Sleeping Position Tips: आपकी नींद की गलत पोजीशन दे रही इन गंभीर बीमारियों को न्योता, जानिए जल्द बचने के उपाय
Advertisement

Sleeping Position Tips: आपकी नींद की गलत पोजीशन दे रही इन गंभीर बीमारियों को न्योता, जानिए जल्द बचने के उपाय

Sleeping Position And Health Tips: एक अच्छी नींद का संबंध हमेशा ही हमारे स्वास्थ के साथ-साथ हेल्दी स्किन से होता है, लेकिन अगर इसका उल्टा होने लगे तो ये हजारों बीमारियों का कारण भी बनता है.

गलत पोजीशन दे रही बीमारियों को न्योता

Sleeping Position And Health: एक अच्छी नींद का संबंध हमेशा ही हेल्दी स्किन से होता है, लेकिन अगर इसका उल्टा होने लगे तो हमें बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता है. हमारे सोने की पॉजिशन हमारी स्किन को क्षति पहुंचा सकती है और यह कील-मुंहासों, झुर्रियों की भी वजह बन सकता है. चेहरे के सिर्फ एक तरफ अगर आपको फ्लैट गाल, मुंहासे और सूजी हुई आंखें दिखें तो, यह इसके संकेत हो सकते हैं. 

साथ ही हम जिस तरीके से सोते हैं, उसका सीधा असर हमारे लुक पर पड़ता है और हमारे सोने की गलत पोजिशन स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकती है और कई बड़ी बिमारियों से ग्रसित भी हो सकते हैं. शरीर में खून के थक्के बनना एक खतरनाक लक्षण है. इसे डीप वेन थ्रॉम्बॉसिस कहा जाता है. गलती से भी ना सोए इस पोजिशन में नहीं तो नसों की हो सकती है गंभीर बिमारी, शरीर में खून के थक्के यानी ब्लड क्लॉटिंग होने लगेगी. 

हमारे स्किन पर तकिए का क्या पड़ता है असर?

सोने का सबसे अच्छा तरीका है, पीठ के बल सोना, 20-30 डीग्री के एंगल पर सोना शरीर में द्रव पदार्थ के प्रवाह के लिए सही रहता है. फिर भी ज्यादातर लोग करवट लेकर या पेट के बल सोना पसंद करते हैं, जिससे हमारा चेहरा तकिए पर दबा रहता है, तकिए के कवर पर बैक्टिरिया के साथ ही वह क्रीम भी लग जाती है जो हम अपने चेहरे पर इस्तेमाल करते हैं, इससे बचने के लिए तकिए का कवर नियमित रूप से धोते रहना चाहिए वरना चेहरे पर रैशेज होने का खतरा रहता है.

fallback

पेट के बल सोना क्या त्वचा पर असर डालता है?

बहुत से लोगों को पेट के बल सोना बहुत पसंद है, लेकिन यह किसी के लिए भी सोने का सबसे गलत तरीका है. जब हम सोते हैं, हमारी त्वचा को सांस लेने की जरूरत होती है. यह पोजिशन पूरे फेस को तकिए में दबा देती है, जिससे त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. बंद रोम छिद्र के कारण पिंपल, चेहरे पर लकीरें और स्किन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं. अक्सर इसी पोजिशन में सोते रहने से आंखो में सूजन की समस्या हो सकती है. आपका चेहरा हर रात करीब 8 घंटे तक तकिए के विपरीत दबा रहता है, इससे आपकी त्वचा पर बहुत दबाव पड़ता है. यह आपके फेस को फ्लैट बनाता है और त्वचा पर झुर्रियां भी पड़ती हैं. इन सबसे बचने के लिए इस पोजिशन में सोने से परहेज करना चाहिए.

fallback

करवट लेकर सोने से हेल्थ पर प्रभाव?

पेट के बल सोने की अपेक्षा एक करवट सोना कम नुकसानदेह है. फिर भी यह एक आदर्श पोजिशन नहीं है. जब आप एक साइड होकर सोते हैं यानी एक करवट लेकर सोते हैं, आपके चेहरे के एक साइड पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है, जिस वजह से यह चीकबोन को फ्लैट कर देता है. साथ ही एक ही तरफ बार-बार घर्षण और दबाव पड़ने पर झुर्रियों की भी समस्या हो सकती है, यदि आप कोई स्किनकेयर प्रॉडक्ट इस्तेमाल करते हैं तो वह तकिए पर फैल जाता है और त्वचा उसे ऐब्जॉर्ब नहीं कर पाती.

fallback

पीठ के बल सोने से पड़ता है क्या फर्क?

पीठ के बल सोना एक आदर्श पोजिशन है? सबसे पहले तो यह आपकी फेशियल स्किन त्वचा पर प्रेशर नहीं डालता, जिससे फाइन लाइन्स, स्किन फ्लैटनिंग जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं कम होती हैं और आपकी त्वचा जवां और मुलायम बनी रहती है. एक तरफ सोने से या पेट के बल सोने से शरीर का द्रव आंखों के पास जमा हो जाता है, जिससे आंखों में सूजन महसूस होती है लेकिन पीठ के बल सोने पर ऐसा नहीं होता. इसके अलावा इस पोजिशन में तकिए के कवर से आपका फेस टच नहीं होता जिससे ऑइल और गंदगी चेहरे तक नहीं पहुंचती. ऐसे में आपकी स्किन और फेस की भलाई इसी में है कि आप पीठ के बल सोएं.

fallback

जानिए सोने का सही तरीका

विशेषज्ञों का मानना है कि बाईं तरफ करवट लेकर सोना सबसे बेहतर होता है. इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है. गैस, एसिडिटी, स्लिप डिस्क, कमर दर्द, सर्वाइकल, गर्दन में दर्द, हाई बीपी, हृदय रोग जैसी कई दिक्कतों से बचाव होता है. साथ ही खर्राटे भी कम आते हैं. प्रेग्नेंट महिलाओं को तो बच्चे की बेहतर ग्रोथ और बाकी परेशानियों से बचने के लिए खासतौर पर बाईं करवट सोने की सलाह दी जाती है. वहीं एक स्टडी के मुताबिक करवट लेकर सोने से अल्जाइमर और पार्किंसन्स जैसी न्यूरोलॉजिकल बीमारियों का खतरा कम होता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है. )

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

कोई अपना ही तो नहीं दे रहा आपको धोखा, इन 10 संकेतों से जानें कौन है वो..

Men's Period: पुरुष भी गुजरते हैं हर महीने पीरियड्स के दर्द से, जानकार हो जाएंगे हैरान, आखिर कैसे ?

Trending news