Trending Quiz : बैल किस देश का राष्ट्रीय पशु है?
Advertisement

Trending Quiz : बैल किस देश का राष्ट्रीय पशु है?

Trending Quiz : जीके अगर आपकी अच्छी होगी तो आप लोगों से किसी भी मुद्दे पर बात करने में सक्षम होंगे उनके सवालों के सही जवाब तर्क के साथ देने में सक्षम होंगे.

 

Bull is the national animal of which country

General Knowledge Trending Quiz : सामान्य ज्ञान, जिसे GK या सामान्य ज्ञान के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग अलग अलग विषयों के बारे में सामान्य जानकारी रखने करने के लिए किया जाता है. सामान्य ज्ञान में इतिहास, भूगोल, विज्ञान, कला, साहित्य, वर्तमान घटनाएं और अन्य विषय शामिल हो सकते हैं.

जनरल नॉलेज बढ़ाने के कई तरीके हैं. एक तरीका है कि आप नियमित रूप से समाचार पढ़ें और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को देखें. आप किताबें, लेख और ब्लॉग भी पढ़ सकते हैं. सामान्य ज्ञान बढ़ाने का एक और तरीका है कि आप क्विज़ खेलें और पहेलियां हल करें. आज हम आपको जनरल नॉलेज के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

सवाल 1 -  बैल किस देश का राष्ट्रीय पशु है ?
जवाब 1 -  बैल स्पेन का राष्ट्रीय पशु है. दरअसल, स्पेन में बुल फाइटिंग और बुल रनिंग जैसे कई खेल भी होते हैं. इसी की वजह से बैल स्पेन का राष्ट्रीय पशु है.

सवाल 2 - कौन सा फल बैक्टीरिया को मार देता है?
जवाब 2 - नींबू बैक्टीरिया को मार देता है.

सवाल 3 - छोटा भारत किस देश को कहा जाता है?
जवाब 3 - फिजी को छोटा भारत कहा जाता है.

सवाल 4 - पाकिस्तान की राष्ट्रीय मिठाई क्या है?
जवाब 4 - पाकिस्तान की राष्ट्रीय मिठाई गुलाब जामुन है.

सवाल 5 - बांस का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन सा है?
जवाब 5 - बांस का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य असम है.

सवाल 6 - कौन सा जानवर सारा काम अपनी नाक से करता है?
जवाब 6 - हाथी अपना सारा काम नाक से करता है.

सवाल 7 - रविवार की छुट्टी को किस देश ने शुरू किया था?
जवाब 7 - असल में 1843 में अंग्रेजों के गवर्नर जनरल ने सबसे पहले इस आदेश को पारित किया था. ब्रिटेन में सबसे पहले स्कूल बच्चों को रविवार की छुट्टी देने का प्रस्ताव दिया गया था. इसके पीछे कारण दिया गया था कि बच्चे घर पर रहकर कुछ क्रिएटिव काम करें.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइस्ट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news