बापू की इस एक गलती से हुआ था देश का बंटवारा, संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार का बयान
Advertisement

बापू की इस एक गलती से हुआ था देश का बंटवारा, संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार का बयान

Indresh kumar on Mahatma Gandhi: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने बयान दिया है कि महात्मा गांधी की इस गलती की वजह से ही देश का विभाजन हुआ था

बापू की इस एक गलती से हुआ था देश का बंटवारा, संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार का बयान

Indresh kumar on Mahatma Gandhi: संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने देश के विखंडन के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े कर दिए. इसलिए भारत को आजादी मिली, लेकिन टुकड़ों के साथ मिली. इसके अलावा भी उन्होंने मुस्लिम नेताओं के बयानों की निंदा करते हुए कहा कि देश में नफरत और बांटने की राजनीति बंद होनी चाहिए. वरना इसका खमियाजा भुगतना पड़ सकता है.

जयपुर आए इंद्रेश कुमार ने कहा कि 75 साल पहले भारत को आजादी मिली, लेकिन बापू अगर अंग्रेजों से वार्ता के लिए जिन्ना और नेहरू को अपना एडीसी नहीं बनाते तो भारत के टुकड़े नहीं होते. अगर वो पटेल, सुभाष और महर्षि अरविंद को एडीसी चुनते तो भारत का विभाजन नहीं होता. बापू की इस छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े कर दिए, इसलिए आजादी मिली पर टुकड़ों के साथ मिली है.

तिरंगा हम सबको जोड़ता है

इंद्रेश कुमार ने कहा कि देश में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं उसमें दो ही शब्द है घर घर तिरंगा, हर हर तिरंगा. तिरंगा हमारी आन बान शान है और स्वाभिमान स्वतंत्रता से जीने का भाव पैदा करता है. भारत हमें जोड़ता है. भारत से हम भारतीय, हिंदुस्तान से हिंदुस्तानी हैं, हिंदी में हम हिंदी हिंदू हैं. अंग्रेजों ने नाम दिया इंडिया, इसलिए इंडियन भी कहते हैं. एकजुट भारत में सबका साथ सबका विकास जरूरी है. आने वाले समय में अनेक चुनौतियों जैसे दंगों, बलात्कार, प्रदूषण आदि से लड़ना है तो एकजुट भारत चाहिए. बेरोजगारी और बेकारी से भी मुक्ति चाहिए एकजुट भारत में है. सबको यह सोचना है कि हम पहले भारतीय और हिंदुस्तानी फिर बाद में जाट बगैर होंगे. इसी तरह पहले भारतीय हैं बाद में हम हिंदू, मुसलमान, ईसाई, बौद्ध हैं.

ये भी पढ़ें- जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा जिलों के 21 शहरों के लिए खुशखबरी

मुस्लिम महिलाओं को ज़ुल्म से बचाया

इंद्रेश कुमार ने कहा कि तीन तलाक मुस्लिम महिलाओं पर अत्याचार का रास्ता था. उन्हें उससे बचाने के लिए कानून बना. ऐसे में मुसलमान जालिम होने से बच गया औरतों पर जुल्लम होने से बच गया. आज सारा देश खुशी महसूस कर रहा है. इसी प्रकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून पर जनता राय दें. लोकसभा विधानसभा में व्यापक चर्चा हो और कानून बने जिससे सुरक्षित, शिक्षित और विकसित भारत का निर्माण हो सके.

कुछ नेता भड़काने का काम कर रहे

असद्दुदीन ओवैसी के बयान पर पूछे गए सवाल पर इंद्रेश कुमार ने कहा कि देश में कुछ नेता भड़काते और लड़वाते भी हैं. देश में इस समय जाति, मजहब, भाषा से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है. देश में विदेशी आक्रांता चाहे शक, हूण, मुगल, मंगोल, तुर्क आदि ने अत्याचार किए. उनके खिलाफ अलग अलग ढंग से आंदोलन किए गए. अत्याचारियों का महिमा मंडन नहीं करना चाहिए. जिन लोगों के दिमाग, दिल और जुबान में भेदभाव है. उन्हें अपने आप को सुधारना चाहिए. इस समय पर समाज को बांटना, नफरत फैलाना घोर निंदनीय है.

ये भी पढ़ें- जयपुर: कंपनी को कमीशन फिर भी निगम का खजाना खाली, अब एक्शन की तैयारी

चिश्ती के जहर का खामियाजा अजमेर शरीफ भुगत रहा

सर तन से जुदा के आरोपी अजमेर के सरवर चिश्ती के ख्वाजा के भारत को लेकर दिए बयान पर संघ प्रचारक इंद्रेश कुमार ने कहा कि सरवर चिश्ती ने जो भी जहर उगला उसका खामियाजा अजमेर शरीफ भुगत रहा है. वो कई बार माफी मांग चुके हैं. हिंदुस्तान हर हिंदुस्तानी का था, है और रहेगा. इसलिए ऐसे लोग जो बांटने वाली भाषा बोलते है. वो अशोभनीय, निंदनीय है. बांटकर लड़ाने वाला काम नहीं करना चाहिए. हिंदुस्तान विश्व में ऐसा देश है जो सभी धर्मों का सम्मान करता है. उन्हें स्वीकार करता है. ग्रहण भी करता है. इससे अलबेला हिंदुस्तान नहीं है.

राजस्थान की सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news