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की बेहद जरूरत होती है. इनसे जुड़े कई सवाल एसएससी, बैंकिग, रेलवे व अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की परीक्षाओं के दौरान पूछे जाते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिनके बारे में शायद आपने पहले कभी ना सुना हो. 

सवाल 1 -  एक दिन में कितना घी खाना चाहिए?
जवाब 1 - मिल्कियो (milkio.co.nz) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, घी का सही सेवन इस बात पर निर्भर करता है, कि कितना घी आपके लिए बहुत ज्यादा है. अगर आप सक्रिय जीवनशैली जीते हैं, और आपका स्वास्थ्य औसत है, तो आप रोजाना 2-3 चम्मच घी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इसलिए, अगर आप प्रतिदिन 2-3 चम्मच से अधिक शुद्ध घी शामिल करते हैं, तो इसे उपभोग के लिए "बहुत अधिक" माना जाना चाहिए. जानकार सलाह देते हैं, कि एक दिन में 1-2 चम्मच धी पर्याप्त होता है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://milkio.co.nz/faqs/how-much-ghee-in-a-day-is-too-much/#:~:text=The%20right%20ghee%20consumption%20depends,%E2%80%9Ctoo%20much%E2%80%9D%20for%20consumption.)

सवाल 2 - भारत की कौन सी ऐसी नदी है जो उल्टी बहती है?
जवाब 2 - गंगा-यमुना की तरह पवित्र मानी जाने वाली नर्मदा नदी मध्‍य प्रदेश और गुजरात की खास नदी है. ये भारत की एकमात्र नदी है जो उल्‍टी दिशा में बहती है.

सवाल 3 - हवाई जहाज से हम कहां नहीं जा सकते हैं?
जवाब 3 - हवाई जहाज से हम अंतरिक्ष में नहीं जा सकते हैं.

सवाल 4 - हवाई जहाज के तेल का टैंक कितने लीटर तक का होता है. 
जवाब 4 - यह हवाई जहाज के साइज पर निर्भर करता है कि वह कितना बड़ा है,  हवाई जहाज का फ्यूल टैंक करीब 1.5 लाख लीटर तक का होता है. 

सवाल 5 - दुनिया का सबसे खूबसूरत जानवर किसे माना जाता है?
जवाब 5 - दुनिया का सबसे खूबसूरत जानवर बंगाल टाइगर को माना जाता है.

सवाल 6 - इंसान अपने जीवन में कितने साल सोते हुए बिताता है?
जवाब 6 - इंसान अपने जीवन में करीब 25 साल सोते हुए बिताता है.

सवाल 7 - किस जानवर को सबसे ज्यादा गुस्सा आता है?
जवाब 7 - जंगली भेड़िया को सबसे ज्यादा गुस्सा आता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news